Electric motor में carbon brush की क्या भूमिका है?

मैं आपके लिए लेकर आती हूं बहुत ही खास और इंटरेस्टिंग जानकारी जो आपकी knowledge के लिए है बेहद important।

why-do-we-use-carbon-brush-in-motor/


आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो
आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग!

दोस्तों आज मैं आपको बताने वाली हूं कि electronic motor में carbon brush की क्या भूमिका है?

दोस्तों Electric motor में दो main parts रहते हैं:

1. Stator:

रुका हुआ part stator के लाता है। Stator मोटर चलने पर बिल्कुल भी हिलता नहीं है वह अपनी जगह पर ही रहता है। अगर हमें stator पर power supply करना है तो हमें wire लगाकर आसानी से stator में power supply कर सकते हैं।

2. Rotator:

जो part घूमता रहता है उसे rotator कहते हैं। अगर हमें rotator को पावर सप्लाई देनी है या इससे पावर सप्लाई वापिस लेनी है तो हम सीधे wire लगाकर पावर सप्लाई नहीं दे सकते क्योंकि इससे rotator में लगी wire टूट जाएगी इसलिए हमारी मोटर में carbon brush लगाया जाता है।

Power:

दोस्तों जब भी हम power देते हैं तो आमतौर पर हम stator को पावर देते हैं। Magnetic field के कारण rotator रोटेटिंग का काम करता है।

दोस्तों कुछ ऐसी electric motors भी होती हैं जिनमें हमें rotator को भी power देनी पड़ती है। जैसे ही rotator को power मिलती है वह wire टूट जाती है क्योंकि जैसा कि मैंने पहले भी बताया है rotator का काम सिर्फ घूमना है। 

तो इसका हल क्या है?

दोस्तों अगर rotator को power सप्लाई देना जरूरी हो तो हम मोटर में carbon brush को लगा देते हैं। Rotators को supply देने का काम carbon brush करती हैं।

दोस्तों चलिए मैं आपको आसान भाषा में समझाने का प्रयास करती हूं carbon brush मोटर के अंदर rotator में current को पास करने का काम करता है।

Role of carbon brush:

दोस्तों! गोल्ड, सिल्वर, एलुमिनियम और कॉपर की जगह carbon brush ही क्यों सभी electric motor में लगाई जाती है क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है।

चलिए मैं आपको बताती हूं दोस्तों इसके कई कारण होते हैं(reasons why carbon brush is used) जैसे:

1. Carbon का melting point अधिक होता है। यह बहुत देर में गर्म होता है तथा इसके पिघलने के चांस बहुत कम होते हैं। Copper 1050°C की heat दी तो वह पिघलना शुरू करता है।
Carbon का melting point 3500°C तक होता है।

2. Soft material-

Carbon काफ़ी soft material है। Device को बचाने के लिए हमें soft मटेरियल की जरूरत थी और copper से अच्छा और कोई भी material इसके लिए उपयुक्त नहीं था।

3. Carbon properties are also a reason:

जब भी कार्बन का temperature बढ़ता है तो उसका resistance कम हो जाता है जो कि हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि जब भी computator और carbon brush friction में आते हैं तो spark generate होगा अगर वह होगा तो तो हीट generate होगी और हमारा carbon brush भी गर्म होने लग जाएगा।

दोस्तों हमारा carbon brush गर्म भी होता है तो भी करंट के flow में कोई भी कमी या दिक्कत नहीं होगी। क्योंकि Carbon की property होती है कि अगर temperature बढ़ता है तो resistance कम हो जाती है जिससे हमारा करंट और भी आसानी से पास हो जाएगा।

4. Carbon does not require lubrication

Functions of carbon brush:

carbon brush का सिर्फ एक ही काम होता है कि हम इसकी मदद से rotator के अंदर करंट को ट्रांसफर करवा सकते हैं। इसकी सहायता से हम करंट को भेज भी सकते हैं और वापस भी ले सकते हैं। 

साधारण शब्दों में carbon brush की सहायता से हमें करंट का आदान-प्रदान rotator के अंदर कर सकते हैं।
Stator पर हम carbon brush को लगा देते हैं और फिर rotator के साथ जोड़ देते हैं लेकिन दोस्तों यह stator से direct connect नहीं होता इसलिए हम इस पर एक commutator लगा देते हैं। 

carbon brush कम्युनिटी से चिपका नहीं होता वह सिर्फ इसके touch होता है जब rotator घूमता है तो commutator उसमें करंट सप्लाई कर देता है।

Where we use carbon brush the most:
 
चलिए मैं आपको बताती हूं दोस्तों carbon brush का इस्तेमाल डीसी मोटर, एसी मोटर और डीसी जनरेटर में भी इसका इस्तेमाल होता है। यहां तक की मिक्सी मोटर में भी carbon brush का प्रयोग होता है।

Commutator carbon brush से जुड़ा होता है जो भी सप्लाई carbon brush को देते हैं वह commutator को मिल जाती है ।कम्युटेटर को हम rotator से connect करते हैं ऐसा करके हम rotator तक भी करंट पहुंचा सकते हैं।

करंट की दिशा को उलटना commutator के द्वारा किया जाता है। बड़ी मोटरों में कार्बन और ग्रेफाइट का उपयोग करते हैं।

Conclusion:

Carbon brush की सहायता से हम current का आदान-प्रदान rotator के अंदर कर सकते हैं। Carbon brush को हम stator के साथ लगा देते हैं और उसे rotator के साथ connect कर देते हैं। Carbon brush कम्युनिटी से चिपका नहीं होता वह सिर्फ इसके touch होता है। जब rotator घूमता है तो commutator उसमें current सप्लाई कर देता है।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने