Electric Heater में Nichrome का तार क्यों लगाया जाता है?

दोस्तों आज मैं आपको बताने वाली हूं कि heater में nichrome का तार क्यों लगाया जाता है?


electric-heater-Mein-nichrome-ka-tar-Kyon-Lagaya-jata-hai

दोस्तों! अगर आपने कभी विद्युत हीटर को ध्यान से देखा होगा तो आपने पाया होगा कि उसमें एक wire लगा होता है वह wire नाइक्रोम वायर होता है।

विद्युत हीटर किसे कहते हैं(what is electric heater)?

Electric energy को heat energy में परिवर्तित करने वाले device को heater कहते हैं। ऊष्मा उच्च ताप से निम्न ताप की ओर प्रवाहित होती है।


अब सवाल आता है कि दुनिया में बहुत सारे वायर है फिर हीटर में नाइक्रोम वायर ही क्यों लगाया जाता है तो चलिए मैं आपको बताती हूं-

Nichrome wire को use करने के मुख्यतः 3 कारण होते हैं-

1. Nichrome wire का गलनांक(melting point) उच्च होने के कारण इसका प्रयोग electric heater में क्या जाता है। हमें एक ऐसे पदार्थ की आवश्यकता थी जो अधिक तापमान पर जल्दी से द्रव्य ना हो और Nichrome wire से अच्छा और किसी पदार्थ का उच्च गलनांक नहीं था।

Melting point of Nichrome- 1400°C


2. Nichrome wire की विशिष्ट प्रतिरोध(specific resistance) क्षमता अधिक होता है जिसके कारण heater अच्छे से काम कर पाता है। प्रतिरोध जितना अधिक होगा heat उतनी ही ज्यादा अधिक होगी।

Resistance of Nichrome - 5 ओम(ohm)


3. Nichrome wire ऑक्सीकृत(oxidized) बहुत ज्यादा समय में होता है। विद्युत हीटर(Electric heater) को वायुमंडल में आराम से use कर लेते हैं क्योंकि यह ऑक्सीजन(O²) के साथ मिलकर कोई भी reaction नहीं करता है।


Resistivity- किसी भी धातु में विद्युत धारा के प्रवाह का विरोध करने की क्षमता को Resistivity कहते हैं।


Nichrome wire की heat के साथ Resistance भी बढ़ जाती है। जब Resistance बढ़ता है तो current की मात्रा कम होने लगती है। Current की मात्रा जब घटने लगती है तो heat और ज्यादा बढ़ जाती है।


Nichrome wire made up of:

निकील(Ni) +क्रोमियम(Cr)= Nichrome wire

निकील(Ni)- 80%

क्रोमियम(Cr)- 20%


अगर आप भी चाहते हैं कि आप का Nichrome wire ज्यादा दिन तक चले तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप जो element लगा रहे हैं उसमें जो ring बन रहा है और उसके रिंग के बीच की दूरी हर जगह same है या नहीं। अगर दूरी same नहीं होगी तो आप की रिंग टूट सकती है।


जहां पर आप की ring पतली होती है वहां पर current ज्यादा flow करता है जिसके कारण heat कम बनती है और Nichrome wire टूट जाता है। 

Nichrome wire आसानी से बाजार में मिल जाते हैं और यह सस्ते भी होते हैं।

Conclusion:

Heater में Nichrome का तार लगाया जाता है क्योंकि Nichrome ऐसी धातु होती है जो अधिक तापमान पर भी पिघलती या जलती नहीं है। Nichrome इसलिए नहीं पिघलता है क्योंकि इसका melting और boiling point अन्य धातु की तुलना में बहुत अधिक होता है। इसीलिए ज्यादातर Nichrome wire का उपयोग ऊष्मा बनाने के लिए किया जाता है।

उम्मीद करती हूं दोस्तों आपको आपने सवाल का जवाब मिल गया होगा कि हीटर में नाइक्रोम का तार क्यों लगाया जाता है?

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने