Zero Tolerance का क्या मतलब होता है?

Meaning-of-zero-tolerance-in-hindi

Zero Tolerance
एक noun है जिसका मतलब होता है कि किसी भी प्रकार के voilation यानि की कानून के उल्लंघन को सहन नहीं किया जाएगा। Zero Tolerance का अगर हम कहे उपयोग करते हैं तो वहां उसका मतलब किसी तरह की punishment से होता है।

Zero Tolerance शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में 1980s में स्कूलों और समुदायों में अपराध और हिंसा के बारे में बढ़ती चिंताओं के जवाब के रूप में हुई थी।

Zero Tolerance के अधिकतर उदाहरण आप स्कूल, कॉलेज या फिर आर्मी या फिर प्रधानमंत्री जैसे शक्तिशाली ऑफिस जैसी जगहों पर देख सकते हैं।

"Any type of surveillance must not be tolerated in Prime Minister office"

अगर कभी आपने दिल्ली कैंट visit किया हो तो आपको पता होगा कि जब भी हम किसी आर्मी या किसी अन्य सेना के ऑफिस या फिर यूनिट के बाहर से निकलते हैं तो वहां पर अधिकतर यही लाइन लिखी रहती है। दोस्तों आपको पता ही होगा कि भारतीय सेना काफी अपने rules को लेकर strict होती है।

Zero Tolerance का उपयोग हम अधिकतर वहां करते हैं जब कोई rule हमें strictly पालन करने के लिए दिया जाता है। जैसा कि हम ऊपर दिए गए उदाहरण में देख सकते हैं।

Zero Tolerance का अधिकतर उपयोग हम इसलिए करते हैं कि अगर आपने वह काम किया तो आपको उसके अंजाम भुगतने होंगे। जैसे कि मान लो आप अपने स्कूल में चाकू लेकर घुस गए जिसके लिए स्कूल में बहुत ही सख्त rule है और अगर आपके अध्यापक ने पकड़ लिया तो आप के खिलाफ Zero Tolerance दिखाते हुए कार्यवाही होगी।
 
अगर आप बाद में कुछ बहानेबाजी करें तो वह नहीं चलेगी। वहां पर आपको जो भी punishment है वह दी जाएगी या तो आप को स्कूल से निकाल दिया जाएगा या फिर आपको कुछ दिनों के लिए कहीं और भेज दिया जाएगा।

चलिए Zero Tolerance के कुछ उदाहरण देखते हैं:

पुलिस ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ Zero Tolerance का उपयोग किया जाएगा।

कॉलेज के अंदर ड्रग्स और alcohol के खिलाफ Zero Tolerance है।

Conclusion:

Zero Tolerance का उपयोग तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति ने rule के खिलाफ जाने की कोशिश की हो। अगर किसी व्यक्ति ने कोई rule तोड़ दिया या फिर कोई क्राइम कर दिया हो जो कि सबसे महत्वपूर्ण कानून था तो उस दशा में हम Zero Tolerance का उपयोग करते हैं। Zero Tolerance के उदाहरण आप ऊपर देख सकते है।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने