उड़द की दाल में कितना प्रोटीन होता है? उड़द दाल खाने के मुख्य फायदे क्या है?

Benefits of eating urad dal

आज मैं आपको बताने वाली हूं कि उड़द की दाल में कितना प्रोटीन होता है(How much protein is in Urad Dal)?

100 ग्राम उड़द की दाल में लगभग 350 calories और 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है यानी अगर आप 1 किलो उड़द की दाल लेते हैं तो उसमें लगभग 3500 कैलोरी होती है।

दोस्तों! बाजार में उड़द दाल छिलका लगी हुई, साबुत या बिना छिलके के उपलब्ध होती है। दाल बनाने के साथ-साथ इसका उपयोग भारत और दक्षिणी एशिया के कई सांस्कृतिक व्यंजनों में भी किया जाता है।

उड़द में प्रोटीन, आवश्यक खनिज और विभिन्न प्रकार के vitamins पाए जाते हैं। Fiber और antioxidants पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती हैं।

तो आइए जानते हैं उड़द दाल के मुख्य फायदों के बारे में(the main benefits of urad dal):

​Digestion:

कई अन्य beans की तरह उड़द में भी fibre बहुत अधिक होता है जो digestion की किसी भी समस्या को कम करने में मदद करता है जैसे- constipation, दस्त, पेट फूलने और पेट में गैस आदि पेट से जुड़ी लगभग सभी बीमारियों को दूर करने में कारगर है।

​Urad dal increases your strength:

उड़द दाल में iron पाया जाता है जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ जीवन शक्ति को बढ़ाने का एक आदर्श तरीका है। 

Iron लाल रक्त कोशिकाओं(Red Blood cells) के उत्पादन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है। जिसके कारण ऑक्सीजन युक्त blood का प्रवाह हमारे शरीर के सभी अंगों तक पहुंचता है। इससे हमारे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

Urad pulse increases our bone strength:

उम्र बढ़ने के कारण हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है जिसके कारण गठिया और ओस्टियोपोरोसिस की समस्या पैदा हो जाती है। उड़द दाल में कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन के साथ-साथ मैग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है। जिससे हड्डियों में लचीलापन बना रहता है।

Help in reducing diabetes:

फाइबर युक्त भोजन उन लोगों के लिए जो diabetes की समस्या से ग्रसित है या जिन्हें diabetes की समस्या हो सकती है उनके लिए यह बहुत ही लाभकारी है। 

Diabetes को दूर करने के लिए फाइबर बहुत ही प्रभावकारी है। यह रक्त में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को संतुलन रखने में मदद करता है। 

डायबिटीज मैं इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को संतुलित रखने के बाद आप एक सामान्य जीवन जी सकते हैं।

Urad pulse Glows your skin:

आयुर्वेदिक उपचार में लगभग हर प्रकार की त्वचा समस्या में उड़द की दाल का उपयोग काढ़ें तथा paste के रूप में किया जाता है। 

इसमें मौजूद खनिज और विटामिन सूजन से राहत पाने, body marks से छुटकारा पाने, त्वचा संबंधित समस्याओं से तेजी से उपचार और त्वचा के ऊपर ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ-साथ यह मुहांसों के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता हैं।

Urad Dal acts as painkiller:

उड़द दाल का उपयोग पूरे शरीर में दर्द और सूजन को दूर करने के लिए सबसे पुराना और विश्वसनीय आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है। 

इसमें मौजूद खनिज और विटामिन metabolism को बढ़ाने और तनाव को कम करने के अलावा दर्द और सूजन वाले क्षेत्र को साफ करने में मदद करता है। 

दर्दनाक क्षेत्रों में खास करके जोड़ों में दर्द से जल्दी राहत पाने के लिए उड़द दाल से बने quash का प्रयोग जोड़ों पर लगाकर किया जाता है।

Urad Dal prevents from heart diseases:

उड़द दाल में पाए जाने वाला फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। फाइबर cholesterol के स्तर को संतुलित करता है। 

पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों में प्रेशर को कम करके एक समान पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह करता है। यह खून को अधिक गाढ़ा व अधिक पतला नहीं होने देता।

200 ग्राम उड़द की दाल में लगभग 700 कैलोरी और 68 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

​उड़द की दाल में सबसे ज्यादा विटामिन बी पाया जाता है।
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उड़द की दाल एक अच्छा खाना है।

​अगर आप healthy रहना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन में दाल जरूर शामिल करनी चाहिए।

​प्रोटीन युक्त दाले, food मांसपेशियों के निर्माण में भी काफी मदद करती है। उड़द की दाल को सबसे ज्यादा ताकतवर दालों में से माना जाता है।

​यह बवासीर की बीमारी से भी आपको बचा सकती है।
​इसका सेवन गर्भवती महिलाएं भी कर सकती है यह उनके होने वाले बच्चे के लिए काफी लाभदायक है। यह सिर दर्द के लिए भी फायदेमंद साबित होगी।

उड़द की दाल के बहुत सारे फायदे होते हैं तो आपको अपने भोजन में उड़द की दाल को जरूर शामिल करना चाहिए। यह उचित दाम पर आपको बाजार में मिल जाएगी। अगर आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं और बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो आपको प्रोटीन और विटामिन से भरा हुआ खाना खाना चाहिए।

Conclusion:

वैसे 100 ग्राम उड़द दाल में लगभग 350 calories energy, 38 मिलीग्राम सोडियम, 1000 मिलीग्राम पोटैशियम, 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। उड़द की दाल खाने से आप बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं। इसका उपयोग कोई भी कर सकता है किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए यह एकदम कारगार है।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने