पैगंबर मुहम्मद की आयशा से शादी कितनी उम्र में हुई और पैगंबर मुहम्मद ने आयशा से क्यों शादी की?

दोस्तों पैगंबर मोहम्मद की आयशा से शादी के बारे में बहुत सी कहानियां है और बहुत से अलग-अलग opinion है। मैं यह लेख इसलिए लिख रही हूं क्योंकि बहुत से लोग मुझसे पूछ रहे हैं की आपको इस पर लिखकर अपनी बातें व्यक्त करना चाहिए। 

वैसे भी नूपुर शर्मा के कहने के बाद "पैगंबर मुहम्मद की आयशा से शादी कितनी उम्र में हुई और पैगंबर मुहम्मद ने आयशा से क्यों शादी की" बहुत ज्यादा चर्चा में है। इसलिए यह लेख लिख रही हूं।

पैगंबर मुहम्मद की आयशा से शादी कितनी उम्र में हुई और पैगंबर मुहम्मद ने आयशा से क्यों शादी की?


दोस्तों यह है कह पाना काफी कठिन है कि पैगंबर मोहम्मद की शादी बिल्कुल सटीक रूप से कब हुई लेकिन ऐसा बताया जाता है कि वह prophet मोहम्मद का दसवां साल था पैगंबर बने हुए। 

दोस्त के लिए मैं आपको दिखाती हूं सई अल बुखारी शायद वहां से आपको पता चल जाए कि पैगंबर मोहम्मद की आयशा से शादी करने के वक्त क्या आयु थी।

पैगंबर मुहम्मद की आयशा से शादी कितनी उम्र में हुई थी?

दोस्तों यह किताब उर्दू में इंग्लिश में और भी कई भाषाओं में मौजूद है अगर आप चाहें तो इस बुक का वॉल्यूम 7 देख सकते हैं।
दोस्तों इसमें लिखा हुआ है कि पैगंबर मोहम्मद की शादी आयशा से 6 साल की उम्र में हुई थी और उन्होंने उसके साथ रहना 9 साल की उम्र में शुरू किया था।

आगे यह भी लिखा है कि आगे उन्होंने सिर्फ 9 साल की जिंदगी को जिया और उसके बाद उनकी मृत्यु हो गई।

चलिए दोस्तों अब बात करते हैं कि उस समय पैगंबर मोहम्मद की उम्र क्या थी जब उन्होंने ऐसा से शादी की। इसके ऊपर मैं आपको एक the guardian का article दिखाना चाहूंगी।

पैगंबर मुहम्मद की आयशा से शादी कितनी उम्र में हुई थी?

अब दोस्तों यह आपको तय करेंगे कि एक 54 साल के वृद्ध व्यक्ति का एक 6 साल की बच्ची के साथ शादी करना कितना सही और कितना गलत था।(At what age did Prophet Muhammad marry Aisha and why did Prophet Muhammad marry Aisha in hindi)

पैगंबर मुहम्मद की आयशा से शादी कितनी उम्र में हुई और पैगंबर मुहम्मद ने आयशा से क्यों शादी की?


Shahi Al-Bukhari किताब के अनुसार आयशा ने खुद बताया है कि पैगंबर ने जो मुझसे शादी की तब मैं 6 साल की थी। हम मदीना गए और वहीं अल हरित बीन खजरात के घर ठहरे। तब मैं बीमार पड़ गई और मेरे बाल झड़ गए और बाद में मेरे बाल बड़े हुए और जब मैं कुछ सहेलियों के साथ एक झूले पर झूल रही थी तब मेरी मां उम्र उमान मेरे पास आई उसने मुझे बुलाया और मैं यह जाने बिना उसके पास गई कि उसने मुझे क्यों बुलाया है।

उसने मेरा हाथ पकड़ा और घर के दरवाजे के पास खड़ा किया। उस समय में हांफ रही थी। जब मेरी सांस ठीक हुई तो उसने थोड़ा पानी लाकर मेरे मुंह और चेहरे पर रगड़ दिया। तब वह मुझे वापस घर मे ले गई। अंदर बहुत सी महिलाएं बैठी थी। उन्होंने कहा शुभकामनाएं और अल्लाह का आशीर्वाद और खुश किस्मती रहे और मुझे उनके पास छोड़ दिया गया। 

उन्होंने मुझे शादी के लिए तैयार किया। उसके बाद अल्लाह के दूत दोपहर से पहले मेरे पास आए। मेरी मां ने मुझे उन को सौंप दिया और उस समय में 9 वर्ष की थी। यह बात सही अल बुखारी खंड 5 पुस्तक 58 पृष्ठ संख्या 234 पर लिखी है।

चलिए दोस्तों अब बात करते हैं कि पैगंबर मोहम्मद ने आयशा से शादी क्यों की(why did Prophet Muhammad marry Ayesha)?

दोस्तों पैगंबर मोहम्मद की 13 बीवियां थी जिनमें से वह अपनी पहली बीवी से बहुत ज्यादा प्यार करते थे। उनकी पहली पत्नी का नाम था कखदीजा बेगम। खदीजा बेगम की उम्र 40 वर्ष थी वह एक विधवा थी और उन्होंने 24 साल के पैगंबर मोहम्मद के सामने निकाह का प्रस्ताव रखा। खदीजा बेगम के 6 बच्चे थे और उन्होंने इस्लाम की शुरुआत में अहम भूमिका निभाई।

जब तक खदीजा बेगम जिंदा रही तब तक वह पैगंबर मोहम्मद की एकमात्र पत्नी थी। हालांकि जब उनकी मृत्यु हो गई 640 में तब तक पैगंबर मोहम्मद एक पत्नी के साथ ही रहे।

Conclusion:

दोस्तों इस बात का पुख्ता प्रमाण नहीं दिया जा सकता कि प्रोफेट मोहम्मद ने आयशा से शादी क्यों की। लेकिन कुछ मौलवियों के माने उन्होंने इस्लाम के हित के लिए ही आयशा से शादी की। बाकी आप खुद समझदार होंगे इतनी तो की समझ पाएंगे जो मैं कहना चाहती हूं।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने