अगर इंसान भी कुत्तों की तरह वफादार होते तो क्या होता?

दोस्तों इस बात को कतई नकारा नहीं जा सकता की कुत्तों की वफादारी इस संसार में किसी भी जानवर या फिर किसी भी इंसान से बहुत ज्यादा है। वैसे मैं इंसान और कुत्तों की तुलना कर नहीं सकती क्योंकि दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है।

अगर इंसान भी कुत्तों की तरह वफादार होते तो क्या होता?


दोस्तों कुत्तों की वफादारी बहुत ही विनम्र होती है और इसे एक ऐसी खूबी के बारे में देखा जाता है जो कि इंसानों में बहुत कम होती है। दोस्तों जब हम किसी कुत्ते को पालते हैं। उसको रोज खाना देते हैं, उसके साथ खेलते हैं और उसको प्यार करते हैं तो दोस्तों वह कुत्ता आपके प्रति इतना ज्यादा मोहक हो जाता है और बहुत ज्यादा वफादार हो जाता है।

कई बार दोस्तों आपने अखबार में पढ़ा होगा कि किसी कुत्ते ने अपने मालिक की जान बचा दी। कभी किसी कुत्ते ने सांप से अपने मालिक की जान बचा दी। कभी कबार किसी खतरनाक कुत्ते से आप की जान बचाई।

चलिए दोस्तों आज बात करते हैं कि अगर इंसान कुत्तों की तरह वफादार होता तो क्या होता(What if humans were as loyal as dogs)?

  • दोस्तों अगर इंसान कुत्तों की तरह वफादार होता तो पूरी दुनिया में प्यार बढ़ जाता। दुनिया के अलग-अलग देश लड़ाई झगड़े को छोड़कर एक दूसरे का साथ देते। एक दूसरे को आगे बढ़ने में मदद करते और पूरी दुनिया एकजुट होकर एक अच्छे काम में अपने जीवन को बेहतर बनाने में ही ध्यान देती। किसी भी देश को पाकिस्तान से दिक्कत नहीं होती या फिर कहूं नॉर्थ कोरिया से दिक्कत नहीं होती।
  • दोस्तों जैसे कुत्ते होते हैं उनको हम खाना खिलाते हैं तो वफादार हो जाते हैं। लेकिन इंसानों के अंदर यह कमी है कि उनको कितना भी खिलाओ, कितना भी उनका ध्यान रखो और कितना भी उनके साथ खेलो जो आस्तीन के सांप होते हैं वह कभी ना कभी मौका निकाल कर आप को डस ही लेते हैं।
  • दोस्तों आपको पता होगा कुत्तों को उनकी loyalty के लिए पुराने समय से ही साथ रखा जा रहा है। राजा महाराजा भी इंसानों को कभी वफादार नहीं समझ पाए। मुगलों के समय में औरंगजेब ने अपने चाचा की हत्या कर दी। औरंगजेब के चाचा ने उनके बड़ों की हत्या कर दी और यही सिलसिला चलता रहा। अब अगर वहां वफादारी होती तो वहां किसी राजा की जरूरत ही ना पड़ती। लोग अपने आप शासन चला लेते। सभी लोग अपने हिसाब से रहते एक दूसरे की मदद करते खुशी खुशी प्राण त्यागते।
  • दोस्तों कुत्ते वफादार हैं यह बात ठीक है लेकिन यह बात भी साथ में ठीक है कि कुछ हद तक इंसान भी वफादार होते हैं। लेकिन वह वफादारी सिर्फ उनको अपने हमसफर के बारे में ही ज्यादातर देखी गई है। यह किसी भी relationship में एक दूसरे को support देने के लिए वफादारी की ही जरूरत पड़ती है। अगर वहां loyalty नहीं है तो आप एक successful relationship नहीं चला सकते।

चलिए दोस्तों आप बात कर लेते हैं कुछ खूबियों की जो एक वफादार इंसान में हमेशा होती हैं(qualities of loyal person in hindi):

अगर इंसान भी कुत्तों की तरह वफादार होते तो क्या होता?

  • दोस्तों वफादार लोग हमेशा ईमानदार होते हैं। उनको ईमानदारी के अलावा सबसे ऊपर कुछ नहीं दिखाई देता। ईमानदार लोग हमेशा सच बोलते हैं और वह किसी भी बात में ज्यादा दिखावा पसंद नहीं करते। उनको हमेशा इमानदारी से बात बताना ही सही लगता है और यह एक वफादार आदमी की सबसे अच्छी खूबी है। एक वफादार दोस्त आपके सामने कभी झूठ नहीं बोलता और वह कभी भी आपको रिझाने की कोशिश नहीं करता।
  • दोस्तों वफादार व्यक्ति की एक बात और भी है कि वह हमेशा आपके साथ खड़े रहते हैं। भले ही आप किसी भी situation में फंस जाए वह सदा आपके साथ रहते हैं। एक वफादार दोस्त कभी भी दूसरे दोस्त की बुरे वक्त में साथ नहीं छोड़ता। दोस्तों चाहे आपका break-up हुआ हो या फिर आपको बीमारी हुई हो या फिर आपको कोई और दिक्कत हो एक वफादार दोस्त हमेशा आपसे पूछ कर हर एक situation को ठीक करने की कोशिश करता है। वह आपको emotional सपोर्ट provide करते हैं।
  • दोस्तों एक वफादार दोस्त हमेशा आपकी सफलता में आपके साथ celebration करता है। वह आप से जलता नहीं है क्योंकि आपको पता है कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग आपसे जलने ज्यादा लग जाते हैं जब भी आप कामयाब होते हैं। आज कल की दुनिया में कामयाब लोगों को कम ही पसंद किया जाता है जैसा कि आप sidhu-moose-wala के केस में देख सकते हो। अगर आपको नहीं पता कि sidhu-moose-wala कौन है तो आप इंटरनेट पर जाकर सर्च कर सकते हैं आपको पता चल जाएगा।
  • दोस्तों सच्चे वफादार लोग आपके साथ हमेशा समय बिताने में खुशी महसूस करते हैं। जब भी आप उनके पास होते हो तो उनको बोरियत महसूस नहीं होती है। एक वफादार दोस्त आपकी दोस्ती में हमेशा invest करता रहता है और खुद को हमेशा साबित करता रहता है। अगर आपने किसी भी व्यक्ति के साथ 3 साल या कई साल से ज्यादा वक्त गुजारा है तो वह व्यक्ति पक्का loyal है और उस व्यक्ति को आपको कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए।
Conclusion:

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि कुत्ते और इंसानों में बहुत ज्यादा फर्क होता है। लेकिन मैं आपको बता देती हूं कि इंसानों का स्वभाव एक अलग तरीके से काम करता है। जब भी हम किसी व्यक्ति के साथ अधिक समय गुजारते हैं तो वह आपसे हमेशा दूर होने लगते हैं। ऐसा ही मानव प्रवृत्ति में लिखा हुआ है। लेकिन कुत्तों के साथ इससे उल्टा होता है। जब भी आप किसी कुत्ते के साथ ज्यादा समय गुजारते हैं तो वह आपके साथ एक अच्छे रिश्ते में आ जाता है। वह आपको अपना पार्टनर मान लेता है और आपके साथ मजे से खेलता है।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने