डेढ़ साल के बच्चे को दूध में क्या मिलाकर पिलाना चाहिए?

आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो
आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग!

What-should-be-given-to-a-one-and-a-half-year-old-child-mixed-with-milk?


आज मैं आपको बताने वाली हूं कि डेढ़ साल के बच्चे को दूध में क्या मिलाकर पिलाना चाहिए?

डेढ़ साल के बच्चे को दूध में काजू बादाम पीसकर उसका पाउडर बना लेने के बाद रोज एक एक चम्मच दिन में तीन बार देना चाहिए। इससे दूध का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ में बच्चे का मानसिक और शारीरिक growth भी होगा बच्चे की समरण शक्ति बढ़ेगी वह और अधिक अपने आसपास को जानने के लिए उत्सुक होगा।

आप डेढ़ साल के बच्चे को थोड़ा-थोड़ा Horlics या फिर Bournvita पाउडर भी दे सकते हैं। लेकिन यह उसके शरीर के ऊपर निर्भर करता है कि बच्चा कितना healthy है। अगर बच्चा अधिक छोटा है या फिर उसका शरीर कमजोर है तो आप इन को बच्चों को ना दें।

आप बच्चे को दूध में मिलाकर चॉकलेट मिल्क शेक बना सकते हैं और उसका सेवन रोज करवा सकते हैं। इससे बच्चे को खाने में भी स्वाद आएगा और साथ-साथ उसकी मानसिक और शारीरिक वृद्धि भी होगी।

दोस्तों अब मैं आपको बताने वाली हूं कि अगर हम अपने बच्चे को कोई भी supplements दे रहे हैं तो वह हमें किस age से देनी और देते time हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

दोस्तों आप कोई भी supplements अगर अपने बच्चों को देना चाहते हैं चाहे वो होलेक्स, बॉर्नविटा, कंप्लेन या कोई भी हो तो आपको एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि आपका बच्चा 2 साल से ज्यादा आयु का होना चाहिए।

अगर आप अपने बच्चे की सेहत के साथ कोई भी compromise नहीं करना चाहते तो आपको 3 साल से ज्यादा आयु होने पर ही यह सब देना शुरू करें।

बच्चे का दिमाग कैसा होगा और उसका शारीरिक विकास कितना होगा यह उसके खाने-पीने पर निर्भर करता है। जो उसके माता-पिता उसे खाने को देते हैं वही उसकी शारीरिक बनावट तय करेगा।

Benefits of giving supplements to kid:

​छोटे बच्चे को अगर आप दूध में supplements मिला करें पिलाते हैं तो उसकी शारीरिक बनावट अच्छी होगी और वह स्वस्थ रहेगा। Supplements में प्रोटीन होता है अगर हमारे बच्चे सही मात्रा में खाना नहीं खाते और इसकी कमी को पूरा करने के लिए हम दूध में supplements मिलाकर प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

​बच्चे खेल कूद में अच्छे से खाना नहीं खा पाते जिसके कारण उनमें विटामिन और प्रोटीन की कमी हो जाती है। माता-पिता को यह ध्यान  में रखते हुए उनका अच्छे से पालन पोषण और कमियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

Supplements help in growth of child:

यह आपके बच्चे की growth में काफी help करता है उसकी height में काफी हेल्प करता है। Immunity बढ़ाने में काफी हेल्प करता है। Brain development में काफी मदद करता है। 

इसके अलावा आप अपने बच्चे के दिमाग को तेज करने के लिए उसे dry fruit सीधे भी खिला सकते हैं। Brain development कि बच्चों को बहुत ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि उन्हें पढ़ाई भी करनी होती है, खेलना भी है, बहुत कुछ नया नया सीखना भी है और बहुत सारी activities करनी है उसके लिए उन्हें एक तेज दिमाग की जरूरत है।

फल और हरी सब्जियां बच्चे के शारीरिक विकास में काफी मददगार हैं यह जल्दी ही पच जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पढ़ाई में तेज हो और खेलकूद में भी आगे रहे तो आपको उसके diet पर ध्यान देना होगा।

अगर बचपन से ही की diet पर ध्यान नहीं दिया गया तो वह आगे जाकर बहुत ही नुकसानदायक होगा। बच्चे को vitamins और प्रोटीन की कमी के कारण कुपोषण भी हो सकता है।

Supplements में आपको बहुत सारे flavor मिल जाएंगे जैसे केसर-बादाम, वेनिला, कुकीज और चॉकलेट फ्लेवर।

दोस्तों! Supplements में सभी प्रकार के minerals मौजूद होते हैं जैसे- phosphorus, कैल्शियम, विटामिन डी, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और भी काफी चीजें होती हैं जो कि आपके बच्चे की हाइट, हार्ड के लिए, ब्रेन डेवलपमेंट के लिए, इम्यूनिटी के लिए, और भी बहुत सारे लाभ हैं।

​Supplements को बनाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है यह आसानी से बन जाता है। एक गिलास दूध में दो चम्मच मिलाकर बच्चे को दे देना है।

What-should-be-given-to-a-one-and-a-half-year-old-child-mixed-with-milk?


​यह supplements महंगे भी आते हैं और सस्ते भी आते हैं। छोटे भी आते हैं और बड़े भी आते हैं। आप अपने बजट के हिसाब से इसे ले सकते हैं। अगर आपका बच्चा डेढ़ साल से कम का है तो उसे यह बिल्कुल भी ना दें।

बच्चों को दूध जरूर पिलाएं क्योंकि दूध से बच्चों के शरीर में बहुत सारे लाभदाई परिवर्तन होते हैं। अगर आपका बच्चा दूध नहीं पीता है तो उसे supplements मिलाकर पिलाएं। इससे बच्चों को दूध का स्वाद नहीं आएगा और वह खुशी-खुशी पी लेगा। दूध में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं।

आपको अपने बच्चे को दिन में दूध जरूर पिलाना चाहिए। दूध से बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं। मिल्क शेक गर्मी और सर्दी के अनुसार अलग-अलग flavor के बनाकर आप बच्चे को पिला सकते हैं।

गर्मियों के लिए फ्रूट मिल्क शेक, रूह अफजा मिल्क शेक, ठंडाई वाला मिल्क, चॉकलेट मिल्क और भी बहुत सारे गर्मियों के लिए काफी पसंदीदा माने जाते हैं।

आप अपने बच्चे को दूध में हल्दी मिलाकर भी दे सकते हैं। हल्दी में काफी लाभकारी गुण होते हैं जो आपके बच्चे के विकास में सहायता करेगा।

डेढ़ साल के बच्चे को आप केसर वाला दूध, अंजीर वाला दूध, हल्दी और शहद के साथ भी दे सकते हैं।

1 साल और 2 साल की आयु के बीच बच्चे को ज्यादा fat की जरूरत होती है। अगर आपका भी बच्चा 1 और 2 साल के बीच का है तो उसे फुल क्रीम मिल्क पिलाएं। आप अपने बच्चे को ड्राई फ्रूट पीस कर उसका पाउडर बनाकर भी दूध के साथ है मिला कर दे सकते हैं।

बच्चों को गाय का दूध पिलाना चाहिए। दूध में चीनी मिलाने से पाचन में मदद मिलती है। दोस्तों! आपको अपने बच्चे की सेहत का ख्याल रखना चाहिए।

Conclusion:

डेढ़ साल के बच्चे को दूध में काजू बादाम पीसकर उसका पाउडर बनाकर रोज देना चाहिए। इसके अलावा आप बच्चे को केसर वाला दूध, खजूर वाला दूध, अंजीर वाला दूध भी बना कर दे सकते हैं। बच्चों को गाय का दूध ही पिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि गाय के दूध में बीमारियां कम होती हैं।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

Related queries solved in this article:

• What are some safe and nutritious foods to introduce to a one year old or one and a half year old's diet in Hindi?,

• Can one year old or one and a half year olds drink cow's milk in Hindi?,

• Are there any foods that should be avoided when feeding a one year old or one and a half year old?,

• How much milk should a one year old or one and a half year old consume daily in Hindi,

• What are some alternative drinks to milk that can be given to a one year old or one and a half year old?,

• How can I ensure that my one year old or one and a half year old is getting enough nutrients in their diet in Hindi,

• What are some easy and healthy snack options for a one year old or one and a half year old in Hindi?,

• Should a one year old or one and a half year old be given supplements such as vitamins or probiotics in Hindi?,

• What are some signs that a one year old or one and a half year old may be allergic to a certain food in Hindi?,

• How can I encourage my one year old or one and a half year old to eat a variety of foods in Hindi,

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने