क्या सफेद दाग(vitiligo) के रोगी के लिए तांबे का पानी पीना अच्छा है?

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आपको हमारी website पर हमेशा जरूरी जानकारियां और interesting जानकारी मिलती रहती हैं। आज भी कुछ वैसी ही जानकारी लेकर मैं आपके सामने हाजिर हूं।

Is-drinking-copper-water-good-for-the-patient-of-vitiligo


आज हम देखेंगे कि क्या विटिलिगो (सफेद दाग) के रोगी के लिए तांबे का पानी पीना अच्छा है(should we drink copper vessel water to get rid of vitiligo)। 

दोस्तों क्या आपको तांबे के जल का चमत्कार पता है? आयुर्वेद में तांबे के जल को बहुत ही कारगर और स्वास्थ्य लाभ वाला माना गया है।

दोस्तों इस जानकारी को देने से पहले मैं आपसे एक बात शेयर करना चाहूंगी। जैसा कि आपको तो पता ही है कि अगर हमारा शरीर स्वस्थ होता है तभी हमें confidence महसूस होता है और जीवन जीने में आनंद आता है।

दोस्तों हम बात करते हैं तांबे के जल की: दोस्तों तांबे के जल की इतनी सारी विशेषताएं हैं कि अगर मैं आपको इसकी विशेषताएं गिनाने लगूं तो मैं थक जाऊंगी।

तो सबसे पहले मैं आपके फायदे की बात बताती हूं। अगर आप सफेद दाग के रोगी हैं और यदि आप तांबे के जल को नियमित इस्तेमाल करते हैं। तो यह हमारी त्वचा के ऊपर जो छोटी-छोटी cells होती हैं जिनको कोशिकाएं कहते हैं। उनके निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारी त्वचा में वे कोशिकाएं बहुत ही तेजी से बनने लगते हैं जो कि सफेद दाग(vitiligo) के रोगी के लिए एक रामबाण ईलाज है।

सफेद दाग(vitiligo) के रोग में तांबे का जल अत्यंत उपयोगी है और इसका दूसरा उपयोग यह भी है कि यह हमारे शरीर के digestion system को सही बनाए रखता है और सारे विषैले पदार्थों को हमारे शरीर से बाहर निकालता है। जिससे कि उसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ेगा।

यह पानी आपकी त्वचा को निखारेगा और बिल्कुल जवान बनाएगा। अगर आप नियमित तांबे के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा बिल्कुल दमकती हुई और उस पर कांति झलकने लगेगी। जब आप लंबे समय तक इसी पानी का उपयोग करते रहेंगे तो यह आपके सफेद दाग(vitiligo) को धीरे धीरे करके हटा देगा।

इसका एक और उपयोग यह भी है कि यह खून की कमी को दूर करता है। दोस्तों यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है क्योंकि इसमें मौजूद हैं copper।

आजकल जवान लोगों में भी जोड़ों का दर्द होता है। उनके लिए भी यह पानी बहुत ही चमत्कार के रूप में काम करता है।

दोस्तों यह पानी thyroid की समस्या में भी बहुत उपयोगी है क्योंकि जब यह समस्या एक व्यक्ति को होती है तो वह अत्यंत परेशान हो जाता है। 

Thyroid गले में एक ग्रंथि होती है जो विभिन्न प्रकार के enzymes या लार बनाती है जो हमारे खाने या पोषक तत्वों में मिलकर हमारी बॉडी में या शरीर में जाते हैं। Thyroid की समस्या में वह बनना बंद हो जाते हैं या फिर बहुत धीरे-धीरे बनते हैं जिस कारण हमें thyroid की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह पानी उस समस्या को भी दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

अगर तांबे में रखे पानी का इस्तेमाल आप नियमित करते हैं या डॉक्टर के परामर्श अनुसार लेते हैं तो थायराइड की समस्या एक या 2 हफ्ते में समाप्त हो जाती है।

दोस्तों यह तो आप भली-भांति ही जानते हैं कि किसी भी बीमारी को अगर आप को जड़ से खत्म करना है तो आपको दवाई या इस पानी के साथ परहेज रखना अत्यंत आवश्यक है।

आपको परहेज में क्या खाना है क्या नहीं खाना है यह आपको बहुत समझदारी के साथ सोचना और निर्णय लेना होता है।

सफेद दाग(vitiligo) की समस्या से लोग आज भी जूझ रहे हैं और कई सालों से न जाने कितनी प्रकार की दवाइयां खा रहे हैं। यकीन मानिए अगर आप इस पानी का नियमित और परहेज के अनुसार  इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका निश्चित ही फायदा होगा।

लोग इस बीमारी को समझना नहीं चाहते केवल दवाइयां ही खाकर अपने शरीर को खराब करना चाहते हैं। इसीलिए मैं आपको सलाह देती हूं कि आप इस बीमारी को पहले समझे उसके बाद इस पानी का नियमित और अच्छे ढंग से इस्तेमाल करें आपको इसका परिणाम अच्छा ही प्राप्त होगा।

अब मैं अंत में आपको यह बताती हूं कि तांबे के बर्तन के पानी को कैसे पीना है(How to drink copper vessel water to get rid of vitiligo)? 

सबसे पहले आपको शाम को इस तांबे के बर्तन में पानी भर कर रख देना है और कम से कम 8 घंटे तक इसको ऐसे ही छोड़ देना है। 

अगर यह बर्तन बिल्कुल भरा होगा तो तांबे के Antiseptic गुण इस पानी में मिल जाएंगे और वह और भी अच्छे से काम करेगा।

उसके बाद यह जल अमृत के समान हो जाएगा। आपके सफेद दाग(vitiligo) होने की समस्या में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है यह तांबे का पानी।

सुबह के समय में इस तांबे में रखा हुआ पानी आप जरूर पिए कम से कम 1 लीटर वह होना चाहिए। इस पानी के पीने से ही आपकी सारी समस्याएं स्वत: ही आपके शरीर को छोड़कर चली जाएंगी। 

Conclusion:

सफेद दाग(vitiligo) के रोगी के लिए तांबे का पानी पीना बहुत अच्छा है। अगर आप तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी का सेवन लंबे समय तक करते हैं तो धीरे-धीरे करके आपकी सफेद दाग(vitiligo) की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाएगी। तांबे के बर्तन में रात को पानी भर कर रख दें और सुबह उसको सेवन करने से thyroid की समस्या भी खत्म होती है।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने