कुछ शेयर एकदम से ऊपर उठ जाते हैं और एकदम से नीचे गिर जाते हैं ऐसा क्यों होता है?

कुछ शेयर एकदम से ऊपर उठ जाते हैं और एकदम से नीचे गिर जाते हैं ऐसा क्यों होता है(Why does some stocks go up all of a sudden and fall down all of a sudden in hindi)-

Why-does-some-stocks-go-up-all-of-a-sudden-and-fall-down-all-of-a-sudden-in-hindi


चलिए बात कर लेते हैं Share Market की। दोस्तों कुछ Shares आपने देखा होगा एकदम से उनका रेट काफी बढ़ जाता है और जब आप कभी उसको खरीदने की कोशिश करते हैं या फिर आप खरीद लेते हैं तो वह नीचे गिरने लगता है। कई बार तो शेयर इतना नीचे गिर जाता है कि आपको बहुत ज्यादा नुकसान भी हो जाता है।

दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बता दूं की trading आप 2 तरीके से करते हैं जिनमें से कुछ लोगों को पता भी होगा:

नंबर 1- Intraday trading
नंबर 2- Holdings या Positions 

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि ज्यादातर ऐसे shares की trading जो लगातार घट या बढ़ रहा है Intraday trading में अधिक उपयुक्त होता है।

Intraday Trading: यह वह trading होती है जिसको आप उसी दिन खरीद कर उसी दिन बेच देते हैं। अगर आप इसको खरीद लेते हैं तो यह अपने आप बिक जाता है यानी कि अगले दिन तक आप इसको नहीं रख सकते।

Holdings या Positions: वह trading होती है जिसे आप लंबे समय तक रखते हैं। जैसा कि आपको नाम से ही पता चलता है Holdings का मतलब रखना ही होता है इस share को आप अधिकतर तभी बेचते हैं जब यह आपको एक अच्छा मुनाफा कमा कर देता है।


चलिए मुद्दे की बात करते हैं दोस्तों जो stock price हैं वह market के हिसाब से decide होते हैं। यह एक economics का concept डिमांड और सप्लाई के ऊपर निर्भर करता है यानी कि अगर किसी शेयर को लोग अधिक खरीदेंगे तो उसका भाव automatically बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा और अगर सब लोग मिलकर उसे बेचने में लग जाएंगे तो उसका भाव नीचे गिरना शुरू हो जाएगा।

Demand: यह economics का वह concept होता है जिसमें लोग किसी भी वस्तु को खरीदना पसंद करते हैं।

Supply: यह उस वस्तु की उपलब्धता पर based होता है कि वह वस्तु कितनी उपलब्ध है।

इस दशा में अगर आप share खरीदना चाहते हैं और share का भाव काफी ज्यादा बढ़ चुका है। उस समय पर आपको वह stock नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि उस समय पर आपको शायद ही थोड़ा बहुत फायदा हो अन्यथा नुकसान आपको पक्का होगा। 

लेकिन कई बार हमें ऐसे share का फायदा भी हो जाता है क्योंकि कई बार share हमारे हिसाब से लगाए गए अनुमान से भी बहुत अधिक बढ़ जाता है। 

उस दशा में आपको फायदा जरूर होता है लेकिन अधिकतर cases में ऐसे नुकसान ही होता है। दोस्तों अगर आप Intraday कोई share खरीदते हैं तो आपको वह तभी खरीदना चाहिए जब उसका थोड़ा बहत price बढ़ना शुरू हो गया हो और वह एकदम ऊपर नीचे जल्दी-जल्दी हो रहा हो तभी आप कुछ फायदा उठा पाएंगे।

दोस्तों किसी share में उतार चढ़ाव इसलिए होता है या फिर मैं कहूं ज्यादातर तभी होता है जब उस share से संबंधित कोई भी खबर टीवी या अखबार में आती है। जिसे लोगों के द्वारा अधिक से अधिक फैला दिया जाता है। 

उसके बाद अगर वह खबर अच्छी होती है तो उस share का भाव एकदम से बढ़ने लगता है और बहुत अधिक बढ़ता है। अगर वह खबर उसके बारे में कुछ भी negative है तो उस stock का price एकदम धड़ल्ले से नीचे गिरने लगता है और उसमें trading करने वाले व्यक्ति को बहुत ज्यादा नुकसान होता है।

कुछ share एकदम से ऊपर इसलिए भी उठ जाते हैं क्योंकि कई बार एक समूह मिलकर Share Market को अपनी कठपुतली बनाने की कोशिश करते हैं और 1 कंपनी के अधिक शेयर खरीद लेते हैं। जिससे उसकी supply में कमी आ जाती है और उस share की value बढ़ने लगती है।

जब उसकी value बहुत अधिक बढ़ जाती है और उन लोगों को मोटा मुनाफा हो रहा होता है तो वह सब एक साथ share बेच देते हैं जिससे कि शेयर की supply में बढ़ोतरी हो जाती है और वह अपना profit बनाकर मार्केट से निकल लेते हैं और बाकि जनता जिन्होंने वह शेयर उस ऊंचे दाम पर खरीद लिया था उन सब को नुकसान हो जाता है।

Conclusion

Share का price एकदम ऊपर उठ जाना उसकी supply का कम होना है या फिर उसकी demand बढ़ जाना है। Share की value बढ़ाने में कई व्यक्तियों का हाथ होता है। जब लोगो का एक समूह मिलकर किसी share में मोटा पैसा लगा देते हैं तो उस share की demand बढ़ जाती है और उसी के साथ उसका rate भी बढ़ जाता है। जब उसका rate बढ़ जाता है तो वह एकदम से सारे share बेच देते हैं और उस शेयर का रेट एकदम से गिर जाता है।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने