क्या Sim Card बदलने से IP address बदल जाता है?

Does-changing-the-SIM-card-change-the-IP-address-in-hindi


दोस्तों IP Address का पूरा नाम Internet Protocol Address होता है। यह किसी टावर से जुड़े हुए Devices की पहचान करने में और उनके बीच आपसी तालमेल बैठाने में मदद करता है। जैसे कि अगर किसी ने किसी के पास मैसेज किया तो वह सामने वाले व्यक्ति को ही प्राप्त हो किसी अन्य को प्राप्त नहीं हो वही काम IP-address करता है।

दोस्तों कई बार आपने फिल्मों में देखा होगा कि कई बार चोर, लुटेरे या कोई भी महत्वपूर्ण फिल्मी character हर बार Sim Card और फोन change कर लेता है ताकि वह पकड़ा नहीं जाए। 

हाँ, Sim Card बदलने पर IP address बदल जाता है। दोस्तों जब भी आप Sim card बदलते हैं आपको अलग-अलग IP address दिए जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने मोबाइल फोन में airplane mode ✈️ लगा देते हैं उससे भी आपका IP address बदल जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे की सिम कार्ड में क्या store हो जाता है। दोस्तों आपकी सिम के अंदर एक IMSI (International Mobile Subscriber Identity) नंबर होता है जोकि आपकी वैश्विक तौर पर पहचान करवाता है कि यह Sim Card उस व्यक्ति से संबंधित है। दोस्तों आप के सिम कार्ड में आपके contacts के नंबर, फोन में किए गए मैसेज, आपके द्वारा उपयोग किया गया डाटा यह सब store हो जाता है।

Settings > Wireless Controls > Wi-Fi settings को फॉलो करते हुए आप अपने Android Device में अपने IP Address को जान सकते हैं कि आपका मोबाइल फोन किस IP  address पर काम कर रहा है। 

चलिए अब मैं आपको बताती हूं कि आपको IP address कैसे मिलता है?

दोस्तों जब भी आप कोई नया Sim Card खरीदते हैं और उसे किसी भी मोबाइल में पहली बार डालते हैं। तो वह जिस टावर के नीचे काम कर रही है उस network से वह connect हो जाती है और कुछ ही क्षणों में वह tower आपके Sim Card को range देता है और उसी के साथ आपको IP Address भी मिल जाता है और उसी IP Address पर फिर वह Sim Card हमेशा काम करता रहता है।

दोस्तों इसमें एक खास बात यह भी है कि जब आप उस सिम कार्ड को अन्य लोकेशन पर लेकर जाते हैं उसी के साथ आपका IP Address बदल जाता है। वैसे IP Address बदलना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन पहाड़ी इलाकों में यह काफी गलत माना जाता है क्योंकि पहाड़ी इलाकों में पहले से ही internet की problem रहती है। वहां पर खासकर हमें fix IP Address की ही जरूरत पड़ती है ताकि वहां इंटरनेट सुचारू रूप से काम करता रहे।

IP Address मैं सिर्फ संख्या ही उपलब्ध होती हैं जोकि किसी address की तरह ही काम करती हैं जैसे हमारे घर का address होता है। IP Address के माध्यम से ही पुलिस अपराधियों तक आसानी से पहुंच सकती है। क्योंकि जब भी आप किसी भी फोन में इंटरनेट ऑन करते हैं तो हर बार आपको एक नया IP Address मिलता है और उसी को track करते-करते पुलिस वाले अपराधी को पकड़ लेते हैं।

कुछ तो कई बार लोग यह सोचते हैं कि हमारा IP Address हमारे फोन में होता है। लेकिन ऐसा नहीं होता क्योंकि हमेशा IP Address तो Sim card से ही चलता है किसी भी Sim card से ही पता चलता है कि वह किस location पर है।

Conclusion:

हां, Sim Card बदलने से IP address बदल जाता है। आमतौर पर जब भी हम इंटरनेट बंद करके ऑन करते हैं तो भी हमारा IP Address बदल जाता है। अगर आप अपने फोन को Airplane mode पर करके फिर ऑन करते हैं तो भी आपका IP Address बदल जाता है। IP Address बदलने के कारण ही हमारी location का पता चलता है और पुलिस अपराधियों को आसानी से पकड़ पाती है।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने