मानसून के मौसम में यात्रा करते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

things-to-keep-in-mind-while-travelling-in-monsoon-season-in-hindi


दोस्तों बारिश किसे पसंद नहीं होती। जब भी मानसून का मौसम आता है हमारा दिन और भी अधिक सुंदर हो जाता है। हम सुबह उठते हैं और पूरे दिन आलसी रहते हैं। ऐसे में कहीं घूमने का मन हो जाए तो वाह मजा ही आ जाए। मानसून में घूमना मतलब धरती पर स्वर्ग देखने जैसा है। सुहावना मौसम, चारों ओर से हरे पेड़ और हरियाली ऐसे में हमारी यात्रा एकदम सुंदर हो जाती है। लेकिन ऐसे में यात्रा करते वक्त हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कहीं ऐसा ना हो कि आपकी यात्रा बिना बात के खराब हो जाए।

मानसून का मौसम सबके लिए खुशहाल ही होता है क्योंकि इतना तो अधिक गर्मी होती है अधिक सर्दी ठंडी ठंडी मीठी मीठी हवा चलती रहती है। मीठी मीठी मिट्टी की खुशबू आती रहती है। हरी हरी घास को देखते है ऐसे में मेरा तो दिन ही बन जाता है।

आज के इस लेख में हम देखेंगे कि मानसून के मौसम में यात्रा करते समय हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए(What should we keep in mind while traveling during the monsoon season):

Drive Safely:

अगर आप एक Solo traveller है जिसको बाइक पर घूमना पसंद है या फिर आपको खुद के वाहन से ही घूमना पसंद है। तो आपको मानसून के मौसम में थोड़ा ध्यान से driving करनी होगी या फिर ध्यान से ride करनी होगी अगर आप मोटरसाइकिल चला रहे हैं। क्योंकि अगर हम मोटरसाइकिल का case देखें तो उसमें फिसलने के chances बहुत अधिक होते हैं। क्योंकि हल्की-हल्की बूंदे रुक-रुक कर बरसती रहती है जिससे कि रोड की सतह चिकनी हो जाती है और आपकी फिसल सकते हैं। अगर आप कार में जाते हैं तो आपको सामने से आ रहे vehicle की तरफ ध्यान देना होगा क्योंकि जो हमारे शीशे के ऊपर fog जम जाती है उसे भी कई बार एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है।

Maps and Navigation:

मानसून के मौसम में किसी भी जगह पर जाने से पहले आप वहां के maps और location को पहले ही देख ले कि क्या वह जगह आपके लिए सही रहेगी या नहीं। क्योंकि अगर आप किसी पहाड़ी area में मानसून के मौसम में जाते हैं तो वहां पर रोड टूटने का खतरा रहता है, कई बार चट्टान गिरने का खतरा रहता है, कई बार बाढ़ आ जाती है और भी बहुत से प्रकार के खतरे वहां पर पाए जाते हैं जो कि किसी भी मैदानी इलाके में रह रहे व्यक्ति के लिए tackle कर पाना संभव नहीं है। अतः आप किसी भी जगह को ध्यान से चुने कि वह आपके लिए एक safe जगह हो।

Waterproof clothing and bags:


अब दोस्तों अगर आप मानसून के मौसम में जारी रहे हैं तो आपको पता है कि बारिश तो निश्चित रूप से ही होगी और जो बारिश में tent लगाकर बैठ कर चाय पीने में मजा है वह तो दुनिया के किसी भी चीज में नहीं है। तो दोस्तों जब भी आप मानसून के मौसम में कहीं बाहर घूमने जाएं तो अपने साथ waterproof कपड़े और अपने बैग भी waterproof रखें ताकि किसी कारण से अगर बारिश अधिक हो जाए तो आपके बैग के अंदर पड़ा हुआ सामान न भिगे। अगर आप अपने साथ camera या अन्य electric gadgets लेकर जाते हैं तो आपको उनके लिए एक वाटर प्रूफ बैग अलग से खरीद ही लेना चाहिए।

Medical facility should be there:

दोस्तों मानसून के मौसम में यात्रा करते वक्त आपको अपने साथ कुछ साधारण दवाइयां जैसे कि खांसी, जुकाम, बुखार आदि की अपने साथ रखनी चाहिए। क्योंकि दोस्तों बारिश के मौसम में ऐसा पाया जाता है की बीमारियां अधिक फैलती है क्योंकि बहुत सारे मच्छर और मक्खियां पैदा हो जाते हैं। जो किसी बीमार व्यक्ति को काटकर किसी स्वस्थ व्यक्ति को अगर काट ले तो वह व्यक्ति भी बीमार पड़ सकता है। अतः आपको अपने साथ कुछ मेडिकल दवाइयां यात्रा के वक्त हमेशा अपने साथ रखनी चाहिए और साथ में कुछ bended और पट्टी भी रखनी चाहिए कि अगर कहीं आपको कुछ cut वगैरह लग जाए तो आप अपना उपचार खुद ही कर सके और आपको भटकना न पड़े।

Umbrella and raincoats:

दोस्तों मानसून के मौसम में यात्रा करते वक्त आपके पास एक छाता और वाटर प्रूफ कपड़े या raincoat होना ही चाहिए। क्योंकि मानसून के मौसम में हमें पता है कि बारिश कभी भी किसी भी वक्त आ सकती है तो आपकी कपड़े नए भीगे क्योंकि अगर आपके कपड़े भीगी जाएंगे तो मानसून में उन्हें सुखाने में भी दिक्कत होती है तो अगर इस स्थिति से आपको बचना है तो आपको छाता और रेनकोट अपने साथ रखना चाहिए ताकि आपके कपड़े बारिश में नए भीगे।

Clothes: दोस्तों मानसून के मौसम में यात्रा करते समय हमेशा ढीले ढाले कपड़े पहने। क्योंकि अगर आप टाइट कपड़े पहनते हैं तो आपको खुजली शुरू हो जाती है। जो कि जब तक नहीं रुकती जब तक आप अपने कपड़े बदल नहीं लेते। क्योंकि बारिश ही समय में जो गीलापन है वह हमारे कपड़ों के साथ मिलकर हमारे शरीर में खुजली पैदा करता है। अतः हमें बारिश के मौसम में tight कपड़े पहनने से बचना चाहिए और हल्के कपड़े पहनने चाहिए।

Shoes: दोस्तों मानसून के मौसम में यात्रा करते वक्त मेरे हिसाब से जूते पहनना चाहिए नहीं है। क्योंकि जो fancy जूते हम पहनते हैं वह बारिश के हिसाब से उचित नहीं होते हैं क्योंकि हर जगह गीलापन होता है। अगर आपका पैर कीचड़ में एक बार फंस जाता है तो आपके सारे फैंसी जूते धरे के धरे रह जाते हैं।

Water: दोस्तों मानसून के मौसम में यात्रा करते वक्त हमेशा अपने साथ पानी पर्याप्त मात्रा में रखें। ऐसे तो बारिश होती रहती है लेकिन हमें पता है कि हमें पीने के लिए स्वच्छ पानी नहीं मिल सकता भले ही बारिश का वक्त हो। तो ऐसे में अपने साथ हमेशा पानी की बोतल साथ रखें किसी और किसी से पानी मांग कर ना पिए क्योंकि हो सकता है कि जिस बर्तन से आप ने पानी पिया हो उसके अंदर पहले से bacteria मौजूद हो और आप बीमार हो जाए।

Fruits: दोस्तों मानसून के मौसम में यात्रा करते वक्त हमेशा अपने साथ कुछ हरी सब्जियां और fruit जरूर रखें क्योंकि फ्रूट से हमारे शरीर में बहुत ज्यादा फायदा होता है। शरीर के लिए हरी सब्जियों एवं फलों का सेवन क्यों आवश्यक है? क्योंकि अगर किसी स्थिति में आपको फंसना भी पड़ गया तो भी आपके पास खाने के लिए कुछ तो होगा और आप अपना समय निकाल पाएंगे।

Conclusion:

मानसून के मौसम में यात्रा करते समय हमेशा अपने साथ पानी कुछ फल और कुछ दवाइयां अपने साथ रखें। अपने साथ एक छाता और raincoat हमेशा रखें। किसी जगह की अच्छे से समझ के बाद ही वहां जाएं। अगर अकेले यात्रा कर रहे हैं तो पहाड़ी area में जाने से बचें। हल्के कपड़े पहने व हो सके तो जूते न पहने।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने