पुरानी से पुरानी कब्ज को घरेलू नुस्खे का उपयोग करके कैसे ठीक करें?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया मै आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग।

तो चलिए देखते हैं क्या है आज के लिए खास:

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है पुरानी से पुरानी कब्ज कैसे ठीक करें।

पुरानी से पुरानी कब्ज को कैसे ठीक करें?


दोस्तों आजकल के खान पान की वजह से कुछ तले हुए पदार्थ की वजह से कुछ टाइम से भोजन नहीं करने की वजह से ज्यादातर कब्ज के एसिडिटी के केस देखने को मिल रहे हैं।

आज मैं आपके लिए ऐसा नुस्खा लेकर आई हूं जिससे आप कब्ज एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से। चाहे कब्ज 40 साल पुरानी  हो उसको कैसे ठीक करें। इसका बहुत ही आसान और घरेलू उपाय आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं।

दोस्तों अगर आपको कब्ज रहती हैं चाहे किसी भी कारण से होती हो या फिर आपका पेट साफ नहीं होता। तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है। इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़े बीच में ना छोड़े तभी आप इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहले हम बताते हैं कि आपको बनाना है एक चूर्ण जिसमें आपको लेना है हरड़, आंवला,और बहेड़ा यह तीनों चीजें आपको लेनी है और इनका बनाना है आपको चूर्ण जो आपकी कब्ज को करेगा जड़ से खत्म।

तो हम आपको बता देती हूं कि आप इनको कितनी मात्रा में ले सकते हैं। क्योंकि चूर्ण तो आपने पहले भी बनाया होगा लेकिन मात्रा सही ना होने की वजह से उसका सही असर नहीं होता है और आज मै आपको बताउंगी कि आप को कितनी मात्रा लेनी है जिससे आपको पूरा पूरा लाभ होगा।

तो सबसे पहले आपको लेनी है हरड,

 
पुरानी से पुरानी कब्ज को कैसे ठीक करें?

आपको हरड़ लेनी है 100 ग्राम आपको आंवला लेना है 200 ग्राम और आपको बहेड़ा लेना है 300 ग्राम इस तरह से आपको यह मात्रा लेनी है और उसके बाद आपको इनका चूर्ण बनाकर रख लेना है।

अब चूरन तो आपने बना लिया लेकिन उसको लेना कैसे है यह भी मैं आपको बता देती हूं। क्योंकि अगर आप सही मात्रा में सही समय पर उसको नहीं लेंगे तो आपको वह लाभ नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं।
  
अब मैं आपको बता देती हूं कि यह आंवला हरड़ और बहेड़ा का जो चूर्ण बनाया है यह आपके किन किन रोगों का नाश करेगा। यह अद्भुत चूरन है यह आपके वात पित्त कफ का नाश करेगा। यह इन तीनों का नाश करता है अगर आप वात पित्त कफ तीनों से ग्रसित हैं। तो आप हरड़ आंवला और बहेड़ा को मिला कर बनाएं त्रिफला, और त्रिफला आप जरूर लीजिए। त्रिफला कब्ज का रामबाण इलाज है त्रिफला लेने के 2 नियम बताए गए हैं।
  
सवेरे त्रिफला लेना है गुड़ के साथ नहीं तो शहद के साथ गुड़ या शहद के साथ लेना है सुबह।
रात का त्रिफला खाएं दूध के साथ या गर्म पानी के साथ
असर है अलग-अलग दोनों का।

सुबह गुड़ या शहद के साथ रात को गर्म पानी या दूध के साथ दोनों का अलग-अलग असर होना है। रात को अगर आप त्रिफला खाएंगे दूध के साथ या गर्म पानी के साथ तो यह आपका रेचक का काम करता है। रेचक मतलब पेट को साफ करने वाला बड़ी आंत की सफाई करने वाला शरीर के सभी अंगों की सफाई करने वाला झाड़ू लगाने वाला जो व्यक्ति होता है वो रैचक।

तो कहते हैं रात को अगर आप त्रिफला
त्रिफला

ले रहे हैं तो दूध के साथ या गर्म पानी के साथ ले तो यह रेचक हैं। मानो यह एक ही काम सबसे ज्यादा करेगा कि आपकी कब्जियत मिटा देगा कितने भी पुरानी कब्जियत है मिटा देगा। चाहे वह 40 साल पुरानी हो उसको भी मिटा देगा रात को त्रिफला लेने से।

और जो  दिन का त्रिफला है जो दिन में त्रिफला खाया सवेरे गुड़ के साथ। तो कहते हैं यह पोषक हैं एक शब्द है रेचक और एक शब्द पोषक तो यह पोषक जो है यानी शरीर को जो कुछ चाहिए जैसे विटामिन सी चाहिए विटामिन ए चाहिए या विटामिन डी चाहिए या कोई भी विटामिन चाहिए या हमें माइक्रो न्यू ट्रेन चाहिए शरीर को या कैल्शियम चाहिए आयरन चाहिए वगैरा-वगैरा तो शरीर को अगर पोषकता चाहिए तो त्रिफला सवेरे खाना।

और अगर आप मानते हैं कि हमारे शरीर में कब्जियत मिटानी है पेट साफ करना है तो आप त्रिफला रात को सोने से पहले खाएं। दोनों समय के त्रिफला में बिल्कुल अलग तरह के परिणाम आते हैं।

तो जो यह बोले कि हम तो स्वस्थ हैं जी तो आप सवेरे त्रिफला खाओ गुड़ या शहद के साथ अगर आप सवस्थ हैं और अगर कब्ज है आपको तो आप त्रिफला रात को खाओ दूध या गर्म पानी के साथ मात्रा आपको लेनी है। एक छोटी चम्मच जो हम खाना खाने के लिए यूज़ करते हैं एक चम्मच सुबह और एक चम्मच रात को।

आज के लिए बस इतना ही नमस्कार।
 
दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। ऐसी ही नई नई जानकारी पढ़ने के लिए आप मेरी वेबसाइट पर आए। आज के लिए बस इतना ही मै आपसे फिर मिलती हूं एक और नई जानकारी के साथ जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगी।

बहुत इंटरेस्टिंग होगी धन्यवाद।

अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें। अपने चारों तरफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। 

आपकी दोस्त
 पुष्पा डाबोदिया।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने