हमेशा stop-loss hit होने के बाद ही stock ऊपरी दिशा में क्यों जाता है?

हमेशा stop-loss hit होने के बाद ही स्टॉक ऊपरी दिशा में क्यों जाता है(Why does the stock always move in an upward direction only after the stop-loss is hit)?

Why-does-the-stock-always-move-in-an-upward-direction-only-after-the-stop-loss-is-hit?


दोस्तों जब किसी निवेशक ने एक स्टॉक में stop-loss लगाया होता है तो यह stop-loss उसकी संपत्ति की सुरक्षा को निश्चित करने का एक माध्यम बनता है।

दोस्तों वैसे तो शेयर मार्केट में stop-loss लगाना अच्छी बात हो सकती है क्योंकि इससे आप अधिक नुकसान खाने से बच सकते हैं लेकिन कई बार यही stop-loss आपको काफी दिक्कत कर देता है क्योंकि कई बार यह hit हो जाता है और बाद में हम देखकर इसे पछताते हैं। उसके बाद बाजार एकदम से ऊपर की दिशा में जाता है। 

आमतौर पर हमारे साथ यही होता है कि जब stop-loss hit हो जाता है उसके बाद शेयर ऊपरी दिशा में जाता है आज हम इसके कुछ कारण देखने वाले हैं कि stop-loss हिट होने के बाद स्टॉक मार्केट ऊपर की तरफ ही क्यों जाता है:

1. दोस्तों कई बार हम काफी जल्दी entry ले लेते हैं share market में जबकि जो बड़े प्लेयर है जो कि मोटे पैसे में ट्रेड करते हैं वह लोग घुसने में काफी समय लगाते हैं और पहले ही मार्केट का analysis अच्छे से कर लेते हैं। आमतौर पर एक सामान्य नागरिक ऐसा नहीं कर पाता है जब भी हम stop-loss लगाते हैं उसके बाद मार्केट यह संदेश समझता है कि यह मार्केट का एकदम नीचा प्राइस है। जो कि आमतौर पर बहुत सारे लोगों का होता है और जैसे ही वह एकदम हिट हो जाता है वैसे ही मार्केट में बड़े ट्रेडर्स एंट्री ले लेते हैं जिसके बाद शेयर मार्केट ऊपरी दिशा में चला जाता है।

2. दोस्तों इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि जब भी मार्केट एक निश्चित स्थान तक गिर जाता है। उसके बाद यह एकदम से वापिस आता है और उस दौरान अधिक लोग फायदा कमाने के लिए इसमें और अधिक buy करने लगते हैं जिसके कारण शेयर का भाव बढ़ने लगता है।

3. दोस्तों इसका एक कारण यह भी है कि जिन लोगों का stop-loss हिट हो जाता है। वह पैसा lose होने की दशा में दोबारा से उसी शेयर से कई बार revenge trade करते हैं जिसके कारण उस स्टॉक का भाव बढ़ जाता है और इससे वह शेयर काफी ऊपर की तरफ जाता है इसका यह भी एक महत्वपूर्ण कारण है।

4. दोस्तों अगर आप का stop-loss हिट होने के बाद अगर कोई मार्केट से पॉजिटिव न्यूज़ आती है जिसका प्रभाव पूरे मार्केट पर पड़ता है तो वह भी शेयर मार्केट को ऊपर की तरफ ले जाता है। और जो शेयर आपने नुकसान में भेज दिया वह शेयर बाद में प्रॉफिट में आ जाता है क्योंकि एक पॉजिटिव न्यूज़ पूरे बाजार में काफी हरियाली ले आती है।

5. ज्यादातर लोगों का तो stop-loss लगभग समान हीं होता है थोड़ा बहुत आगे पीछे होता है जिसके कारण कई बार पूंजी अधिक होने के कारण वह stop-loss एकदम से hit जाता है और उसके बाद एकदम से share की मांग बढ़ने लगती है जिसके कारण शेयर का भाव एकदम से बढ़ने लगता है। उस दौरान हमारा stop-loss hit हो जाता है और हम आगे कुछ नहीं कर पाते जबकि अन्य लोग हमारे लोगों से कटा हुआ पैसा भी कमा के ले जाते हैं।

6. जैसा कि आपने हर्षद मेहता वाली वेब सीरीज अगर देखी हो तो आपको पता होगा कई बार लोग अपने cartels भी बना लेते हैं जिसके कारण से वे लोग प्रतीक्षा करते हैं कि जब भी बहुत सारे लोगों का stop-loss hit हो जाता है उसी के दौरान ट्रेड खरीदने की कोशिश करते है वह एकदम से बाजार में इतना पैसा डाल देते हैं कि शेयर का भाव एकदम से बढ़ने लगता है।

7. दोस्तों जैसा कि आपको पता है शेयर मार्केट बहुत ही बड़ी volatile type की मार्केट होती है। किसी को पता नहीं होता कि अगले ही पल में क्या हो जाएगा कौन सा share एकदम से ऊपर भागने लगेगा और कौन सा शहर एकदम से नीचे आने लगेगा। दोस्तों जब एक प्राइस पर बहुत ज्यादा stop-loss लगे हुए होते हैं तो शेयर मार्केट उन स्टॉपलॉस को काटकर अपने आप को स्टेबल करने की कोशिश करता है। जिस दौरान शेयर मार्केट में कई बार काफी ज्यादा चढ़ाई हो जाती है।

दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि stop-loss hit होने के बाद शेयर मार्केट में उस शेयर की वैल्यू बढती ही है ऐसा कहीं भी निश्चित नहीं है। इस मामले में Market conditions, company-specific factors व investor sentiment बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

यह सब मिलकर निर्धारित करते हैं कि आपका stop-loss hit होने के बाद मार्केट ऊपर जाएगा या मार्केट नीचे की तरफ जाएगा। कई बार ऐसा होता है कि जब आपका stop-loss hit कर जाता है और उसके बाद कुछ शेयर की वैल्यू भी बहुत ज्यादा नीचे चली जाती है।

अंत में दोस्तों जब भी आपका स्टॉपलॉस हिट हो जाता है तो market volatility, emotional trading, technical analysis, oversold conditions जैसी बहुत सी बातें यह निर्धारित करती है कि शेयर मार्केट ऊपर की तरफ जाएगा या नीचे की तरफ जाएगा। फिर भी निवेशकों को यह सलाह दी जाती है कि किसी भी स्टॉक में ट्रेड करने से पहले उस stock की अच्छी तरह से जानकारी ले ले। किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अच्छे से उस शेयर के आगे पीछे का वह समाचार पत्र से या न्यूज़ चैनल के माध्यम से जानकारी लें ताकि आप उस शेयर से एक अच्छा मुनाफा कमा पाएं।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने