Stock कब बहुत तेजी से बढ़ता है?

स्टॉक कब बहुत तेजी से बढ़ता है(When does a stock move too fast)?

Stock-market-or-stock-kab-tezi-se-badhte-hai


दोस्तों वैसे तो stock market बढ़ने का कोई भी खास कारण नहीं होता या फिर यूं कहें कि ऐसा कोई भी एक कारण नहीं है जिसके कारण शेयर मार्केट एकदम से बढ़ जाए। लेकिन फिर भी ऐसे कुछ कारण या फिर संकेत जिन्हें हम कह सकते हैं कि वह बाजार को ऊपर ले जाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए कुछ बात करते हैं इन तत्वों के बारे में जोकि शेयर मार्केट को ऊपर ले जाने में योगदान देते हैं:

1. दोस्तों सबसे पहले शेयर मार्केट के बढ़ने का कारण होता है जब भी अर्थव्यवस्था एकदम से गिर जाती है तो उसकी रिकवरी तुरंत होती है। जैसा कि आपने कोरोनावायरस के समय भी देखा होगा और रूस और यूक्रेन की लड़ाई के वक्त भी भारतीय शेयर बाजार एकदम से गिर गया था और फिर उसके बाद यह तुरंत बढ़ता है। तो शेयर मार्केट बढ़ने का एक कारण यह है कि जब भी अर्थव्यवस्था में एकदम से गिरावट आ जाती है उसके बाद उसकी रिकवरी के रूप में शेयर बाजार बहुत तेजी से बढ़ता है।

2. दोस्तों अगला कारण हो सकता है जब भी बाजार में नई नई technologies का विकास होता है और देश में नई नई technology आती रहती है और जैसे-जैसे infrastructure में सुधार होता रहता है वैसे वैसे शेयर मार्केट बहुत तेजी से बढ़ता है और शेयर मार्केट को बढ़ाने में नई तकनीकों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

3. दोस्तों जब भी अर्थव्यवस्था में सरकार कोई निर्माण कार्य प्रोजेक्ट लाती है। जैसा कि आमतौर पर बजट के समय होता है जब भी सरकार बजट में कुछ भी नई घोषणा करती है जो कि किसी निर्माण से संबंधित होती है। चाहे वह निर्माण किसी भी मंत्रिमंडल से संबंधित हो उस समय शेयर मार्केट में एकदम से बदलाव आता है और उन शेयर की वैल्यू बढ़ जाती है जिनके ऊपर सीधा प्रभाव उस निर्माण कार्य का पड़ता है।

4. दोस्तों जहां तक अगले कारण की बात है वह है कि किसी देश की अर्थव्यवस्था कितनी तेजी से गति कर रही है। जब भी किसी देश की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से बढ़ती है और उसकी आर्थिक विकास यानी कि economic development एकदम से बढ़ने लगता है और उनकी economic growth जिस स्पीड से बढ़ती है खुशी स्पीड से उनका शेयर मार्केट भी बढ़ने लगता है।

5. दोस्तों शेयर मार्केट बढ़ने का एक कारण यह भी है जब पूरे विश्व के मार्केट अच्छा perform करते हैं तो उससे हमारे देश का भी शेयर मार्केट अच्छा गति करता है। जब भी विश्व में शांति होती है और कोई किसी से लड़ाई झगड़ा नहीं कर रहा होता। आपसी में ज्यादा एक दूसरे को परेशान नहीं कर रहे होते उस समय भी शेयर मार्केट बढ़ता रहता है और तेजी से बढ़ने का कारण एकदम से किसी युद्ध के समापन से भी हो सकता है। जैसे कल को अगर रसिया और यूक्रेन का युद्ध बंद हो जाए फिर एकदम से बाजार में उछाल देखने को मिलेगा।

6. दोस्तों शेयर मार्केट तेजी से बढ़ने का एक कारण पॉजिटिव न्यूज़ भी होता है जब भी किसी कंपनी या फार्म के बारे में कोई भी पॉजिटिव न्यूज़ आती है। उसके बाद बाजार धीरे-धीरे करके बढ़ने लगता है और जब भी किसी देश के बारे में कोई भी पॉजिटिव न्यूज़ आती है तो उस देश की share market बहुत ही तेजी से उछाल के साथ आगे बढ़ती है। यही बात किसी भी कंपनी और फर्म पर भी लागू होती है जब भी कोई कंपनी की कोई पॉजिटिव न्यूज़ आती है उसके बाद उस कंपनी का स्टॉक काफी तेजी से आगे बढ़ता है।

7. दोस्तों stock के बढ़ने का एक कारण उसके आर्थिक आंकड़े अच्छे आने का भी होता है जैसा कि आप सभी को पता होगा कि सभी कंपनियां या फिर सभी शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनिया मैं कहूं वह सभी एक निश्चित समय के बाद अपनी अपनी earnings की रिपोर्ट जारी करती हैं जिससे कि यह पता चलता है कि वह कंपनी ने पिछले क्वार्टर में कैसा परफॉर्म किया और आगे उस कंपनी का कैसा भविष्य है। जब भी किसी कंपनी के आर्थिक आंकड़े अच्छे आते हैं अगर उस कंपनी में आर्थिक वृद्धि अच्छी होती है तो लोग उसमें invest करना पसंद करते हैं जिस कारण से भी stock का भाव बढ़ जाता है।

अंत में, दोस्तों सभी शेयरों के भाव एक साथ नहीं बढते हैं ना ही सभी शेयर एकदम से नीचे जाते हैं। Share market में हमेशा बैलेंस बना रहता है। किसी भी stock में निवेश करने से पहले उसका अच्छे से अध्ययन कर लेना चाहिए। स्टॉक से संबंधित सभी जानकारियां इकट्ठी कर लेनी चाहिए। चाहे वह समाचार पत्रों से की जाए या फिर किसी न्यूज़ चैनल को देखकर। उस कंपनी के आगे पीछे के रिकॉर्ड को ध्यान से देखा जाना चाहिए और एक अच्छी शेयर मार्केट की रणनीति पर काम करना चाहिए। जिससे आपको आने वाले समय में मुनाफा ही मुनाफा मिल सके।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने