Stock गिरने पर पैसा कहां जाता है?

Stock गिरने पर पैसा कहाँ जाता है(Where does the money go when stocks fall)?

Where-does-the-money-go-when-stocks-fall


दोस्तों शेयर मार्केट से पैसा कौन कमाना नहीं चाहता। हर एक व्यक्ति चाहता है कि उसके पास पैसा हो और वह शेयर मार्केट में अपने maximum हाथ पैर मारता है कि वह कुछ प्रॉफिट बना पाए लेकिन कई बार शेयर मार्केट में stocks गिर जाते हैं और वहां पर पैसा खोना एक आम बात है। दोस्तों हर व्यक्ति शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहता है वह चाहता है कि वह हमेशा प्रॉफिट में ही रहे लेकिन बहुत बार स्टोक्स गिर जाते हैं और नुकसान हो जाता है।

अब आपको कई बार आश्चर्य होता होगा कि जब आपके पैसे का नुकसान हो जाता है और ऐसे ही अन्य लोगों को भी नुकसान हो जाता है तो stock girne par paisa kaha jata hai. तो दोस्तों जब भी आपको नुकसान होता है तो आपके पैसे कट जाते हैं और वह कहीं भी नहीं जाते वह सिर्फ मार्केट में ही घूमते रहते हैं जब तक कि उन्हें कोई अगला बंदा ट्रेड करके अपने अकाउंट में ना कर ले।

जब भी कोई व्यक्ति शेयर मार्केट में नुकसान करता है उस समय उसके पैसे शेयर मार्केट में ही घूमते रहते हैं। जब कोई अन्य व्यक्ति उसी stock को खरीद कर और वह स्टॉक अगर आगे बढ़ जाए अगर उसका रेट ऊपर की तरफ बढ़ जाए तो वही आपका छोडा हुआ पैसा उसे प्रॉफिट के रूप में मिल जाता है।

दोस्तों शेयर मार्केट में नुकसान के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि जब भी आपको स्टॉक खरीदते हैं अगर आपको उसकी जानकारी नहीं है। अगर आपने उसके बारे में उचित समाचार पत्र या न्यूज़ नहीं देखी हैं और उसके बारे में आपको बहुत कम ज्ञान है उस दशा में आपको वह स्टॉक आमतौर पर नुकसान ही देकर जाता है।

दोस्तों स्टॉक मार्केट में नुकसान का एक कारण आजकल के यूट्यूब वाले भी हैं या फिर टेलीग्राम वाले भी मैं कहूं तो कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि आजकल trader को डरा कर उससे ट्रेड करवाना बहुत ही आसान बात है और आपके नुकसान होने में ही उनका फायदा होता है। इसी कारण से वह किसी भी शहर की गलत न्यूज़ चलाकर आपको प्रभावित करते हैं और आप उस शेयर को खरीदने के लिए उत्सुक हो जाते हैं बाद में आपको नुकसान का सामना करना पड़ता है।

इसलिए दोस्तों हमेशा उसी stock में invest करें जिसका आपको थोड़ा बहुत ज्ञान हो और किसी भी stock को खरीदने से पहले अच्छे से उसके बारे में जांच कर ले। उसके प्रॉफिट और नुकसान के बारे में जान ले उसमें आने वाली नई तकनीक या फिर उस कंपनी के द्वारा की गई नई घोषणाएं जिनसे कि आपको कुछ profit हो सके उनके ऊपर विशेष ध्यान रखें। किसी भी अन्य व्यक्ति पर भरोसा ना करें क्योंकि आमतौर पर यूट्यूब और टेलीग्राम से आजकल बहुत ज्यादा फ्रॉड हो रहे हैं और लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है।

दोस्तों हमेशा अपने हिसाब से जोखिम लेकर ही कोई भी स्टॉक खरीदें। क्योंकि अगर वह stock गिर गया और अगर आपकी इतनी क्षमता नहीं थी जितना कि आपने उस stock को खरीदते वक्त ले लिया तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है और इससे आपकी ट्रेडिंग करने का मोटिवेशन बिल्कुल कम हो जाएगा और आप आगे ट्रेड करके प्रॉफिट नहीं बना पाएंगे।

जब कोई स्टॉक बाजार में पैसा बनाता है तो क्या कोई जरूर पैसा गंवा रहा होता है(When someone is making money in the stock market, is someone definitely losing money)?

When someone is making money in the stock market, is someone definitely losing money


दोस्तों जैसा कि ऊपर बताया गया है कि जब आप कुछ पैसा शेयर मार्केट में छोड़ते हैं तो वही पैसा किसी अन्य के अकाउंट में जाता है। जब आपको कोई स्टॉक नुकसान पहुंचा कर जाता है तभी वह नुकसान किसी व्यक्ति को प्रॉफिट के रूप में मिलता है।

तो दोस्तों यह बिल्कुल सच है कि जब भी स्टॉक मार्केट में किसी को प्रॉफिट होता है तो जरूर से ही किसी व्यक्ति को नुकसान हुआ होगा जो कि उस व्यक्ति के अकाउंट में प्रॉफिट के रूप में दिखा रहा है। 

जैसे कि मान लो दोस्तों आपने कोई स्टॉक सुबह खरीदा था जो कि थोड़ी देर के बाद धीरे-धीरे से उसका प्राइस गिरने लग गया और आप ने डरकर उस शेयर को बेच दिया और अगर उसी वक्त जब आपने उस share को बेचा जिस व्यक्ति ने वह शेयर खरीदा है उस व्यक्ति को बाद में अगर स्टॉक का प्राइस बढ़ता है तो प्रॉफिट होगा और आपका बाजार में छोड़ा हुआ पैसा उसको प्रॉफिट के रूप में मिल जाएगा।

दोस्तो ट्रेडिंग में यह बात पक्की है कि जब किसी व्यक्ति को प्रॉफिट होगा तो दूसरे व्यक्ति को निश्चित रूप से ही नुकसान हो रहा होगा। इसमें एक पक्ष की हमेशा जीत होती है और दूसरे पक्ष की हमेशा हार ही होती है। लेकिन जीत आमतौर पर उसी व्यक्ति की होती है जो मार्केट का अच्छा अध्ययन करता है, समाचार पत्र पढता है और न्यूज़ चैनल व उस शेयर से संबंधित न्यूज़ के बारे में अच्छी जानकारी रखता है उसके द्वारा की गई घोषणा है वह नई तकनीकों की जानकारी रखता है।

अतः शेयर मार्केट में ध्यान से पैसा निवेश करना चाहिए और अगर थोड़ा बहुत नुकसान हो तो निकल कर चले जाना चाहिए। अधिक समय तक ठहरने वाले व्यक्ति को निश्चित रूप से ही अधिक नुकसान होता है।


शेयर मार्केट गिरने के बाद निवेशकों का पैसा कहाँ चला जाता है(Where does investors' money go after the stock market crashes)?

Where does investors' money go after the stock market crashes


शेयर मार्केट गिरने के बाद निवेशकों का पैसा कहीं नहीं चाहता है वह शेयर मार्केट में ही रहता है जब तक कि कोई अन्य निवेशक आकर उस पैसे को ले ना ले। शेयर मार्केट में गिरावट बहुत से कारकों पर निर्भर करती है। ये गिरावट समय पर व्यक्ति के शेयर होल्डिंग्स की कीमत और बाजार की स्थिति पर निर्भर है। जब शेयर बाजार गिर जाता है निवेशकों के पैसे का बहुत से जगह इस्तेमाल होता है।

शेयर बाजार में निवेशक के पैसे का गिरना कई कारकों पर निर्भर करता है जिसमें शेयरों की कीमत, बाजार की स्थिति, नकदी की आवश्यकताएं, मार्जिन कॉल और भावनात्मक प्रभाव भी होता है।

स्टॉक ऊपर जाएगा या नीचे इसका क्या फार्मूला है(Will the stock go up or down, what is the formula)?

दोस्तों स्टॉक मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा यह एकदम से सीधा कह पाना बहुत ही मुश्किल काम है। शेयर बाजार बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि समाचार, घटनाएं, आर्थिक नीति, कंपनी के नतीजे और अन्य कामो का प्रभाव भी शेयर बाजार पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालते हैं इसके अलावा अन्य भी चीजें हो सकती हैं।

कई ट्रेडर्स स्टॉक के बढ़ने और घटने का फार्मूला अपने आप से संभावित रूप से बनाते हैं। जैसे कि पिछले दिन का चार्ट का analysis करना, कंपनी की performance को देखना,  समाचारों को लगातार देखते रहना, ECONOMICS की अच्छी समझ होना व और भी बहुत से factor हो सकते हैं जो कि आमतौर पर Traders अपनाते हैं जिससे कुछ हद तक उनको फायदा भी होता है। हालांकि यह फायदा सीमित लोगों को ही होता है सभी लोग इसमें फायदा नहीं उठा पाते हैं।

इसके अलावा विभिन्न आर्थिक मॉडल और विश्लेषण तकनीकों का उपयोग भी किया जाता है जैसे कि मूल्य-कमाई अनुपात (P/E ratio), कंपनी के लिए आय का प्रभाव, और वाणिज्यिक मॉडल।

हालाकी Stock market ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा यह बिल्कुल सही कह पाना बहुत ही मुश्किल है और इसीलिए शेयर मार्केट बाजार के जोखिमों के अधीन है। कोई भी व्यक्ति इसके बारे में बिल्कुल सटीक जानकारी नहीं दे पाता है। अतः काफी सावधानी से आपको Stock market में invest करना चाहिए।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने