Espresso coffee क्या होती है? यदि आप खाली पेट Espresso coffee का एक shot लेते हैं तो क्या होगा?

Espresso coffee क्या होती है?

What is Espresso coffee?


Espresso coffee ☕️ एक ऐसी coffee होती है जोकि थोड़ी सी मात्रा में उबलते हुए पानी को लेकर उसमें सीधा पीसे हुए कॉफी बींस को डालकर उच्च दाब में बनाई जाती है। इसमें बहुत ही गाढापन, बहुत ही स्ट्रांग फ्लेवर व उच्चतम कैफीन होता है। Espresso coffee ☕️ के एक शॉट मे लगभग 1.5 से 2 कप पानी होता है। यही उबलता हुआ पानी बहुत प्रकार की कॉफी के लिए बेस बनता है जैसे कि cappuccinos, lattes व macchiatos आदि।

दोस्तों Espresso coffee ☕️ को एक विशेष प्रकार की तकनीक से बनाया जाता है। कई बार आपने सुना होगा Espresso machine नाम की मशीन में इस Espresso coffee ☕️  को बनाया जाता है। दोस्तों Espresso machine में उच्च दाब से कॉफी के पीसे हुए बींस को व पानी को उच्च दाब पर दोनों साथ मिलाया जाता है जिसके बाद उसे 20 से 25 सेकंड में निकाला जाता है। दोस्तों Espresso coffee ☕️  को इटली की पारंपरिक विधि से बनाया जाता है और यह वहीं से निकली हुई है। 

दोस्तों Espresso coffee ☕️ की विशेष बात यह है कि इसे एक ही shot के रूप में दिया जाता है। 

यदि आप खाली पेट Espresso coffee का एक shot लेते हैं तो क्या होगा?

What would happen if you had a shot of Espresso coffee on an empty stomach?


अब दोस्तों अगर आप खाली पेट Espresso coffee ☕️ का एक shot लेते हैं तो आपके शरीर पर बहुत ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

आइए देखते हैं कुछ प्रभाव जो कि अगर आप खाली पेट एक shot Espresso coffee ☕️ ले लेते हैं तो वह आपके आपके शरीर पर होगे:

1. High Energy and Alertness:

दोस्तों अगर आप खाली पेट Espresso coffee ☕️ का एक शॉट लेते हैं तो आपके शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होगी और जिससे कि आपकी बॉडी अधिक अलर्ट होगी। इससे दोस्तों आपको सोने में तकलीफ होगी और अगर आपके पास करने के लिए कुछ भी नहीं है तो आपको थोड़े समय के बाद बेचैनी होनी शुरू हो जाएगी। साथ ही में दोस्तों आपको पता है Espresso coffee ☕️ में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन होता है जो कि खाली पेट हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है इससे गैस जैसी समस्या भी हो सकती है।

2. High concentration:

दोस्तों अगर आप पढ़ने से पहले Espresso coffee ☕️ का एक shot ले लेते हैं तो वह आपकी पढ़ाई में काफी मददगार साबित होगा। इस कॉफी को पीने के बाद आपकी ध्यान रखने की ओर याद करने की क्षमता बढ़ जाएगी। आप एकदम तरोताजा महसूस करेंगे और आपको बार-बार नींद आने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता यह इसके सकारात्मक प्रभाव में आता है।

3. High Blood pressure and Heart Beat:

दोस्तों अगर आप खाली पेट Espresso coffee ☕️ का एक shot लेते हैं तो इससे आपका heartbeat काफी बढ़ जाता है और साथ ही में आपके blood pressure पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। दोस्तों कहते है Espresso coffee ☕️ हमारे शरीर में जाकर Adrenaline हार्मोन को विकसित करता है जो कि happy hormone होता है। 

4. Loss of Appetite:

दोस्तो अगर आप खाली पेट Espresso coffee ☕️ का एक shot लेते हैं तो आपकी भूख कुछ समय तक मर जाती है और कॉफी में मौजूद कैफीन से आपके पाचन तंत्र पर काफी प्रभाव पड़ता है जिससे कि भूख न लगना और अपच जैसी बीमारी बहुत ही common है। लेकिन दोस्तों यह थोड़ी देर तक ही रहता है ऐसा पूरे दिन नहीं होता कॉफी पीने के कुछ समय तक आपको भूख नहीं लगती है।

5. Increases level of Acid:

दोस्तो जब आप Espresso coffee ☕️ का एक shot खाली पेट ले लेते हैं तो आपके बॉडी में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यह अधिकतर लोगों के साथ होता है। बाद में यह गैस और अपच का कारण बनता है। लेकिन कई बार कुछ लोगों के साथ यह नहीं होता है उनकी बॉडी कैफीन को अच्छे से बचा पाती है और ऐसी समस्याएं उनके साथ नहीं होती हैं।

6. Issues in Digestion:

दोस्तों जब आप अधिक मात्रा में कॉफी पी लेते हैं या फिर खाली पेट कॉफी पी लेते हैं तो कई बार आपके साथ डाइजेशन की समस्या हो जाती है जो कि अगर आपको पाचन में दिक्कत है तो दस्त लगना और अपच हो ना बहुत ही नॉर्मल है।

7. Dehydration Issues:

दोस्तो जब आप Espresso coffee ☕️ का एक shot खाली पेट ले लेते हैं तो आपको बार-बार पेशाब की दाब लगती है और जब आप पेशाब करने जाते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी होती है। उस समय अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। तो दोस्तों किसी भी ऐसी समस्या से बचने के लिए पानी पीते रहे और लगातार अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें।

8. Sleeping Issues:

दोस्तो जब आप Espresso coffee ☕️ का एक shot अगर रात को सोने से पहले ले लेते हैं। तो वह आपके लिए सबसे अधिक नुकसानदायक होगा क्योंकि उस समय कॉफी पीने का मतलब सीधा-सीधा नींद को चुनौती देना है और हमारे शरीर को और अधिक थकाना है। क्योंकि दोस्तों नॉर्मल समय में अगर आप Espresso coffee का एक शॉट लेते हैं तो उसे पचाने में 4 से 5 घंटे आमतौर पर लगते हैं और रात में 4 से 5 घंटे बैठ पाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए दोस्तों रात को सोने से पहले कॉफी पीने से बचना चाहिए ताकि आप एक सुखमय और चैन की नींद सो पाए।

Conclusion:

अंत में Espresso coffee का शॉट खाली पेट लेना काफी नुकसानदायक हो सकता है। आमतौर पर इसके बहुत से side effect हो सकते हैं जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं। इन सभी से बचने के लिए हमें खाली पेट कॉफी पीने से बचना चाहिए। व इसे पिए तो ऊपर लिखी गई चीजों को ध्यान में रखते हुए सावधानी पूर्वक उपयोग करना चाहिए ताकि आपके शरीर में कोई नुकसान ना हो पाए।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने