State Bank of India(SBI) में एक व्यक्ति अधिक से अधिक कितने बचत खाते खोल सकता है?

State Bank of India(SBI) में एक व्यक्ति अधिक से अधिक कितने बचत खाते खोल सकता है?

What-is-the-maximum-number-of-savings-accounts-a-person-can-open-in-State-Bank-of-India-(SBI)


भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India (SBI)) एक बड़ा सा बैंक है जो कि इंडिया में है और इसके पास 20,000+ शाखाएं और 50,000+ ATMs है। बहुत से लोग पूछते होते हैं कि "State Bank of India (SBI) mein ek vyakti kitne bachat khate khol sakta hai?" इस लेख में हम इस सवाल का जवाब देंगे और State Bank of India (SBI) के बचत खातो के बारे में और भी कुछ जानकारी देंगे।

सीधा जवाब यह है कि State Bank of India (SBI) में एक व्यक्ति सिर्फ एक बचत खाता खोल सकता है। लेकिन, इस खाते के अंदर अलग अलग उप-खाते या जमा खाते हो सकते हैं जैसे कि निवेश-जमा खाते, फिक्स्ड जमा खाते या टैक्स बचत जमा खाते। ये उप-खाते एक ही मुख्य खाते के अंतर्गत काम करते हैं और अलग बचत खातो के रूप में नहीं गिनते जाते हैं।

State Bank of India (SBI) ने "Insta Savings Account" नाम का एक नया feature भी शुरू किया है, जिसके द्वारा ग्राहक SBI YONO app के माध्यम से एक नया बचत खाता खोल सकते हैं। लेकिन इस खाते में कुछ नियम है और इसका उपयोग केवल उन लोगो के लिए है जो एसबीआई(SBI) में पहले से जिनका कोई बचत खाता नहीं रखता है। इसके अलावा, एक व्यक्ति सिर्फ एक Insta Savings Account अपने नाम से खोल सकता है।

अब जब हम सीधा सवाल का जवाब दे ही रहे हैं, तो चलिए एसबीआई के बचत खाते और उनके गुणों के बारे में और जानकारी हासिल करते हैं।

एसबीआई(SBI) के बचत खातो के प्रकार(Types of Savings Accounts of SBI):

एसबीआई(SBI) अलग-अलग प्रकारों के बचत खाते उपलब्ध करता है, जो ग्राहकों के विभिन्‍न आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए उपाय है। कुछ प्रसिद्ध बचत खाते इस प्रकार है:

• बुनियादी बचत बैंक जमा खाता(Basic savings bank deposit account) (BSBDA)

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक basic बचत खाता है, जिसमें minimum balance या फीस की आवश्यकता नहीं होती है। यह उन लोगों के लिए उपाय है जो अपने खाते में अधिक बैलेंस नहीं रख सकते हैं। लेकिन इस खाते में कुछ सीमा है, जैसे कि रु. 1 लाख वार्षिक जमा करने की अधिकारम सीमा और रु. 10,000 प्रति दिन निकासी सीमा(withdrawal limits)

• बचत खाता(Savings Account)

यह सबसे आम बचत खाता है जो एसबीआई(SBI) प्रदान करता है। इसमें शहरी और मेट्रो शाखाओ के लिए रु. 3,000 और ग्रामीण शाखाओ(Branches) के लिए रु. 1,000 minimum balance की अवश्यकता होती है। क्या खाते पर वर्तमान में 2.70% वार्षिक ब्याज दर है।

• बचत प्लस खाता(Savings Plus Account)

यह खाता उन लोगों के लिए उपाय है जो अपने बचत को अधिक ब्याज दर पर रखते हुए भी उन्हें availability का आधार बनाना रखना चाहते हैं। इसका अधिकार ब्याज दर सेविंग्स अकाउंट से अधिक होता है। इस खाते में प्रति वर्ष की 25,000 से अधिक निकासी पर प्रति वर्ष के 1% ब्याज मिलता है।

• मूल बचत बैंक जमा लघु खाता(Basic Savings Bank Deposit Small Account)

यह बचत खाता भी एक बुनियादी खाता है जिसमें कोई मिनिमम बैलेंस की आवश्यकता नहीं होती है। इस खाते को उन लोगों के लिए शुरू किया गया है जो एक बैंक खाता नहीं खोल सकते हैं या फिर उनके पास किसी प्रकार का आईडी प्रूफ नहीं है। क्या खाते में अधिकार जमा करने की सीमा रु. 1 लाख तक है और प्रति दिन निकासी की सीमा रु. 10,000 तक है।

• डिजिटल बचत खाता(Digital Savings Account)

यह खाता उन लोगों के लिए उपयोगी है जो ऑनलाइन बैंकिंग का ज्‍यादा उपयोग करते हैं। इस खाते की आवश्यकता में प्रति महीना की रु. 500 से अधिक ऑनलाइन लेनदेन की अवश्यकता होती है। इस खाते में वर्तमान में 3% वार्षिक ब्याज दर है।

इनके अलावा भी एसबीआई(SBI) के और भी प्रकार के बचत खाते हैं जैसे कि पहला कदम और युवा खाते जो बचत करने वाले युवाओं के लिए बनाए गए हैं।

एसबीआई(SBI) के बचत खाते के फायदे

SBI ke bachat khate customers ko kai fayde pradaan karte hai, jaise ki:

• आकर्षक ब्याज दर: एसबीआई(SBI) के बचत खाते में आकर्षक ब्याज दर है, जो ग्राहकों के लिए उपयोगी है।

• Online Banking: एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग(SBI online banking) के माध्यम से अपने खाते को आसनी से संचालित कर सकते हैं और पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

• ATM aur Branch Network: एसबीआई के पास 22,000 शाखाएं और 58,000 एटीएम नेटवर्क के माध्यम से ग्राहक आसानी से अपने खाते को संचालित कर सकते हैं।

• अलग-अलग खातो के प्रकार: एसबीआई के अलग-अलग बचत खाते हैं जिसके मध्यम से ग्राहक अपने अवसर के विकल्प खाते चुन सकते हैं।

एसबीआई(SBI) के बचत खाते के नियम(SBI savings account rules):

एसबीआई(SBI) के बचत खाते के नियम और शेयर करते हैं जिन ग्राहकों को ध्यान में रखना चाहिए। कुछ मुख्य नियम इस प्रकार है:

• न्यूनतम शेष राशि: एसबीआई(SBI) के बचत खाते में न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता होती है और अगर न्यूनतम शेष राशि नहीं है तो एसबीआई(SBI) penalty चार्ज कर सकता है।

• खाता Inactive होने पर: अगर खाता लंबा समय तक निष्क्रिय रहता है तो एसबीआई(SBI) खाते को बंद कर सकता है।

इसलिए कस्टमर्स को एसबीआई(SBI) के बचत खाते के नियम और शर्ते ध्यान में रखने चाहिए और regular deposit और ट्रांजैक्शन से खाता active राखे।

अंत में, एक व्यक्ति एसबीआई(SBI) में एक ही बचत खाता खोल सकता है, लेकिन मुख्य खाते के अंदर अलग-अलग उप-खाते या जमा खाते हो सकते हैं। एसबीआई(SBI) अलग प्रकार के बचत खाते प्रदान करता है, जिनके माध्यम से ग्राहक अपने अनुसार विकल्प खाते चुन सकते हैं। इसलिए, अगर आप एसबीआई(SBI) में बचत खाता खोलते हैं, तो अपनी अवश्यकताओं और खातें और नियमों को ध्यान में रखते हुए खाते खोले।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको एसबीआई(SBI) के बचत खाते के बारे में सही जानकारी प्रदान कर पाएगी।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने