कार खरीदने के लिए dealer से ज्यादा discount कैसे प्राप्त करें? -thebetterlives

कार ख़रीदने के लिए dealer से ज़्यादा discount कैसे प्राप्त करें?

Car khareedne se pehle dealer se discount kaise le


कार ख़रीदना एक बड़ी investment होता है, जिसके लिए आपको अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए। यदि आप एक नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो dealer से ज़्यादा discount प्राप्त करना आपके लिए बहुत profitable हो सकता है। अगर आप नहीं जानते की आप Car dealer se jyada discount kaise le sakte hai, तो इस लेख में हम आपको कुछ सुझाव देंगे जो आपको apni nayi car ke liye jyada se jyada discount lene me मदद कर सकते हैं।

विभिन्न डीलर्स के बीच मूल्य की तुलना करें(Compare prices between different dealers.)

कभी-कभी एक ही कार की कीमत एक से अधिक dealers के द्वारा भिन्न हो सकती है। इसलिए अच्छा हो कि आप विभिन्न dealers की कीमतों की तुलना करें। आप इन विभिन्न dealers को इंटरनेट, टेलीविजन विज्ञापनों, रेडियो विज्ञापनों और संबंधित स्थानों से प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह से आप उन डीलर्स को ढूंढ सकते हैं जो आपको sabse adhik car discount प्रदान कर सकते हैं।

Dealer के साथ ठीक समय पर संपर्क करे(Get in touch with the dealer at the right time)

एक समय dealer से संपर्क करने के लिए सभी manufacturers द्वारा निर्धारित किया गया होता है। अधिकांश dealers बिक्री के दौरान ज्यादा मोल भाव के mood में नहीं होते हैं। यदि आप dealer से बातचीत करने के लिए एक अधिक उपयुक्त समय चुनते हैं, जैसे कि दुकान खुलने से पहले या बंद होने के बाद तो आपकी संभावना होती है कि dealers आपको अधिक ध्यान से सुनेंगे। इसके अलावा, आपको dealers से मिलने जाना चाहिए, जिससे आप उनसे मुलाकात कर सकते हैं और उन्हें अपनी जरूरतों के बारे में बता सकते हैं।

अपनी जरूरतों को स्पष्ट करें(Clarify your needs):

जब आप dealer से मिलते हैं, तो आपको अपनी जरूरतों को स्पष्ट करना चाहिए। यदि आप अपनी जरूरतों को स्पष्ट नहीं करेंगे तो dealer के पास आपके वास्तविक खरीदारी की जानकारी नहीं होगी। जब आप उसे बताएंगे कि आपको कैसी car चाहिए तो Dealer आपकी जरूरतों को समझेगा और आपको एक बेहतरीन सौदा प्रदान करने में मदद करेगा। जोरदार car discount प्राप्त करने के लिए जरूरतों को समझना बहुत जरूरी है। 

आपको अपनी जरूरतों को स्पष्ट करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

• अपने budget के बारे में स्पष्ट हों। 

यदि आपके पास एक निश्चित बजट है, तो dealer को इसके बारे में सूचित करें। Dealer जानते हुए कि आपका बजट क्या है, उन्हें आपके लिए सबसे उपयुक्त कारों के बारे में सुझाव देने में मदद मिलेगी।

• आपके लिए कार का उपयोग क्या होगा? 

यदि आप कार केवल शहर में यात्रा करने के लिए खरीद रहे हैं, तो एक छोटी या मध्यम आकार की कार आपके लिए उपयुक्त हो सकती है। यदि आप दूरस्थ इलाकों में यात्रा करने के लिए कार खरीद रहे हैं, तो आप एक लंबी car या एक SUV देख सकते हैं।

• आपके लिए कार की सुविधाएं क्या होनी चाहिए? 

यदि आप एक familyman हैं, तो एक family van आपके लिए उपयुक्त हो सकती है। यदि आपको driving में बहुत रुचि है, तो आप एक कार खरीद सकते हैं जिसमें एक शक्तिशाली engine हो। 

आपकी पसंद क्या है? आपकी पसंद और चुनौतियों के बारे में dealer को बताए। आपको किस प्रकार की कार पसंद है - उत्पादक कंपनी की नई कार, पुरानी कार, या डीलर के शोरूम में दिखाई देने वाली उनकी stock list मे से ही कोई कार जो उपलब्ध हो।

• संभवतः dealer द्वारा प्रदान की जा रही सेवा के बारे में सोचें। 
कुछ dealer बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए अतिरिक्त पैसे चाहते हैं, लेकिन कुछ dealers यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी गाड़ी अच्छी स्थिति में रहेगी और उनके ग्राहक निरंतर वापस आते रहेंगे। अधिकतम फायदा प्राप्त करने के लिए, एक dealer चुनने से पहले services की विवरणों की जांच करें।

• ऑफर की वैधता(validity of offer) की जांच करें। 

जब आप अपनी नयी कार खरीदते हैं, तो डीलर आपको अक्सर offer देता है। यह offer कभी-कभी खरीदारी के दौरान उपलब्ध नहीं होते हैं, लेकिन dealer आपको offer के अनुसार कार खरीदने के लिए प्रेरित कर सकता है। इन offers की validity की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। Dealer द्वारा दी जाने वाली offer की वैधता जांचने के लिए, आपको उनकी शर्तों को पढ़ना चाहिए। कुछ dealer आपको अतिरिक्त दिनों की गारंटी या निःशुल्क सेवा offer करते हैं। आपको स्पष्ट रूप से यह जानना चाहिए कि इन सभी offers की validity क्या है और वे कब समाप्त होते हैं। आपको स्पष्ट रूप से समझना होगा कि dealer आपके साथ निष्ठा के साथ रवैया रखता है या नहीं।

• Financial Benefits की वैधता की जांच करें। 

Dealer आपको slow financial offer भी दे सकता है जो काफी बढ़िया होते हैं। लेकिन आपको इस बात की जांच करनी चाहिए कि यह वास्तव में बढ़िया है या नहीं। आपको यह जानना आवश्यक है कि आपको अपने कार के लिए कितनी ब्याज देना होगा और आपकी वास्तविक अवधि क्या होगी। आपको यह भी जानना होगा कि आपको कितने साल तक ब्याज देना होगा।

• विभिन्न डीलरों से मूल्य तुलना करें(Compare prices from different dealers):

अगला चरण होता है विभिन्न dealers से मूल्य तुलना करना। यह आपको dealers की offer की मूल्यांकन करने में मदद करेगा। एक ही वाहन के लिए अलग-अलग dealers विभिन्न मूल्य दे सकते हैं। आप Websites और brochures के माध्यम से dealers के बीच मूल्य तुलना कर सकते हैं। यह आपको अलग-अलग डीलरों की offer के समान और अधिक अच्छे मूल्यों के बारे में जानने में मदद करेगा।

• Articles की जांच करें। 

कार खरीदने से पहले, आपको कार के Articles की जांच करनी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कार से संबंधित सभी Articles उपलब्ध हैं और वे सही हैं। Articles जैसे कि RC, बीमा, टैक्स, इंश्योरेंस और वारंटी शामिल होते हैं। इन Articles की जांच सुनिश्चित करना आपकी सुरक्षा बढ़ाएगा और आपको बाद में कोई तकनीकी समस्या नहीं होगी।

• बैंक से ऋण का चयन करें(Select the loan from the bank):

कुछ बैंकों का सीधा संपर्क dealers के साथ होता है और वे बेहतर ब्याज दर दे सकते हैं। आपको बैंक से लोन लेने से पहले अपने credit score की जांच करनी चाहिए।
Credit Score आपकी वित्तीय स्थिति का एक महत्वपूर्ण मापदंड होता है। यदि आपका Credit Score अच्छा होता है तो बैंक आपको कम ब्याज दर देने से इनकार नहीं करेगा जैसा कि वे लोगों को देते हैं जिनका Credit Score कम होता है। अधिक ब्याज दर आपको loan लेने पर अधिक ब्याज आपको वापस भुगतान करने के लिए देने की आवश्यकता होगी।

• Season के अनुसार खरीदारी करें। 

बाजार में निश्चित समय पर छूट उपलब्ध होती है जैसे कि उत्सव अवसर, सीजन के अनुसार और बचाव के लिए संयोजन अवधि। इन अवसरों पर, Dealers विशेष डिस्काउंट और ऑफर दे सकते हैं। यदि आप संभवतः इस विशेष अवसर के दौरान खरीददारी करते हैं, तो आप डीलर से ज्यादा डिस्काउंट और ऑफर प्राप्त कर सकते हैं।

• कुछ Car बेचने वाले व्यक्तियों से मिलें। 

कुछ Car sellers डीलरों से कम मूल्य से गाड़ियों को बेचते हैं। यदि आप उनसे मिलते हैं तो आप उनसे गाड़ी खरीदने के बारे में पूछ सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप कितना discount चाहते हैं। यदि वह खुद गाड़ी वह नहीं बेचता होगा, तो वह शायद आपको किसी दूसरे बेचने वाले के बारे में बता सकता है जो उस गाड़ी को बेचने के लिए उपलब्ध हो सकता है।

• बैंकों के साथ negotiation करें। 

यदि आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आप बैंक के अधिकारी के साथ negotiation कर सकते हैं। आप उनसे dealer की कीमत और उनके ब्याज दरों के बारे में बता सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि वह आपके लिए क्या कर सकते हैं। यदि आपका credit score अच्छा होता है तो आप बैंक से कम ब्याज दरों पर भी लोन ले सकते हैं।

• अन्य स्थानों से भी खरीदारी करें। 

Dealer से गाड़ी खरीदना सभी के लिए उपलब्ध नहीं होता है। आप अन्य स्थानों से भी गाड़ी खरीद सकते हैं जैसे कि इंटरनेट पर ऑनलाइन कार मार्केटप्लेस, ऑनलाइन गाड़ी बेचने वाली वेबसाइट जैसे कि Carwala, Autotrader आदि। इन वेबसाइटों पर आप अपनी बजट और आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग गाड़ियों को ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा, अन्य विक्रेताओं से खरीदारी करने के लिए car dealers के निकट होने के बाद आप भी private car dealers से संपर्क कर सकते हैं जो अपनी गाड़ियों को बेचते हैं।

इन सभी तरीकों से aap car khareedne me dealer se adhik discount prapat kar sakte hai. हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप अपनी गाड़ी को उन स्थानों से खरीद रहे हैं जहां असली गाड़ियों की कीमतों पर negotiation करना संभव होता है। आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि आप अपने बजट के अनुसार ही गाड़ी खरीदें। इससे आप आने वाले वर्षों में निर्धारित भुगतान अवधि के दौरान किसी तरह की समस्या से बच सकते हैं।

Conclusion:

गाड़ी खरीदने के लिए dealer से ज्यादा discount प्राप्त करने के कई तरीके होते हैं। आप गाड़ी की नई मॉडल खरीदने से पहले उस मॉडल के अनुसार new versions और features के बारे में विस्तार से जानकारी जुटा सकते हैं। इसके अलावा, डीलर के साथ negotiation कर सकते हैं जहां आप अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट कर सकते हैं और वहाँ से अपनी गाड़ी के दामों में निचले होने की अपेक्षा रख सकते हैं। 

आप डीलर के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनसे कई सवाल पूछ सकते हैं जैसे कि उनके पास कौन से distributor हैं, उनके प्रस्ताव क्या हैं और क्या विशेष discount या पेशकश हो सकती है।

आप अपनी गाड़ी की policy details को भी जांच सकते हैं जैसे कि उसका Amazing Production Warranty, निर्यात की विशेषताएं और उनकी शर्तों को समझें और उन्हें समझें जो आपके लिए सर्वोत्तम हों।


दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने