Engineer को शुद्ध हिंदी में क्या बोलते हैं?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है। मैं हूं आपकी दोस्त अंशिका डाबोदिया।


दोस्तों आज के article में हम बात करेंगे Engineer के बारे में Engineer किसे कहते हैं या फिर Engineer को हिंदी में क्या कहते हैं?

What-is-the-hindi-meaning-of-Engineer

इंजीनियर एक ऐसा शब्द है जिसे हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में इस्तेमाल किया जाता है। इंजीनियरिंग शब्द लगभग 450 साल पुराना है और इसका अर्थ है कुशलता या योग्यता। इस शब्द के अंग्रेजी में उत्पत्ति ग्रीक शब्द "ingenium" से हुई है, जिसका अर्थ होता है कुशलता या दक्षता।

Engineer को हिंदी में क्या कहते हैं? 

दोस्तों Engineer को शुद्ध हिंदी में अभियन्ता कहा जाता है। Engineer को यंत्र-विशेषज्ञ भी बोल सकते है।

तो आइए Engineer के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।


दोस्तों 12वीं पास करने के बाद बहुत सारे students चाहते हैं कि उनको doctor बनना है बहुत सारे students चाहते हैं कि उनको Engineer बनना है तो दोस्तों Engineer बनने वाले students के लिए आज हम कुछ जरूरी बातें लेकर आए हैं


जिनको follow करके आपको Engineer बनने में काफी हद तक मदद मिलेगी। तो Engineer बनने के लिए आइए थोड़ा इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि Engineer कहते किसे हैं? 

Engineer बनने के लिए हमें किन किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए ताकि हम एक अच्छे Engineer बनने में कामयाब हो सके।


दोस्तों Engineer बनने वाले विद्यार्थियों को 12वीं पास करने के बाद तुरंत Engineer की तैयारी कर देनी चाहिए।

दोस्तों इंजीनियर बनने के लिए हमें या तो polytechnic करना पड़ेगा या B.Tech करना पड़ेगा या फिर कोई नया diploma करना पड़ेगा। क्योंकि Engineering का कोर्स 3 या 4 साल का होता है Engineer बनने के लिए 3 या 4 साल का course करना पड़ता है।


Engineer बनने के लिए विद्यार्थी को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। अधिक मेहनत करने के बाद ही विद्यार्थी इस लक्ष्य तक पहुंच पाता है। दोस्तों यह बहुत ही बड़ा पद होता है इसमें विद्यार्थी को बहुत अधिक जानकारी के साथ-साथ सैलरी भी अच्छी दी जाती है।


आइए अब जानते हैं कि Engineer किसे कहते हैं?

जैसे कि मैंने आपको बताया कि इंजीनियर को शुद्ध हिंदी में अभियंता कहा जाता है।

वैसे Engineer का मतलब है कि जो व्यक्ति किसी वस्तु का आविष्कार करें यानी कोई भी वस्तु है उसको नए तरीके से अलग तरीके से बनाए। अलग-अलग design बनाए,  machine set करें कोई भी नई चीज ऐसी बनाए जो सबसे अलग हो अच्छी हो आकर्षक हो सुविधाजनक हो। 

जिसका इस्तेमाल करके लोग कुछ उससे लाभ उठाएं क्योंकि कोई भी चीज हमें पसंद आती है हमें उसको बनाने में सुविधा लगती है। खर्चा कम लगता है हर तरह से हमें वह चीज perfect लगती है तभी हम उस चीज को आगे बढ़ाएंगे उसका उसका प्रचार करेंगे।

जैसे कि दोस्तों मुझे कोई pencil बनाना है अब pencil तो बहुत सारे पहले से ही बने हुए हैं। लेकिन मुझे कोई ऐसा pencil मिलेगा जिसमें कुछ अलग मिलेगा कुछ नया होगा तो मैं उसका प्रचार करना पसंद करूंगी।


तो दोस्तों ऐसे जो चीजों को नया look देते हैं नए तरीके से बनाते हैं उनमें कुछ नया add करते हैं ऐसे लोगों को हम Engineer कहते हैं।


दोस्तों ऐसे Engineer बनने के लिए विद्यार्थी को कम से कम 3 या 4 साल की पढ़ाई विद्यार्थी को मेहनत करके पूरी लगन से करनी पड़ती है। Engineer बनने के लिए 3 या 4 साल का diploma या डिग्री प्राप्त करना जरूरी होता है क्योंकि इन degree के बिना एक विद्यार्थी Engineer नहीं बन सकता।

तो दोस्तों इतना तो आप समझ गए होंगे कि किसी नई चीज का निर्माण करने वाले व्यक्ति को ही हम Engineer कहते हैं। Engineer बनने के लिए हमें 3 से 4 साल का diploma प्राप्त करना पड़ता है।


जिसको प्राप्त करने के लिए हमें जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। उसके बाद ही Engineer बनना हमारे लिए आसान हो जाता है। क्योंकि दोस्तों मेहनत एक ऐसी चीज है जिसको करने के बाद आप दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकते हो मेहनत के आगे हर काम आसान हो जाता है।


आइए दोस्तों अब हम जानते हैं Engineer कितने प्रकार के होते हैं?


दोस्तों Engineering के कई part होते हैं जिसमें विद्यार्थी अलग-अलग department के Engineer होते हैं क्योंकि कुछ विद्यार्थी कंप्यूटर में रुचि रखते हैं तो वह कंप्यूटर साइंस में Engineering करके अपना भविष्य बनाने के लिए कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करते हैं।


इसके अलावा दोस्तों इंजीनियर के अंतर्गत और भी कई पार्ट होते हैं जिसके लिए पढ़ाई करके विद्यार्थी और भी कई प्रकार से Engineer बन सकता है जैसे कि:-


Types of machenical Engineer:

 No. 1. Biomedical Engineer degree.
 No. 2. Bio Mechanical Engineer Degree.
 No. 3. Automotive Engineer Degree.
 No. 4. Mechanical Engineer Degree.
 No. 5.Aeroscape Engineer Degree.


तो दोस्तों यह 5 डिग्री है जो मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री है।
इसके अलावा सिविल की है, इलेक्ट्रिकल की हो गई ऐसे काफी सारी डिग्रियां है लेकिन यह टाइप ऑफ मैकेनिकल है।


तो दोस्तों अपने trade अपनी डिग्री अच्छी तरह से चुनना सोच समझकर ऐसा नहीं है कि भाई मुझे तो मैकेनिकल ही बनना है या मुझे तो इलेक्ट्रिकल ही बनना है या मुझे तो कंप्यूटर साइंस में ही जाना है।


ऐसे जल्दबाजी में कोई भी कदम मत उठाना क्योंकि जिसमें आपका अच्छा सहयोग हो आपका अच्छी तरह मन लगता हो जिसमें आप कि अधिक रूचि हो जिसके बारे में आप  ज्यादा जानते हो अच्छी प्रकार जानते हो उसी पर focus करना।

Conclusion:

दोस्तों Engineer को शुद्ध हिंदी में अभियन्ता कहा जाता है। Engineer को यंत्र-विशेषज्ञ भी बोल सकते है। दोस्तों इंजीनियर बनने के लिए हमें या तो polytechnic करना पड़ेगा या B.Tech करना पड़ेगा। वैसे Engineer का मतलब है कि जो व्यक्ति किसी वस्तु का आविष्कार करें यानी कोई भी वस्तु है उसको नए तरीके से अलग तरीके से बनाए। 


दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।


दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

आपकी दोस्त अंशिका डाबोदिया।।

Related queries:

"How to say Engineer in pure Hindi",
"How do you say engineer in Hindi",
"Translate engineer to Hindi",
"Hindi word for mechanical engineer",
"What is the equivalent of engineer in Hindi",
"How to pronounce abhyaanta",
"Synonyms of abhyaanta in Hindi",
"इंजीनियर को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं",
"इंजीनियर को हिंदी में क्या कहते हैं",
"इंजीनियर का हिंदी में अनुवाद करें",
"मैकेनिकल इंजीनियर के लिए हिंदी शब्द",
"इंजीनियर का हिंदी में क्या मतलब होता है",
"अभियंता का उच्चारण कैसे करें",
"अभियंता का हिंदी में पर्यायवाची",

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने