एक लड़ाकू पत्नी के साथ मधुर जीवन जीने का सबसे असरदार सलाह क्या है?

एक लड़ाकू पत्नी के साथ मधुर जीवन जीने का सबसे असरदार सलाह क्या है(What is the most effective advice for living the sweet life with a fighting wife)

How-to-deal-with-a-difficult-wife


दोस्तों अगर हम देखें तो हमारे जीवन में अपनी पत्नी या पति से लड़ाई करने के कुछ ही खास कारण होते हैं। जब भी हम पत्नी चुनने जाते हैं तो हम सबसे पहले उसका चेहरा, उसकी खूबसूरती को देखते हैं जोकि सब धरा का धरा रह जाता है जब वही पत्नी आपके सिर आपके सर पर तांडव करती है।

चलिए कुछ कारण देख लेते हैं कि किस वजह से हमारी पत्नी या हम साथ-साथ सुखी नहीं रह पाते और छोटी-छोटी बात पर लड़ाई झगड़े करते रहते हैं(reasons which stop in living a happy life with your wife):

a) Trust Issues:

आमतौर पर इसको पुरुष में महिलाओं के प्रति अधिक होता है। हमेशा पुरुष या कई बार महिलाएं भी एक दूसरे के ऊपर भरोसा नहीं कर पाते हैं। इस कारण उनके अंदर छोटी-छोटी बात को लेकर तनाव आने लगता है और उसके बाद वही लड़ाई झगड़े शुरू हो जाते हैं।

b) High Expectations 

तो उसको कई बार ऐसा होता है कि हमारी पत्नी की उम्मीद हमसे ज्यादा होती है चाहे वह कुछ भी खरीदने की हैसियत हो या फिर किसी और field में कोई और expectations हो। कई बार पूरी नहीं होने वाली भी Expectations तनाव को जन्म देती है और आपकी पत्नी आपके साथ झगड़ा करती हैं।

उदाहरण: आपने आपकी पत्नी को बोला था कि आप उसे Gucci का बैग लेकर देंगे लेकिन अभी आपकी हैसियत नहीं है या फिर अन्य कारणों से आप उसको नहीं दे पा रहे हैं यह भी झगड़े की एक विशेष जड़ है।

c) Physical activities

दोस्तों कई बार ऐसा देखा गया है कि जब महिलाएं काफी दिन तक शारीरिक रूप से active नहीं होती है तब वह अधिक झगड़े के mood में होती हैं। यह बात लड़कियों पर लागू कम होती है लेकिन जब उनका विवाह हो जाता है और वह किसी की पत्नी बन जाती है तो उनकी शारीरिक जरूरत बढ़ जाती है और ऐसे में अगर आप Physical activities कम करते हैं तो यह भी घर में एक प्रकार के तनाव को जन्म देता है।

वैसे तो दोस्तों और भी बहुत से कारण है लेकिन मुख्य सभी कारण इन्ही में मिलकर रह जाते हैं। लगातार आपके और आपकी पत्नी के झगड़े से तलाक तक की नौबत आ सकती है और कई किस चीज में तो यह भी चुकी होगी। पति पत्नी में झगड़े होना स्वभाविक बात है कई बार विचार नहीं मिल पाते हैं और छोटी मोटी बात पर झगड़े हो जाते हैं। लेकिन मैं यहां आपको कुछ अच्छी सलाह दूंगी जिससे कि आप उस झगड़े को रोक पाए या फिर काफी दिनों तक आगे खिसका पाए। 

चलिए कुछ सलाह देखते हैं जिनसे की आप अपनी पत्नी के साथ एक अच्छा जीवन जी पाए(advice for living the sweet life with a fighting wife)

1) Become Tolerant:

दोस्तों यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है आपके अंदर सहनशक्ति इतनी ज्यादा हो कि आमतौर पर या फिर आसानी से आपको कोई भी दूसरा व्यक्ति चिढ़ा ना पाए। कई बार जब हमारी सहनशक्ति कम होती है तो कोई भी व्यक्ति हमें आसानी से उकसा सकता है। 

यही case आपकी पत्नी के साथ भी है। जब भी आपकी पत्नी आपको कुछ भी बड़बड़ करना शुरू करेगी और अगर आप उसका जवाब तुरंत देंगे इससे आप के बीच झगड़े और बढ़ जाएंगे। यह आग में घी डालने वाला काम हो जाएगा। 

अतः सबसे बेहतर यही है कि आप उस समय स्वीकार करें कि आपने गलती की है और बाद में उनको बताएं कि आपने गलती कैसे नहीं की थी और आप कैसे गलत नहीं थे।

2) Spend time with yourself 

आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि व्यक्ति जब घर में अधिक रहता है तो उसकी पत्नी का उसको खिला खिला कर और उसकी सेवा कर कर के अंदर से बोरियत महसूस होती है। अगर आप घर से बाहर रह पाएंगे या कुछ समय अपनी पत्नी से दूर रहेंगे तो वह आपको शायद अधिक respect देगी। 

क्योंकि आदमी जितना कम परेशान करता है उतना अधिक आदर उसका होता है। यही बात आप अपने समाज में भी देख सकते हैं जब हम किसी भी रिश्तेदार के यहां जाते हैं और अगर हम कई दिन में जाते हैं तो वहां हमारी इज्जत ज्यादा होती है। लेकिन अगर हम रोज रोज किसी भी रिश्तेदार के घर जाते रहते हैं तो वहां हमारी इज्जत कम होते होते बिल्कुल खत्म हो जाती है।

3) Step Away while wife is about to fight:

आप यकीन नहीं करोगे मैंने कितनी बार देखा है कि जब भी कोई पत्नी अधिक बड़बड़ करें या फिर आपको लगे की बात ज्यादा बढ़ सकती है तुरंत घर से निकल जाएं और काफी समय के बाद लौटे। जब तक आप घर पहुंचेंगे आपको आपकी पत्नी बिल्कुल शांत मिलेगी। आपका झगड़ा और मनमुटाव खत्म हो चुका होगा और घर आते ही अपनी पत्नी से खुशी से बात करें उससे वह पुरानी बातें भुला देगी और फिर से एक नई शुरुआत होगी। 

कई बार हम घर ही रहते हैं और उनकी बातों के जवाब दिए जाते हैं। जिससे पत्नी और चिडती रहती है और घर में सुख शांति भंग हो जाती है।

4) Don't fight over social media:

कई बार आपने देखा होगा कि हम आपस में लड़ाई WhatsApp के ऊपर करते हैं एक दूसरे के पास चिढ़ाने वाले message भेज देते हैं जिससे कि हमारे ऊपर मानसिक दबाव बन जाता है कि हम निश्चित रूप से ही झगड़ा करें।

जब भी हम आमने सामने लड़ाई झगड़ा कभी भी करते हैं तो थोड़ी देर लड़ाई झगड़ा करने के बाद कई बार हंस भी पडते हैं और बात को टाल भी देते हैं। लेकिन अगर आप WhatsApp के ऊपर झगड़ा करते हैं तो वहां झुकने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता। WhatsApp पर आप में से कोई भी झुकने को तैयार ही नहीं होता अतः आप कभी भी Social media के ऊपर fight ना करें अगर करना भी है तो आमने सामने आकर करें।

5) Feel like if you are not having your wife with you:

दोस्तों जब भी आपका अपनी पत्नी से झगड़ा हो जाए तो आप यह महसूस कर सकते हैं की अगर आपकी पत्नी नहीं होती तो आपका जीवन कैसा चल रहा होता या फिर आप यह सोच सकते हैं कि आपने शादी करने से पहले किस विचार से अपना मन बनाया था कि मैं किसी लड़की से शादी करूंगा और अगर आपको फिर भी कोई कारण ना मिले तो यह सोचें कि इससे घर में शांति भंग हो रही है इसलिए भी मैं और इस लड़ाई झगड़े को अधिक नहीं बढ़ाता हूं।

Conclusion:

दोस्तों ऐसा हर पति पत्नी में होता है कि कभी ना कभी किसी ना किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़ा हो जाता है। लेकिन आपको अपनी सहनशक्ति को थोड़ा बढ़ाना होगा कि आप छोटी-छोटी बातों को लेकर अपनी पत्नी से लड़ाई ना करें। अगर कोई बात ज्यादा बड़ी है तो उसको प्यार से समझाएं। जब आप खुद लड़ाई करना बंद कर देंगे या फिर इसके बारे में अधिक सोचना बंद कर देंगे आपकी जिंदगी खुशहाल हो जाएगी।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने