अंडे की ताजगी का परीक्षण कैसे किया जाये?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे। thebetterlives.com में आपका स्वागत है।

How-to-test-the-freshness-of-eggs


दोस्तों आज हम जानेंगे कि अंडे की ताजगी का परीक्षण कैसे किया जाये(How to test the freshness of eggs)?

दोस्तों सर्दी आ गई है आप सभी को पता है सर्दियों के मौसम में अंडों की भरमार होती है और लोग अधिक से अधिक अंडों का सेवन करना पसंद करते हैं।

लेकिन ऐसे समय में कई बार हमें अंडे की दुकान वाले पुराने रखे हुए अंडे दे देते हैं और हम भूल से उन्हें ले आते हैं और कई बार उन्हें खा भी लेते हैं। वैसे तो खराब करने में बहुत ही बुरी बदबू आती है उसे हम खा नहीं सकते। लेकिन फिर भी कई बार हमें नहीं पता होता या फिर हम किसी अन्य को परोस देते हैं तो वह खा लेता है ऐसे में आपको सही या गलत अंडे की पहचान होनी चाहिए।

अंडे के बारे में कुछ जरूरी tips भी आपके लिए लेकर आए हैं। आज के इस article में हम आपको बताएंगे कि अंडा खराब है या नहीं इसका पता कैसे लगाएं? इसका पता लगाने का एक बहुत ही आसान तरीका जानने के लिए article को पूरा पढ़ें।

दोस्तों गर्मियों में अक्सर अंडे(eggs) खराब हो जाते हैं और खराब अंडे का पता नहीं चलता इसका पता लगाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है कि अंडा अंदर से ख़राब है या नहीं।


तो चलिए दोस्तों जानने की कोशिश करते हैं कि खराब अंडा कैसा होता है? पुराना अंडा कैसा होता है और नया अंडा कैसा होता है।

दोस्तों सबसे आसान तरीका तो यह है कि आप अंडे की tray में से किसी भी अंडे को उठाए और अपने कान के पास ले जाकर दो-तीन बार उसे हिला कर देखें और अगर वह अंदर से हिल रहा है बिल्कुल पानी की तरह हिलता हुआ महसूस हो रहा है तो दोस्तों वह अंडा बिल्कुल खराब है।


दूसरी बात है कि जब आप अंडे को लेकर अपने कान के पास उसे हिला कर देखते हो और अगर वह नहीं हिल रहा है तो वह अंडा सही है।

दोस्तों यह तो हो गई एक पहचान अब हम आपको दूसरी पहचान बताते हैं।

जो हम पानी से करते हैं जैसे आप पतीले में पानी डालकर उसमें आप जब अंडे को डालेंगे तो वह अंडा डूबेगा नहीं। 

ऊपर तैरेगा अगर आप उसको दूसरी साइड से डालेंगे मतलब कि अंडे की एक साइड थोड़ी सी नुकीली होती है और दूसरी साइड थोड़ी सी मोटी होती है तो आप अंडे को किसी भी side से डालोगे तो वह पानी के ऊपर ही करता रहेगा इसका मतलब है कि वह अंडा खराब है।


चलिए अब हम तीसरी पहचान को देख लेते हैं दोस्तों एक अंडा और उठाइए और उसको आप पानी में चपटी side से डालिए अगर वह पलट कर सीधा हो जाता है वह पलटी मार देता है तो इसका मतलब यह पुराना अंडा है। 

यह नया अंडा नहीं है इसे आप हिला कर देखोगे तो यह अंदर से हिलने लगेगा। इसका मतलब यह एक खराब अंडा है। अंडा पुराना भी है और खराब भी है क्योंकि यह अंदर से हिल रहा है और पानी में डालने के बाद यह पलटी मार रहा है।


इसके बाद आप एक अंडा और लेकर उसको पानी में डालकर देखें अगर वह एक साइड से डालेंगे तो भी तैर रहा है फिर उसको पलट कर दूसरी side से डालो अभी भी वह तैर रहा है इसका मतलब यह  अंडा भी खराब है।


अब आपको एक अंडा और लेना है और उसको आप पानी में डाल कर देखिए अगर वह अंडा डूब जाता है तो वह अंडा सही है। फिर आप उस को हिला कर देखेंगे तो वह अंदर से अगर नहीं हिल रहा है और पानी में रखने के बाद तुरंत डूब जाता है तो वह अंडा बिल्कुल सही है।


दोस्तों इस तरह से आप एक खराब अंडे की पुराने अंडे की और नए अंडे की पहचान कर सकते हैं।

ऐसा करके आप खराब अंडे खाने से बच सकते हैं इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Conclusion:

अंडे की ताजगी के परीक्षण के लिए सबसे पहले आप अंडे को हिला कर देखें। अगर उसके अंदर से liquid के हिलने की आवाज आ रही है तो वह अंडा खराब है। 

एक तरीका अंडे को पानी में डूबा कर देखने का है अगर अंडा पानी में तैरता रहता है तो वह खराब होता है।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आए धन्यवाद।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने