डिप्थीरिया क्या है? डिप्थीरिया के लक्षण व घरेलू उपाय क्या है?

thebetterlives.com में आपका स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया मै आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग।

तो चलिए देखते हैं क्या है आज के लिए खास।

दोस्तों आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं
डिप्थीरिया के बारे में कुछ विशेष जानकारी उसके लक्षण और बचाव और उसके लिए कुछ घरेलू उपाय।
Diphtheria: डिप्थीरिया क्या है? डिप्थीरिया के लक्षण व घरेलू उपाय क्या है?


तो दोस्तों डिप्थीरिया के बारे में हम बात कर रहे हैं।

वैसे तो डिप्थीरिया का इलाज दवाइयों से भी हो जाता है टीकाकरण बीच में मौजूद है। आप अपने नवजात शिशुओं को पहले ही यह टीका लगवा सकते हैं। ताकि आने वाले समय में उनको यह प्रॉब्लम ना हो। उससे भी ज्यादा जरूरी है इसके लक्षणों के बारे में जानना ताकि आपको पता चल सके कि बच्चे को डिप्थीरिया की प्रॉब्लम हुई है या नहीं।
 
इसके लक्षण के बारे में अगर हम बात करें तो आमतौर पर आपके गले में दर्द रहता है। सांस लेने में तकलीफ होती है। कई बार चीजों को निकलने में तकलीफ होती है। वही नाक भी बंद रहती है और नाक का बहुत ज्यादा बहना और गले को बहुत ज्यादा इफेक्ट करता है।

यह आप समझते नहीं बोल पाते हो बोलने से गले में आपके तकलीफ होती है और सांस लेने में भी दिक्कत आती है तो इस तरह से कई सारे इसके सिम्टम्स हैं बुखार का आना गले पर कभी-कभी सूजन भी आ जाती है। तो इस तरह की कई सारी प्रॉब्लम डिप्थीरिया में फेस करनी पड़ती है।
 
डिप्थीरिया एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को बहुत आसानी से ट्रांसफर हो जाता है एक दूसरे में यह रोग बहुत आसानी से फैल जाता है।
 
इसका ख्याल रखें और जिस व्यक्ति को यह हुआ है। उसकी पूरी पूरी केयर की जानी चाहिए। अच्छे से उसकी देखभाल होनी चाहिए। उसे समय पर डॉक्टर के पास लेकर जाया जाए और उसका इलाज करवाया जाए और इसके लिए आज मैं आपको कुछ घरेलू उपाय भी बताऊंगी।
 
और भी अगर हम इसके लक्षण के बारे में बात करें तो हमारी जो त्वचा है उसका रंग भी डल पड़ जाता है और रंग भी नीला पड़ जाता है। कभी-कभी त्वचा बहुत ठंडी रहने लग जाती है। अचानक के आपकी धड़कन का तेज हो जाना आपको बेचैनी होना तो यह सब लक्षण होते हैं।

आपके जो शरीर में विषाक्त पदार्थ जो होते हैं वह आपके नाक में आपके गले में आपकी श्वास नली कि जो झिल्ली होती है। जो ग्रंथि होती है उसमें यह अटक जाते हैं। एक मोटी परत बना लेते हैं यह ग्रे या ब्लैक यानी कि काले कलर की परत जम जाती है। 

जिससे कि हम बोल नहीं पाते स्पष्ट रूप से बात नहीं कर पाते। तो ऐसी बहुत सारी परेशानियों का सामना दिखते डिप्थीरिया में करना पड़ता है। वैसे तो नॉर्मल तरीके से  हमारे गले में दर्द होता है तो लगता है कि यह सामान्य दर्द है। लेकिन यह थोड़े से समय के बाद डिप्थीरिया में कन्वर्ट हो जाता है।

ऐसे में आप तुरंत या तो डॉक्टर के पास जाएं और कुछ हम आपको घरेलू उपाय बताते हैं उनको अगर आप पर फॉलो करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

तो सबसे पहले हम बात करते हैं लहसुन की:

डिप्थीरिया क्या है? डिप्थीरिया के लक्षण व घरेलू उपाय क्या है?

 

जी हां दोस्तों लहसुन जो है वह हर किसी रोग में बहुत मान्यता रखता है। लहसुन में ऐसी प्रॉपर्टी होती है जो किसी भी रोग को ठीक करने में बहुत मदद करता है।

डिप्थीरिया में अगर आपको लहसुन यूज करना है। तो लहसुन की तीन से चार कलियां लेनी है और उनको अच्छे से पीस लेना है और उसके रस का आपको दिन में दो से तीन बार सेवन करना है। वैसे दोस्तों लहसुन बहुत तीखा होता है इसलिए मुंह में देने से थोड़ी जलन से दिक्कत हो सकती है तो कुछ लोग इसे नहीं भी यूज कर पाते हैं।

तो आपको ऐसा करना है कि तीन से चार लहसुन की कलियां लेकर उसको तवे पर अच्छे से भून लीजिए। इससे क्या होगा कि लहसुन का जो तीखापन है वह खत्म हो जाएगा और आपको और फिर खाने में बिल्कुल भी आपको जलन नहीं होगी। 

आपके गले में जलन नहीं होगी और काम वही करेगा जो कच्चा लहसुन करता है वैसा ही भुना हुआ लहसुन भी काम करेगा। आप ऐसा मत सोचना कि भुना हुआ लहसुन जो है वह फायदा नहीं करेगा वह बिल्कुल फायदा करेगा।

नमक:

डिप्थीरिया क्या है? डिप्थीरिया के लक्षण व घरेलू उपाय क्या है?


गले में खराश के लिए नमक बहुत बढिया उपाय है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक डालकर गरारे करें। ये नुस्‍खा शरीर में नमक की कमी के कारण होने वाली सांस से जुड़ी समस्‍याओं के इलाज में भी मददगार है। आप चाहे तो आप जड़ी बूटी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप यह जड़ी बूटी क्या है?

डिप्थीरिया क्या है? डिप्थीरिया के लक्षण व घरेलू उपाय क्या है?


यह जो अरंडी होती है उसके पत्ते जो होते हैं हैं जिसको हम कैस्ट्रोल ऑयल में यूज करते हैं। उसकी आपको पत्तियां लेनी है और साथ में सहजन यानी ड्रम स्टिक्स की पत्तियां जो आप सांभर बनाते समय यूज करते हैं। ड्रम पिक्स की पत्तियां और लहसुन की दो से तीन कलियां इन सब को मिक्स करके अच्छा सा पेस्ट आप तैयार कीजिए और जिसको भी डिप्थीरिया की शिकायत है आपके घर में उसको आपको सूंघाना है। 

उसको बार-बार स्मेल करवाते रहना है सारे दिन में करीब 4 से 5 बार उसको सुंघाना है। स्मेल करवाना है हो सके तो पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट भी आप ले सकते हैं। लेकिन अगर स्मेल से ही आपका ठीक होने लग जाता है तो फिर आपको लेने की जरूरत नहीं है।

गले की अगर हम बात करें तो आपको नमक के गरारे जरूर करने हैं। थोड़ा सा गुनगुना पानी लेकर एक से दो गिलास उसमें एक चम्मच छोटी जिसे हम खाना खाते हैं वह नमक के डाल के अच्छे से मिलाएं और उसके गरारे करें उससे भी आपके गले को काफी हद तक आराम मिलेगा।

नमक के पानी के गरारे तो आपको वैसे भी करनी चाहिए। इससे थोड़ी बहुत अगर अधिक डिप्थीरिया या फिर सर्दी जुखाम की शिकायत हो भी जाती है। तो इससे ठीक हो जाती है इसलिए गरारे करने तो खास करके सर्दी के टाइम पर बहुत जरूरी होते हैं।

लेकिन अगर आपका डिप्थीरिया बढ़ जाता है तो आपको देसी नुस्खे ना अपना कर सीधे डॉक्टर के पास जाना चाहिए और टीकाकरण करवाना चाहिए टीकाकरण भी इसके  लिए उपलब्ध है।

अब हम बताएंगे कि अनानास पाइनएप्पल कितना महत्वपूर्ण है?
डिप्थीरिया क्या है? डिप्थीरिया के लक्षण व घरेलू उपाय क्या है?


क्योंकि यह एक संक्रमण के कारण होता है डिप्थीरिया।
तो इसमें अनानास जो होता है पाइनएप्पल वह बहुत ही फायदेमंद है। आप इसका अनानास का इस्तेमाल कर सकते हैं अनानास का जूस है डिप्थीरिया में रोजाना इस्तेमाल करने से गले में जितना भी संक्रमण इंफेक्शन होता है। वह सब बाहर आ जाता है। इस तरह से आप डिप्थीरिया का कुछ घरेलू नुस्खा से भी घरेलू उपायों से भी आप इलाज कर सकते हैं इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में डिप्थीरिया के घरेलू उपाय और लक्षण के बारे में बताया गया है। डिप्‍थीरिया एक गंभीर संक्रमण है जिसके लक्षण काफी परेशान करते हैं। हालांकि, घरेलू उपचार से इसका इलाज किया जा सकता है। अगर आप जल्दी से Diphtheria से छुटकारा पाना चाहते है तो पोस्ट में बताये गए नुस्खे अपना सकते है।


उम्मीद करती हूं दोस्तों आज की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी मैं फिर से हाजिर होती हूं ऐसे ही महत्वपूर्ण और इंटरेस्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए नमस्कार।

अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें दोस्तों अपने चारों तरफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि मच्छर बहुत ज्यादा हो गए हैं और इससे डेंगू चिकनगुनिया मलेरिया जैसी बीमारियां फैल रही हैं तो अपना अच्छे से ख्याल रखें सफाई का ख्याल रखें धन्यवाद।

आपकी दोस्त 
पुष्पा डाबोदिया।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने