दीमक को खत्म करने का पक्का इलाज क्या है?

जब आपके घर में दीमक दिखाई देते हैं, तो यह न सोचें कि आप उन्हें आंखों से देख पा रहे हैं आप मानो आप उन्हें देख नही सकते हैं। दीमक समूहों में रहते हैं। एक बार जब वे मिल जाते हैं, तो दीमक की संख्या निश्चित रूप से हजारों से सैकड़ों हजारों में होती है और वही जुड़े हुए दीमक के जीव हमें दिखाई देते हैं

दीमक तेजी से कई गुणा वृद्धि करते हैं और बहुत हानिकारक होते हैं; इसको पोषक तत्व मुख्य रूप से पौधों और लकड़ी के सेलूलोज़ से प्राप्त होते हैं, इसलिए परिवार में लकड़ी के उत्पाद दीमक के खाद्य मेनू में होते हैं 😂। दीमक बहुत ही आसानी से छुप जाते हैं, और प्रारंभिक दीमक के खतरों को आम तौर पर मनुष्यों द्वारा नहीं खोजा जाता है; एक बार दीमक लग जाने पर, घर में लकड़ी के उत्पादों को गंभीर रूप से नुकसान हो सकता है, और जब तक पर्यावरण की स्थिति उपयुक्त होती है, दीमक तेजी से फैल चुकी होती है।

दीमक को पूरी तरह से कैसे खत्म करें?

1. घर के निर्माण से पहले, मिट्टी का इलाज किया जाना चाहिए। बिफेंट्रिन युक्त दीमक दवा को मौजूदा दीमक को मारने के लिए एक उपयुक्त दवा है इसका सप्रे 10 20 बार करने से मिट्टी में एक अलग प्रकार की विषाक्त गंध उत्पन्न हो जाती है जिससे कि जब भी दिमाग किसके पास आती है वह जिंदा नहीं बच पाती और इस प्रकार दीमक को कमरे में प्रवेश करने से रोका जा सकता है।

2. घर की सजावट से पहले, उपयोग की जाने वाली सभी लकड़ी के सामानों को दीमक मारने वाली दवाई से युक्त किया जाना चाहिए, जिससे लकड़ी में दीमक को मारने के लिए लकड़ी की सतह पर सुरक्षात्मक परत बनाई जा सके।

3. घर के निर्माण और कई वर्षों तक हमारे रहने के बाद, दीमक दिखाई देंगे। साथ ही टाइम बता दो कि जो घर में चीटियां होती है वह भी दिमाग की बहुत बड़ी दुश्मन होती है और सबसे ज्यादा दिमाग को वही घट आती है तो दिमाग चाहती है हमेशा से ही कि वह चीटी से दूरी बनाकर रखें तो आप उस दीमक लगे सामान को चीटियों का गड्ढा या उनका घर देखकर उसके ऊपर रख सकते हैं चीटियां 2 मिनट में सारी दीमक को चट कर जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा। अगर आपके घर में चीटियां नहीं है तो आप साइपरमैथरीन नामक एक विषाक्त पाउडर आता है उसको आगे-आगे चल रही दिमाग के ऊपर छिड़क कर सभी दीमक को मार सकते हैं क्योंकि दीमक की चाटने खिलौने और छूने की आदत होती है इसी का फायदा उठा सकते हैं आप सिर्फ आगे वाली 2-4 दीमक के ऊपर यह पाउडर छिड़क सकते हैं और फिर देखो नजारा। 

नीम का तेल भी दीमक को मार देता है। जिस जगह पर दीमक लगी हुई है वहां रूई की मदद से नीम का तेल लगाएं। कुछ दिन में दीमक खत्म हो जाएगी। नीम के तेल की जगह नीम की पत्तियों के रस का भी यूज  कर सकते हैं।

वसंत में बारिश और आर्द्रता के कारण, आपको हवा के प्रवाह को बढ़ाने और आर्द्रता को कम करने के लिए अधिक दरवाजे और खिड़कियां खोलनी चाहिए।

दीमक एक क्रेडिट कार्ड के किनारे के रूप में अंतराल के माध्यम से आपके घर में घुस सकता है, इसलिए घर के लकड़ी के बीम में प्रवेश करना दीमक के लिए पूरी तरह से सरल है।

एक नव निर्मित चींटी के घोंसले में, रानी एक वर्ष के बाद प्रति दिन लगभग 200 अंडे देती है, और हर साल अंडे की संख्या दोगुनी हो जाएगी।

साथ ही दीमक को खत्म करने का एक और रास्ता यह भी है कि तुम अगर दीमक किसी भी लकड़ी के फर्नीचर को लग जाए तो आप दीमक लगे फर्नीचर को घर से बाहर धूप में 4 से 5 घंटे के लिए रख सकते हैं।

अच्छे से धूप लगाएं यदि 1 दिन में ना निकले तो फिर उसे एक-दो दिन लगातार धूप में रख जिससे कि आपकी फर्नीचर में लगी हुई सारी दिन बिल्कुल खत्म हो जाए।

कई बार तो ऐसा देखा गया है कि धूप लगने से ही दीमक निकल जाती है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है। तो आप यह दूसरा तरीका आजमा के देखें।

कहा जाता है कि दिमाग किसी भी कड़वी महक से दूर भागती है। इसलिए जिस जगह पर दीमक लगा हुआ हो वहां पर करेला या नीम का रस छिड़कने से बहुत असर पडता है। जैसे-जैसे करेले की कड़वी बदबू फैलेगी। तो धीरे-धीरे दीमक भी समाप्त होने लगेगी। ऐसा आपको कम से कम 3 से 5 दिन तक आना पड़ेगा। अगर लकडी में छेद हो गया है तो वहां पर भी आप इसको अच्छे से लगा सकते हैं और थोड़ी देर और धूप में रखें।

अगली जो चीज है वह है लाल मिर्च-

आप लाल मिर्च के पाउडर का उपयोग करके भी दीमक को बहुत ही आसानी से घर से दूर भगा सकते हैं। जिस स्थान पर दीमक का प्रकोप बहुत ज्यादा हो। उस जगह पर यदि आप लाल मिर्च के पाउडर को छिड़क देंगे तो सभी दीमक अपने आप मर जाएगी और बहुत ही जल्दी फर्नीचर से दिमाग बिल्कुल नष्ट हो जाएगी।

इसी तरीके से अगला उपाय है नमक-

नमक भी दिला सकता है आपको दीमक से राहत। दीमक मारने के लिए तरह तरह के प्रयोग तो सभी करते हैं। लेकिन क्या कभी दीमक को भगाने वाले नामों में नमक का नाम सुना है शायद नहीं।

क्योंकि बहुत कम लोग जानते हैं कि जो नमक आप खाते हैं वह दीमक भगाने के काम भी आ सकता है। नमक में बहुत से ताकतवर गुण होते हैं जो दिमाग को समाप्त कर सकते हैं। इसके लिए जहां जहां दीमक लगी दिखाई दे। उन सभी जगहों पर नमक का छिड़काव कर दे । जैसे-जैसे नमक उस मे फैलेगा आप देखेंगे कि दिमाग खत्म हो रही है क्योंकि नमक दीमक को गला कर नष्ट कर देता है।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने