जिस व्यक्ति की प्लेटलेट डेंगू/मलेरिया से कम हो गई है उसको जल्दी से बढाया कैसे किया जाए?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है। मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया मै आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग।

तो चलिए देखते हैं क्या है आज के लिए खास:

दोस्तों आजकल यह सुनने में आ रहा है कि उस पर्सन को डेंगू हो गया उस इंसान को मलेरिया हो गया उस पर्सन की प्लेटलेट कम हो गई।

 जिस व्यक्ति की प्लेटलेट डेंगू/मलेरिया से कम हो गई है उसको जल्दी से इंक्रीज कैसे किया जाए?


तो आज कि ये पोस्ट दोस्तों इसी टॉपिक को लेकर है।

जिस पर्सन की प्लेटलेट कम हो गई है उसको जल्दी से इंक्रीज कैसे किया जाए?

तो दोस्तों आज मैं आप के साथ दो ऐसी चीजें शेयर करूंगी। जिसको बनाने में कोई खर्चा नहीं आने वाला वह आपके घर पर भी लगी हो सकती हैं या फिर आपको आपके पड़ोस में लगी हुई मिल जाएगी।

आज मैं आपको बताऊंगी रेसिपी डिकॉक्सिन की इसे हम काढा भी बोलते हैं और एक जूस की तो चलिए देखते हैं यह कैसे बनता है।

गिलोय का जूस:

 जिस व्यक्ति की प्लेटलेट डेंगू/मलेरिया से कम हो गई है उसको जल्दी से इंक्रीज कैसे किया जाए?


गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए हमें चाहिए गिलोय का तना जिसको अच्छी प्रकार से धो लेना है। यह 8 से 10 इंच का तना लेना है। इतने टुकड़े से हम दो गिलास तक गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं। 

इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर लेना है। इन टुकड़ों को हिमामदस्ते में डाल कर कूट लेना है। आप चाहे तो यहां पर ब्लेंडर या मिक्सर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आपके पास यह नहीं है तो आप सिलबट्टे पर भी इसको कूट सकते हैं।

उससे पहले आप सिलबट्टे को अच्छी तरह से साफ कर ले, धोले। उसके बाद उसको सुखा ले और उसके ऊपर आप गिलोय के टुकड़े को अच्छी तरह से कूट ले।
 
अब एक पैन लेंगे और उसको हम गैस पर रख देंगे और उसमें चार गिलास पानी डालकर उसे गर्म करेंगे पानी गर्म होने के बाद हम उसमें कुटा हुआ गिलोय डाल देंगे।

और अब इसे चम्मच से अच्छी तरह हिला लेंगे

धीमी आंच पर इसे भी से 25 मिनट तक पकाना है बीच-बीच में चम्मच से चलाते रहें। 20 मिनट के बाद आप देखेंगे कि यह पानी चार गिलास से घट कर दो गिलास रह जाएगा और इसे छानकर हमें ठंडा होने के लिए किसी बर्तन में रख देंगे।

जब यह ठंडा हो जाए तो इसे गिलास में या फिर किसी कटोरी में डाल कर आप मरीज को दे सकते हैं।
इसे एक गिलास सुबह एक गिलास शाम को खाने से पहले देना है। अगर कड़वा लगे तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।
 
नंबर दो पर है पपीते के पत्तों का जूस:

 जिस व्यक्ति की प्लेटलेट डेंगू/मलेरिया से कम हो गई है उसको जल्दी से इंक्रीज कैसे किया जाए?


पपीते के पत्तों का जूस बनाने के लिए हमें चाहिए चार से पांच से पपीते के पत्ते। इन पत्तो को अच्छी तरह से धो लेना है और धोने के बाद ही ने छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है।  फिर इसे एक गिलास पानी के साथ मिक्सी के जार में डाल कर जूस निकाल लेना है और एक छलनी की सहायता से यह छान कर एक गिलास में डाल लेना है। जूस को दो टाइम में 20 से 25 एमएल पर मरीज को दे सकते हैं।

यह दोनों ही दूर से जब आपको पता चल जाए कि इस इंसान को डेंगू हुआ है और उसकी प्लेटलेट कम होने शुरू हो गई है तो उसको आप देना शुरू कर सकते हैं। 

नंबर तीन है संतरा:

 जिस व्यक्ति की प्लेटलेट डेंगू/मलेरिया से कम हो गई है उसको जल्दी से इंक्रीज कैसे किया जाए?


डेंगू में जल्दी आराम पाने के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन-सी जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। संतरे को खाने से या इसका घर पर निकाला हुआ जूस पीने से आपको डेंगू में काफी आराम मिल सकता है।

जिसको भी यह समस्या है आप उसको बताएं और अच्छे से समझाएं ताकि मरीज को जल्दी से जल्दी आराम मिल सके।

आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करती हूं दोस्तों आज की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। मैं फिर से हाजिर होती हूं ऐसे ही महत्वपूर्ण और इंटरेस्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए नमस्कार।

अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें दोस्तों अपने चारों तरफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि मच्छर बहुत ज्यादा हो गए हैं और इससे डेंगू चिकनगुनिया मलेरिया जैसी बीमारियां फैल रही हैं। तो अपना अच्छे से ख्याल रखें सफाई का ख्याल रखें धन्यवाद। 

thebetterlives.com यह दावा बिल्कुल नहीं करता कि इन सब से पक्का ठीक हो जाएगा। यह सब डॉक्टरों के द्वारा बताए गए सलाह सेे है। अगर आपको तकलीफ ज्यादा है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

आपकी दोस्त 
पुष्पा डाबोदिया।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने