अगर आपका GPS navigation गलत है तो आप सही destination पर कैसे पहुंच सकते हैं?

Agar aapka GPS navigation galat hai to aap sahi destination par kaise pahunch skte h?

GPS navigation 


आजकल जीपीएस नेविगेशन(GPS navigation) के बिना हम अपने सफर की कल्पना भी नहीं कर सकते। आजकल जीपीएस नेविगेशन(GPS navigation) कहीं भी यात्रा करने में बहुत ही मदद करता है आप अनजान जगह में सफर कर सकते हैं वह भी बिना किसी से कुछ भी बोले या फिर बिना किसी से कुछ भी पूछे हुए यह सब ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम(Global Positioning System) के कारण ही हो पाया है। 

लेकिन कभी-कभी जीपीएस(GPS) भी गलत हो जाता है और हमारा रास्ता कहीं और गलत जगह ले जाता है। ऐसे समय में, यदि आपको जीपीएस नेविगेशन(GPS navigation) गलत बता रहा है तो कुछ तारीके हैं जिनसे आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। आइए जानते है कि अगर आप कहीं अनजान जगह फस जाएं और आपका जीपीएस नेविगेशन(GPS navigation) गलत रास्ता बताएं तो आप क्या कर सकते हैं:

• अपने पास के लोगों से पूछे: जब आप जीपीएस नेविगेशन(GPS navigation) का इस्तेमाल करके अपनी मंजिल तक पहुंच नहीं पा रहे हैं तो आस पास के लोगों से पूछ सकते हैं कि आप अपनी मंजिल तक कैसे पहुंच सकते हैं। यदि आपको किसी जगह का नहीं पता है तो आप लोकल शॉप्स, रेस्टोरेंट या किसी और जगह में जाकर पूछ सकते हैं।

• ऑनलाइन मैप्स का इस्तेमाल करें: याद आपके पास इंटरनेट है तो आप ऑनलाइन मैप का इस्तेमाल करके भी अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। गूगल मैप्स या अन्य मैप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप मंजिल तक पहुंचने का सही रास्ता जान सकते हैं।

• Road Signs का ध्यान रखें: जब आप जीपीएस नेविगेशन(GPS navigation) का इस्तेमाल करके अपनी मंज़िल तक पहुंच नहीं पा रहे हैं तो आप पास के Road Signs पर भी ध्यान दे सकते हैं। Road Signs मे directions, डिस्टेंस और लोकेशन के बारे में जानकरी होती है, जिसे आप मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

• Landmarks का उपयोग करें: आस पास के Landmarks का उपयोग करके भी आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। Landmarks जैसे की प्रसिद्ध इमारतें, स्मारक, पुल या अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को ध्यान में रखें और उनके आस पास से गुजर कर आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

• GPS navigation की setting check करें: यदि आपका GPS navigation गलत direction में ले जा रहा है तो आप उसकी settings को check कर सकते हैं। GPS navigation के सेटिंग्स में दिशा, दूरी और स्थान को बदलकर आप सही दिशा में अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

• रेडियो और स्थानीय समाचार चैनल सुन सकते हैं: रेडियो और स्थानीय समाचार चैनल पर आप क्षेत्र के यातायात और सड़क की स्थिति के बारे में जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। आप उनके सुझावों के अनुसार अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

• ज्यादातर परिवार के साथ travel करें: परिवार के साथ travel करने से आप अपनी मंजिल तक पहुंचने में असनी होगी। आपको GPS navigation की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ज्यादातर फैमिलीज में एक व्यक्ति तो इतना समझदार होता है जिसको ज्यादातर जगह का पता होता है।

उपरोक्त सभी तरीके इस्तेमाल करके आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। GPS navigation गलत हो जाने पर भी आप सही दिशा में अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। लेकिन यदि आपको GPS navigation का इस्तेमाल करने में अधिक जानकारी नहीं है तो आप किसी दूसरे को drivers से भी पूछ सकते हैं। 

यदि आपके पास इंटरनेट नहीं है तो भी आप offline maps का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप offline maps डाउनलोड करके अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। Offline maps में लोकेशन, दिशा और दूरी की जानकारी होती है।

GPS navigation का इस्तेमाल करके आप अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए इन apps का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल मैप्स, वेज़, ऐप्पल मैप्स जैसे लोकप्रिय नेविगेशन ऐप्स में आपको सही रास्ता बताया जाता है। लेकिन यदि GPS navigation किसी वजह से गलत हो जाता है तो आपको ऊपर दिए गए तारीको का इस्तेमाल करके अपनी मंजिल तक पहुंचाना होगा।

याद आप अपनी कार में ट्रैवल कर रहे हैं तो आप कार की manuals को भी check कर सकते हैं। Car manuals में लोकेशन, दिशा और दूरी के बारे में जानकारी होती है। यदि आपको कार मैनुअल में अपने मंजिल तक पहुंचने की जानकारी मिलती है तो आप उसको follow करके अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

Conclusion:

यादी आपका GPS navigation गलत है तो आप अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए ऊपर दिए गए options का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ऑफलाइन मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, स्थानीय लोग से पूछ सकते हैं, लैंडमार्क और रोड साइन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, ऑनलाइन मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर कार मैनुअल का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप स्थानीय पुलिस स्टेशन या पर्यटन कार्यालय से मदद ले सकते हैं।

सभी तरीके का इस्तेमाल करके आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। GPS navigation की मदद से यात्रा करना बहुत आसन हो गया है। लेकिन यदि GPS navigation गलत हो जाए तो आप अपने दिमाग और समझ का इस्तेमाल करके अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने