क्या अर्जुन की छाल शुगर के रोगी ले सकते हैं?

क्या अर्जुन की छाल शुगर के रोगी ले सकते हैं(Can sugar patients take Arjuna's bark)?

For-diabetes-using-arjuna-bark-control-blood-sugar-benefits-in-cancer-heart-high-blood-pressure-problems


दोस्तों अर्जुन का पेड़ जो भारतीय प्रायद्वीप में ही पाया जाता है एक बहुत ही बड़ी औषधि है। पुराने समय में ऋषि मुनि अर्जुन के पेड़ से बहुत सारी औषधियां इकट्ठे करके उन्हें उपचार में लेते थे। दोस्तो अर्जुन की छाल जिसे वैज्ञानिक रूप से टर्मिनलिया अर्जुन के नाम से जाना जाता है एक बहुत ही अच्छी medicine है। दोस्तों अर्जुन की छाल का उपयोग बहुत से रोगों को ठीक करने के लिए दवाई के रूप में होता है।

दोस्तों आयुर्वेदिक चिकित्सा में हृदय से संबंधित बहुत से रोगों के लिए अर्जुन की छाल का उपयोग बताया जाता है। आज के इस लेख में हम देखेंगे कि "kya arjun ki chal ko sugar ke rogi le sakte hai" क्या अर्जुन की छाल को शुगर के रोगी ले सकते हैं। दोस्तों शुगर के मरीजों के बीच यह बात बहुत ही चिंता की है कि क्या वे अर्जुन की छाल का उपयोग कर सकते हैं या नहीं।

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि अर्जुन की छाल में flavonoids, tannins और खनिज सहित कई सक्रिय यौगिक होते हैं। इन योगिको में antioxidant, anti-inflammatory और कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं। दोस्तों जिस प्रकार अर्जुन की छाल ने ह्रदय रोगियों के अंदर एक नया जोश भरा है जिस प्रकार अर्जुन की छाल हृदय रोगियों के रोगों को ठीक करने में काफी कारगर साबित हुई है। ठीक उसी प्रकार शुगर के उन रोगियो जिन को हार्टअटैक का ज्यादा खतरा है वह अर्जुन की छाल को एक रामबाण इलाज के रूप में देखते हैं।

दोस्तों बहुत सी studies मैं ब्लड शुगर के ऊपर अर्जुन के छाल के प्रभाव को जांचने के लिए बहुत सारे experiments किए। फिल्में बहुत सारी रिसर्च का दावा है कि अर्जुन की छाल का उपयोग शुगर के रोगी के लिए कुछ हद तक ही सही है। ज्यादातर रिसर्च में यही पाया गया कि इसका प्रभाव एक न्यूनतम स्तर पर ही सही है। Journal of Ethnopharmacology की एक छोटी सी स्टडी ने बताया कि Type-2 diabetes के रोगियों को अर्जुन की छाल का उपयोग करने से उनकी शुगर लेवल में काफी गिरावट आई। 

इस स्टडी मे तुलना नॉर्मल व्यक्तियों के साथ ही की गई जिनकी शुगर लेवल बढ़ रही थी और वह नॉर्मल दवाइयां खा रहे थे। साथ ही में उन लोगों के साथ इनकी तुलना हुई जिन लोगों ने अर्जुन की छाल का उपयोग किया और साथ-साथ अपनी दवाइयां भी लेते रहे। उनमें उनको काफी परिवर्तन दिखा। हालांकि इसी मामले में और भी बहुत सी रिसर्च होनी अभी बाकी है। जिससे कि बिल्कुल सटीक रिजल्ट मिल सके।

हालांकि दोस्तों यह बिल्कुल सच है कि शुगर के ट्रीटमेंट में अर्जुन की छाल का उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह निश्चित रूप से ही शुगर के लेवल को गिराने में काफी हद तक मददगार साबित होता है। लेकिन फिर भी इसमें कुछ ध्यान देने योग्य बातें हैं जिनको अवश्य ही ध्यान में रखना चाहिए।

1. दोस्तों अगर आपको पहले से ही डॉक्टर ने कोई दवाई लिखकर दे रखी है और आप उसका उपयोग नियमित रूप से कर रहे हैं या फिर काफी लंबे समय से उसका उपयोग हो रहा है साथ ही में डॉक्टर आपको अन्य ट्रीटमेंट भी दे रहा है। उस दशा में आपको अर्जुन की छाल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से अच्छे से सलाह ले लेनी चाहिए या फिर किसी आयुर्वेदिक वैद्य से इसके बारे में पता करना चाहिए कि आपको अर्जुन की छाल का उपयोग करना चाहिए या नहीं।

2. दोस्तों अन्य चीजे जो आपको ध्यान रखनी है वह है कि अर्जुन की छाल को अकेले सेवन करना शुगर के लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन अगर आप अकेले अर्जुन की छाल का ही उपयोग करेंगे तो उससे आपको बेहतर रिजल्ट नहीं मिलेंगे। आपको इसके साथ-साथ अन्य चीजों पर भी ध्यान देना होगा जैसे कि: lifestyle modifications, dietary changes, regular exercise व जो आपको दवाई चाहिए उसका भी रोज सेवन करना होगा। दोस्तों अर्जुन की छाल को रेगुलर ना समझ कर complementary therapy समझना चाहिए।

3. दोस्तों शुगर के रोगियों को अर्जुन की छाल लेने के साथ-साथ खुद की अन्य डाइट को भी सही से रखना चाहिए। उनको सही चीजें खानी चाहिए जैसे: whole grains, fruits, vegetables, lean proteins व healthy fats के साथ ही उनको ध्यान रखना चाहिए कि वह शुगर की कितनी मात्रा ले रहे हैं। इसी के साथ दोस्तों कुछ अन्य चीजो का भी जैसे: Monitoring carbohydrate intake, portion sizes व regularly monitoring blood sugar levels का ध्यान रखना चाहिए।

4. दोस्तों अगली बात आपको ध्यान रखनी है वह है अर्जुन की छाल को किसी साधारण पंसारी से लेते वक्त बहुत ही सावधानी से ले या फिर अर्जुन की छाल को किसी अच्छे नामी जगह से ही खरीदें ताकि आपको उस उत्पाद के साथ कोई भी छेड़छाड़ या फिर कुछ भी गलत सलत ना दे पाए। दोस्तों हमेशा अर्जुन की छाल की क्वालिटी देखकर ही उसे खरीदें ताकि आपको बाद में पछतावा ना हो।

अंत में दोस्तों यही कहना चाहते हैं की अर्जुन की छाल निश्चित रूप से शुगर में और हृदय से जुड़े लोगों में काफी मददगार साबित होती है। इसके अंदर उपस्थित antioxidant व anti-inflammatory properties निश्चित रूप से ही शुगर रोगी को बहुत ही फायदा पहुंचाते हैं। 

लेकिन दोस्तों फिर भी अगर आप अर्जुन की छाल का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको पहले डॉक्टर से या फिर किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक या वैद्य से सलाह ले लेनी चाहिए। साथ में दोस्तों हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि अर्जुन की छाल एक रामबाण इलाज नहीं है यह सिर्फ एक complementary therapy है अगर आप शुगर की दवाई ले रहे हैं उसके साथ आप इसको complementary ले सकते हैं। आप शुगर के रोगी होकर पूरी तरह से अर्जुन के छाल के ऊपर निर्भर नहीं रह सकते।

दोस्तों आप एक अच्छी रणनीति बनाकर अर्जुन की छाल का सही उपयोग करके अपनी शुगर को ठीक करने में काफी ज्यादा वृध्दि कर सकते हैं। साथ ही में दोस्तों अर्जुन की छाल का उपयोग करने से पहले किसी भी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें। भगवान आपके या आपके परिवार के किसी भी व्यक्ति को ठीक करें ऐसी आशा के साथ हम इस लेख को यहीं खत्म करते हैं।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने