दुनिया का 'सबसे लंबा जानवर' कौन सा है?

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Duniya ka sabse lamba janwar कौन सा है?


Giraffe

दोस्तों वैसे तो दुनिया में कई जानवर है जिसकी लंबाई बहुत ज्यादा होती है लेकिन आज हम Sabse lambe janwar जिराफ के बारे में चर्चा करेंगे तो आइए article को शुरू करते हैं:-

दोस्तों जिराफ मूल रूप से अफ्रीका में में पाया जाने वाला जानवर है यह देखने में आकर्षक और थोड़ा डरावना होता है।

दोस्तों duniya ka sabse lamba janwar Giraffe है और यह दुनिया का सबसे लंबा बलित जानवर है।

जिराफ एक बड़ा और लंबी गिरगिट की तरह होता है जो अफ्रीका में पाया जाता है। यह duniya ka sabse uncha janwar है। जिराफ के पैर लम्बे और दुर्बल होते हैं, जो इसे उन्नत रूप से दौड़ाने में मदद करते हैं। 

इसके साथ ही, इसकी गर्दन भी बड़ी और मजबूत होती है जो इसे अद्भुत रूप से ऊँचा दिखाती है। जिराफ का रंग सफेद और गहरे नीले रंग का होता है जो इसे आकर्षक बनाता है।

एक जिराफ की लंबाई लगभग 5 से 6 मीटर होती है यानी कि 16 से 20 फीट होती है और इस का औसत वजन लगभग सोलह सौ किलो ग्राम 1600 होता है।

जिराफ की बहुत लंबी गर्दन होती है। इनकी गर्दन लगभग 2 मीटर यानी 6 फीट 7 इंच लंबी होती है। जिराफ घास फूस खाने वाले शाकाहारी पशु है। 

यह सभी स्थलीय पशु में सबसे ऊंचा होता है, तथा जुगाली करने वाला सबसे बड़ा जीव है।

इसका जिराफ़ नाम तेंदुए जैसी त्वचा होने के कारण पड़ा है। जिराफ के झूअंड को Tower भी कहा जाता है। जिराफ दिन में 10 से 30 मिनट ही सोते हैं। 

जिराफ की लंबाई ज्यादा होने की वजह से इसे पानी पीने के लिए अपनी आगे की दोनों टांगों को खोलना पड़ता है तब जाकर उसका मुंह पानी तक पहुंचता है।

अफ्रीका के 7 देशों में जिराफ पहले से ही विलुप्त हो चुके हैं।

एक जिराफ की जीभ की लंबाई 21 इंच होती है जिससे वह अपने कानों को आराम से साफ कर सकते हैं। 

दोस्तों अब तक का सबसे ज्यादा वजन वाला जिराफ 1930 किलो का और मादा जिराफ 1180 किलोग्राम का पाया गया था। 

जिराफ अपना ज्यादातर समय खड़े होकर बिताते हैं बल्कि वह तो खड़े होकर ही सो जाते हैं।

जिराफ 1 दिन में लगभग 30 लीटर पानी पी जाते हैं। वे ज्यादातर पानी पेड़ पौधों से ही प्राप्त करते हैं। 

एक जिराफ का बच्चा जब जन्म लेता है तो वह 1 घंटे के अंदर ही खड़ा हो जाता है और चलने लगता है।

जिराफ अपना ज्यादातर समय खाने में ही बिताते हैं। जिराफ 1 दिन में 75 पौंड भोजन खा जाते हैं। 

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि पेड़ों की पत्तियां जिराफ का मनपसंद भोजन है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि जिराफ इस धरती पर 30 से 50 मिलियन वर्षों से पाए जाते हैं।

वैज्ञानिकों का मानना है कि एक जिराफ पानी के बिना ऊंट के मुकाबले ज्यादा दूरी तय कर सकता है। जिराफ एक शांत जानवर होता है और अक्सर एक साथ रहने के लिए अपनी जानकारी का इस्तेमाल करता है। इसके अलावा, जिराफ एक बहुत ही तेज दौड़ने वाला जानवर होता है जो 56 किमी/घंटे की गति से दौड़ सकता है।

जिराफ का एक अनोखा विशेषता उसकी लंबी गरदन है, जिसमें सिर्फ सात हड्डियां होती हैं। इस लंबी गरदन के लिए जिराफ को विशेष एवं बड़े साइज के दांत होते हैं जिससे वह ऊपर उठकर पेड़ों के पत्तों को खा सकता है।

Conclusion:

जिराफ अफ्रीका के खुले मैदानों और घास के मैदानों में पाया जाने वाला सबसे लम्बा और उच्च जानवर है। यह एक शाकाहारी जानवर होता है जो सबसे अधिक खाने के लिए सुबह और शाम को पेड़ों से भोजन करता है।

जिराफ का ऊंचाई 5.5 से 6 मीटर होती है, जिसमें से लगभग 2 मीटर का शिरस्त भाग होता है। जिराफ का वजन लगभग 800 किलो से 1600 किलो तक हो सकता है।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने