क्या मिश्री को चाय में डाल सकते हैं?

Can we put sugar candy/Crystallized sugar in tea?

Crystallized sugar 


मिश्री(sugar candy), जो की rock candy या crystallized शुगर के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार का मीठा है जो पानी और चीनी को गरम करके बनाई जाती है, जिसके बाद मिश्री को ठंडा होने दिया जाता है और crystal बन जाते हैं। ये अक्सर खाने और पीने के उत्पादों में इस्तेमाला की जाती है, जैसे की चाय में, दूध में। 

इस लेख में, हम चाय में मिश्री का इस्तेमाल करने के फायदे और नुक्सान और kya mishri ko chai me daal sakte hai, उस पर विचार करेंगे।

मिश्री का इस्तेमाल करने के फायदे(Benefits of using sugar candy):

 • Natural Sweet: मिश्री एक प्राकृतिक मिठाई है जो किसी भी प्रकार के कृत्रिम(artificial) additives, preservatives, या रसायन के बिना बना होता है। ये चीनी से बना होता है, जो हमारे शरीर में किसी भी तरह नुकसान नहीं पहुंचाता है।

 • स्वाद बढ़ाए: मिश्री चाय का स्वाद बढ़ाने में मदद कर सकती है और किसी भी liquid को पीने योग्य बना सकती है। ये कुछ चीजो से कड़वापन या खींचव को बैलेंस कर सकते हैं और उन्हें पीने मे आसान बना सकते हैं।

 • पाचन सहायता: मिश्री की एक बात यह है कि ये पाचन को सही रखने में और पेट की बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। ये हज़मा, कब्ज़, और अन्य पेट से संबंध समस्या को कम करने में सहायक हो सकता है।

 • एनर्जी बूस्ट: मिश्री तुरत ऊर्जा का एक स्रोत है, जिसे जल्दी से जल्दी इस्तेमाल करने के लिए एक उत्तम विकल्प है। ये थकान से लड़ने और आपको चुस्त और ready रखने में भी मदद कर सकता है।

 • प्राकृतिक उपाय: मिश्री को प्राचीन औषधि के रूप में रोगो से लड़ने के लिए सालों से इस्तेमल किया जाता है। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुुणों के कारण यह बहुत अच्छी दवाई हो सकती है, जो गले में खराश को कम करने, तनाव और चिंता को कम करने में सहयोगी हो सकता है।

मिश्री का इस्तेमाल करने के नुक्सान(Disadvantages of using sugar candy):

 • High calorie content: मिश्री में अधिक कैलोरी होती है और अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो वजन बढ़ा सकती है। इसका सही माध्यम से इस्तेमाल करना महत्त्वपूर्ण है, खास कर वजन नियंत्रण में है। अगर आपका वजन पहले से ही ज्यादा है तो आपको इसका सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए या फिर नहीं करना चाहिए।

 • High glycemic index: शुगर कैंडी का glycemic index अधिक होता है, जिसका मतलब है कि इससे कुछ ही समय में कुछ ऊर्जा के स्तर में वृद्धि हो जाती है। ये मधुमेह के रोगी या उन लोगों के लिए दिक्कत कर सकती है, जो ऊर्जा के स्तर में पहले से ही रोग से प्रभावित हैं।

 • Dental health: मिश्री दंत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और अगर इसे अक्सर इस्तेमाल किया जाता है तो दांतों में सडने का कारण बन सकता है। मिश्री में मौजुद चीनी दांतों के लिए खराब होती है और अगर इसकी मात्रा को नहीं नियंत्रण में रखते हैं, तो दांतों में सडने की संभावना बढ जाती है।

 • गुर्दे की पथरी: मिश्री का अधिक सेवन गुर्दे की पथरी जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है। ये crystallized sugar का काफी अधिक मात्रा में सेवन किया जाना, शरीर में कैल्शियम और अन्य मिनरल्स का बढ़ावा कर सकता है, जो किडनी स्टोन के विकास के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

 • Blood Sugar Level: मिश्री का इस्तेमाल ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित कर सकता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल अधिक हो सकता है और इससे मधुमेह के रोगियों को सावधान से इस्तमाल करना चाहिए।

चाय में शुगर कैंडी कैसे इस्तेमाल करें(How to use sugar candy in tea)?

चाय में मिश्री को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है। एक कप चाय बनाने के लिए आप 1-2 छम्मच मिश्री को पानी में घोल कर डाल सकते हैं। 

अब इस मिश्रण को चाय के अंदर मिला कर अच्छी तरह से मिला ले। 

ये आपकी चाय का स्वाद बढ़ा देगा और चाय को कुछ नहीं होगा।

Conclusion:

मिश्री(sugar candy) एक प्राकृतिक मिठाई है जो चाय जैसी सामान्य चीजों में इस्तेमाल की जाती है। इसके कुछ अच्छे गुण है, जैसे कि पाचन को बढ़ावा देना और एनर्जी बूस्ट करना। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके वजन, ब्लड शुगर लेवल, और किडनी स्टोन जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए, मिश्री का सेवन नियमित और माध्यम मात्रा में किया जाना चाहिए।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने