Operating system क्या है व Operating system के मुख्य कार्य क्या हैं?

Operating system क्या है व Operating system के मुख्य कार्य क्या हैं?


Operating system क्या है?

दोस्तों एक operating system वह होता है जो कि एक user और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच में communication के लिए bridge का काम करता है। Operating system का काम होता है की user को एक ऐसा platform दे जिससे कि वह अपना कार्य execute कर पाए और वह भी एक दम सरल तरीके से और सटीक manner में।

एक Operating system से कंप्यूटर के सभी software जुड़े हुए होते हैं। वह उन सब hardware व software दोनों को अपने हिसाब से मैनेज करता है जैसे किसी family में family head करता है।

Operating system सब सॉफ्टवेयर या फिर program के अंदर co-ordination बनाकर रखता है और उनको check करता है कि वह सही से काम कर रहे हैं या नहीं। Operating system का मुख्य कार्य कंप्यूटर प्रोग्राम को user के लिए आसान बनाना है और कंप्यूटर को एक अच्छे तरीके से चलाना है सभी function को proper तरीके से handle करने का काम का ही है।

Operating system कंप्यूटर के अन्य हिस्सों को memory,  information आदि भेजता है और उनसे processed data प्राप्त करता है।

Operating system के मुख्य कार्य क्या है:

Operating system का प्रमुख कार्य user के data को privacy देना है। इसके लिए आपने देखा होगा कई बार password से protect करते हैं। Password protect करने में Operating system का महत्वपूर्ण कार्य रहता है। यह unauthorized यूजर को भी आपके प्रोग्राम या आपके डाटा में घुसने से रोकता है।

Operating system आपके system की health को maintain रखता है। यह आपके सिस्टम की परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके सिस्टम का response time हर बार रिकॉर्ड करता है और उसके बाद सिस्टम की health को चेक करता है और अगर कोई दिक्कत हो तो problems को troubleshoot करता है।

Operating system उस सिस्टम पर उपयोग कर रहे यूजर्स के सभी resources को track करता है जैसे एक सिस्टम पर अनेक यूजर हैं तो उन अलग-अलग यूजर को अलग-अलग इंफॉर्मेशन प्रदान करता है। अलग-अलग यूजर की अलग-अलग डाटा को रिकॉर्ड करता है।

Operating system जब भी कोई सिस्टम में error आता है तो उसको लगातार मॉनिटर करता है और कंप्यूटर को सही से फंक्शन करने में मदद करता है।

Operating system प्राइमरी मेमोरी जिसे मेन मेमोरी भी कहते हैं उस मेमोरी को भी ट्रैक करता रहता है। Main memory एक fast स्टोरेज होता है जिसको सीपीयू के द्वारा ही access किया जाता है। किसी भी प्रोग्राम को चलाने के लिए सबसे पहले उसको main मेमोरी में add करना होता है जब ऐसा हो जाता है तब आप उस प्रोग्राम को एक्सेस कर पाते हैं। 

Operating system यह देखता है कि मेन मेमोरी कितनी भरी हुई है या फिर कितनी खाली है। जो भी main memory में भरा हुआ है वह कितना कारगर है। कितने प्रोग्राम का आपने काफी दिन तक उपयोग नहीं किया है किन प्रोग्राम को हटाने की जरूरत है।

Operating system यह भी देखता है कि एक बार में आपके सिस्टम के साथ कितने devices connected हैं और उनको कैसे रिस्पांस देना है। Device connected कई बार आपने देखा होगा ऐसा दिखाता है कई बार डिवाइस disconnected यह सब कार्य Operating system के ही हैं और Operating system यह भी निश्चित करता है की आपका डिवाइस कब बंद हो जाता है यानी कि कब वह डिवाइस जो आपने कनेक्ट किया है काम करना बंद कर देता है। यह कई बार खुद भी डिवाइस को हटा देता है जब इसको लगता है कि उस डिवाइस की जरूरत नहीं है।

Operating system आपको आसानी से एक file तक पहुंचाने में अलग अलग folder की मदद से सहायता करता है। दोस्तों आपको पता ही होगा कि फोल्डर हमेशा एक साफ-सुथरे navigation के लिए ही बनाए जाते हैं ताकि आपको कुछ भी ढूंढने में दिक्कत ना हो। 

उदाहरण के लिए अगर आपको कोई फोटो ढूंढना है और अगर आपके फोन में सौ फोल्डर हैं। आपको पता नहीं कि किस फोल्डर में आपकी फोटो है। तो आपको उसे operate करने में बहुत ज्यादा समय लगेगा लेकिन अगर आपको पता है कि फोटो हमेशा DCIM फोल्डर में ही मिलती हैं तो आप सीधे जाकर वहां से फोटो ले सकते हैं यह सब कार्य Operating system का ही होता है।

चलिए एक बार फिर से आपको आसान शब्दों में समझा देते हैं:


Operating system का सभी प्रकार के programs को execute करने का काम होता है।

Operating system सभी छोटे और बड़े devices
जैसे कि माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर आदि को हैंडल करता है।

Operating system error को ढूंढता है और उसको fix करने का काम करता है।

Operating system सभी विभिन्न प्रकार के स्रोतों को संभालता है और यह निर्धारित करता है कि किस resource को कितना टाइम देना चाहिए और कौन सा resource सही से काम नहीं कर रहा है।

Operating system user के डाटा और इंफॉर्मेशन का प्रोटेक्शन करता है और अलग-अलग यूजर को अलग-अलग डाटा प्रस्तुत करता है।

Conclusion:

तो दोस्तों यह सब कार्य Operating system के द्वारा किए जाते हैं और यह सब कार्य सभी प्रकार के systems में same होते हैं। अगर आपको कोई और इन सबके अलावा भी Operating system का मुख्य कार्य पता है जो कि मैंने छोड़ दिया है तो आप कमेंट बॉक्स में मुझे बता सकते हैं।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं

आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं एक और नई और रोचक पोस्ट के साथ है तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने