क्या एक अकेला व्यक्ति वास्तव में लंबी अवधि में सुखी जीवन व्यतीत कर सकता है?

दोस्तों वैसे तो अकेला रहना काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि लोग अकेलेपन में ही ज्यादातर तो कुछ अच्छे काम कर पाते हैं और कुछ महान scientists भी अकेले ही रह कर कुछ अच्छा कर पाए। जैसे कि आइज़क न्यूटन को बचपन से ही है अकेले रहना पसंद था।

क्या एक अकेला व्यक्ति वास्तव में लंबी अवधि में सुखी जीवन व्यतीत कर सकता है?


दोस्तों सुखी जीवन और खुशियां(happiness) कभी भी दूसरे लोगों पर निर्भर नहीं करती। सुखी जीवन तो खुद पर ही निर्भर करता है चाहे व्यक्ति अकेला रहे या फिर अपने partner के साथ रहे।

चलिए दोस्तों अब बात करता हूं कि क्या एक अकेला व्यक्ति वास्तव में लंबी अवधि में कुछ रह सकता है या नहीं।

तो बताना चाहूंगा इस के दो पहलू हो सकते हैं पहले पहलू में मैं बात करूंगा कि अकेला व्यक्ति लंबी अवधि में कैसे खुश रह सकता है:
  • दोस्तों आप सभी ने APJ Abdul Kalam का नाम तो सुना ही होगा। तो दोस्तों भारत और दुनिया के महान वैज्ञानिक APJ Abdul Kalam जीवन भर अकेले ही रहे और उनका राष्ट्र में जो योगदान है वह तो आप सब से छुपा हुआ नहीं है। तो आप देख सकते हैं अगर आपके अंदर किसी खास काम को लेकर रुचि है और आपको कोई काम दिल से करना पसंद है जिसे आप किसी भी कीमत पर छोड़ नहीं सकते। तो आप अकेले खुश रह सकते हैं।
  • अगली बार जो मैं आप करना चाहूंगा तो दोस्तों वह है अपने माता-पिता या फिर किसी प्रिय जन से बेइंतहा प्यार करना और उनकी हालत ज्यादा सही ना होना। उस situation में भी आदमी अकेला रहने की सोच सकता है और अपने परिजनों की सेवा करने की सोच सकता है या फिर इसे हम भक्ति से भी जोड़ सकते हैं जैसे कि अगर आप किसी भगवान में मानते हैं। तो आप उसकी और अपनी श्रद्धा दिखाने के लिए शादी नहीं करे और अकेले रहकर प्रभु की सेवा करें।
  • दोस्तों अगला पहलू है कि अगर आपको किसी ने बहुत ज्यादा सता दिया हो या फिर किसी से आपका बुरी तरह झगड़ा हुआ हो और आपका दूसरे व्यक्ति से एकदम से ध्यान हट गया हो और आपको सभी व्यक्ति एक जैसे दिखाई देने लगे या फिर आप सबको धोखेबाज समझने लगे। आप समझने लगे कि आपके सामने वाला gender हमेशा आपको धोखा ही देगा इस situation में भी आप यह सोच सकते हैं कि मैं अकेला रह सकता हूं और आप शायद खुश भी रह पाएंगे।
  • एक अकेला व्यक्ति तब भी खुश रह सकता है या फिर मैं कहूं सुकून से रह सकता है अगर उसने किसी अपने एकदम खास व्यक्ति को खो दिया हो और सदा उसी के प्रति अपनी वफादारी को साबित करें। जैसे कि Dimple Chima को आप जानते ही होंगे जो कि कारगिल युद्ध में शहीद Captain Vikram Batra की गर्लफ्रेंड थी और जिन्होंने यह प्रण लिया था कि वह जिंदगी भर शादी नहीं करेगी। 
  • दोस्तों जब व्यक्ति अकेला रहता है तो वह ज्यादा पैसे बचा सकता है और अपने खर्चों को बढ़ा सकता है और जो भी चाहे वह खर्च कर सकता है। क्योंकि उसके ऊपर पूछने वाला कोई नहीं होता। लेकिन वही बात अगर आप किसी रिश्ते में होते हैं या फिर आपके partner के साथ होते हैं तो आप ही इतना खुलकर उन पैसों को enjoy नहीं कर पाते हमेशा वहां आपके पैसे बर्बाद हो जाते हैं।
चलिए दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि एक अकेला व्यक्ति वास्तव में सुखी क्यों नहीं रह सकता:

  • दोस्तों आप सभी को पता है जिंदगी बहुत लंबी है। अकेले काटने के लिए आपको बहुत ज्यादा साहस की जरूरत है। आप सभी ने सुना होगा कि अगर किसी व्यक्ति की शादी नहीं होती है तो सब लोग उसको यही सलाह देते हैं कि भैया जिंदगी बहुत लंबी है जल्दी से settle हो जाओ वरना बाद में बहुत पछताओगे। दोस्तों उसका मतलब भविष्य में आ रही कठिनाइयों से होता है जैसे कि अगर आप एक पुरुष है तो आपको शायद घरेलू कामों में दिक्कत होगी और अगर आप एक महिला है तो आपको कुछ कामों में दिक्कत होगी जो पुरुषों से संबंधित है।
  • अगली बात है दोस्तों संबंध बनाना शायद मैं आपको सही बोल रहा हूं भले ही संबंध बनाते हुए कुछ chemical release होते हैं और वह सिर्फ उन chemical का ही या फिर मैं कहूं harmones का ही काम है। लेकिन फिर भी दोस्तों आप सभी को पता है कि संबंध बनाने से एक दूसरे के ऊपर भरोसा ज्यादा बढ़ता है और हम किसी व्यक्ति के ऊपर ज्यादा भरोसा कर पाते हैं और अपनी बातें बता कर अपने मन का बोझ हल्का कर सकते हैं और संबंध बनाने से बहुत ज्यादा फायदे होते हैं जैसे कि आपकी stress कम हो जाती है, आपको मजा आता है😍 और हर बार कुछ नया सीखने को मिलता है।
  • दोस्तो आप अकेले न रहकर अगर अन्य लोगों के साथ रह पाते हैं, दोस्त बना पाते हैं तो उससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है जैसे कि आप सामाजिक बनते हैं और अन्य लोगों से बात कर पाते हैं, खुल कर बोल पाते हैं, मौज कर पाते हैं, रोज party कर पाते हैं और भी बहुत सी बातें आपको पता है जो आप अपने दोस्तों के साथ कर पाते हैं लेकिन अगर आप अकेले रहेंगे वैसे अब आप नहीं कर सकते।
  • दोस्तों चलिए मैं आपको एक कहानी सुना देता हूं मान लीजिए आप किसी beach पर हैं या फिर किसी private island पर है जहां पर कोई और नहीं है। आप वहां पर खाने के लिए sea food या मछली के ऊपर निर्भर रह सकते हैं। पानी आपके पास पर्याप्त है। लेकिन आपके पास रहने के लिए वहां कोई दोस्त नहीं है या फिर कोई भी व्यक्ति आपके पास नहीं है। ऐसी स्थिति में मैं आपको बताऊं रहना कुछ हद तक सही है या नहीं कुछ दिनों के लिए। लेकिन अगर आप लंबे समय तक किसी island पर फंस जाते हैं और आपका कोई दोस्त वहा नहीं होता तो आप बेचैन हो जाते हैं और आपकी जिंदगी तबाही की तरफ बढ़ने लगती है। आपको ऐसा लगता है कि मानो आपका संसार कहीं और ही रह गया और आप यहां पर फंस गए।
Conclusion:

दोस्तों मैं यह कहना चाहूंगा कि जीवन बहुत बड़ा है और आपको सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए। लेकिन मेरे हिसाब से यह प्रकृति का नियम है कि व्यक्ति को अकेला नहीं रहना चाहिए मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और उसको समाज में ही रहना सबसे बेहतर होता है और हर एक व्यक्ति के लिए चाहे वह नर हो या मादा partner के रूप में रहना सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि प्रकृति भी हमें यही सिखाती है कि एक पुरुष और एक महिला के साथ रहना यही सबसे उत्तम होता है। बाकी आपकी खुद की मर्जी है आजकल बहुत सारे लोग अपने career पर ज्यादा ध्यान देते हैं और हमेशा अकेले रहने के बारे में सोचते हैं तो मैं उसके बारे में कुछ नहीं कह सकता वह आपकी मर्जी है आप चाहे जैसे रहे क्योंकि हम सब आजाद हैं।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने