बुजुर्गों में बहरेपन का इलाज देसी नुस्खे से कैसे करें?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया।

दोस्तों मै आपके लिए लेकर आती हूं बहुत ही खास और इंटरेस्टिंग जानकारी जो आपकी नॉलेज के लिए है बेहद जरूरी!

तो आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं एक खास टॉपिक जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे! 

हमारा आज का टॉपिक बहुत ही खास है!

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे बुजुर्गों में बहरेपन का इलाज देसी नुस्खे से कैसे करें?

बुजुर्गों में बहरेपन का इलाज देसी नुस्खे से कैसे करें?


जी हां दोस्तों यही है हमारा आज का टॉपिक!

तो आइए जानते हैं देसी नुस्खे से बहरेपन का इलाज: 

दोस्तों आपने देखा होगा उम्र के बढ़ने के साथ घर के बड़े बुजुर्गों को सुनाई देना कम हो जाता है या बचपन से ही किसी को कम सुनने की बीमारी होती है।

जिसकी वजह से स्कूल में ऑफिस में या कहीं बाहर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

दोस्तों आप समझ नहीं सकते लेकिन जिसके ऊपर यह बीतती है उससे पूछ कर देखिए उनको क्या - क्या सहना पड़ता होगा।

दोस्तों सोचिए एक इंसान जो पूरी जिंदगी सुनता आया है और बुढ़ापे में उसको सुनना बंद हो जाए और उसका मजाक उड़ाया जाए या उससे किसी भी प्रकार की बात नहीं की जा रही सिर्फ इसी वजह से कि उसको सुनाई नहीं देता तो उसके दिल पर क्या गुजरती होगी।

और दोस्तों किसी बच्चे को यदि कम सुनने की दिक्कत है और उसके कान में से कुछ से चिपचिपा पदार्थ यानी मवाद बहती रहती है और उसमें से बदबू आती रहती है।

तो हम उसके इलाज के लिए न जाने कहां कहां जाते हैं।
और हजारों रुपए खर्च करते हैं लेकिन हम अपने देसी नुस्खे कभी नहीं आजमाते। क्योंकि हमें जल्दी से जल्दी अच्छा रिजल्ट चाहिए और इसके लिए अलग-अलग तरह की दवाइयां सर्च करते रहते हैं।

ताकि हम अपने बच्चे और बड़ों को अच्छे से जल्दी ठीक कर सके लेकिन हम देसी नुस्खे कभी नहीं आजमाते और यही हम सबसे बड़ी गलती करते हैं।

तो दोस्तों इन अंग्रेजी दवाओं को छोड़ कर देसी उपाय से अपना इलाज करना शुरू कर दीजिए।

चलिए अब हम आपको बताते हैं बहरेपन का इलाज देसी नुस्खे के साथ!

उपाय नंबर 1. सरसों के तेल में थोड़े से धनिया के दाने डालकर उसको अच्छी तरह पकाएं और जब तेल आधा रह जाए तो उसकी एक-एक बूंद दोनों टाइम कान में डालें।

दोस्तों आपको शुद्ध सरसों का तेल लेना है एक कप उसमें आपको छोटी चम्मच एक धनिया के दाना डालने हैं और उनको तब तक पकाना है जब तक तेल आधा रह जाए उसके बाद उसको थोड़ा सा ठंडा करना है।

फिर छानकर एक कांच की शीशी में डाल देना है और आप जब भी कान में डालें तो तेल को थोड़ा सा गुनगुना करके डालें। ध्यान रहे ज्यादा गर्म तेल कान में नहीं डालना है वरना आपको दिक्कत हो सकती है।

उपाय नंबर 2. दोस्तों एक चुटकी आपको हीरा हींग लेनी है दोस्तों हीरा हींग तो सब लोग जानते होंगे नॉर्मल जो डब्बी में आती है वह हीरा हींग होती है। उसको आप ले और बकरी, घोड़ी, या गाय के दूध में उसको अच्छी तरह मिला लें।

दोस्तों हींग को दूध में अच्छी तरह से मिला लें ताकि हिग दूध में अच्छी तरह से मिल जाए और दूध का कलर हल्का चेंज हो जाना चाहिए।

उसके बाद इस हींग वाले दूध को एक-एक बूंद दोनों टाइम अपने कान में डालें और आप देखेंगे कि आपको बहुत जल्द आराम मिलना शुरू हो जाएगा और आप इस उपाय को 10 या 15  दिन तक लगातार अपनाएंगे तो आपके बहरेपन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

उपाय नंबर 3. दोस्तों सात से आठ लहसुन की कलियां छील करे तैयार कर ले और इसे तिल के तेल या सरसों के तेल में अच्छी तरह पका लें।

दोस्तों इस तेल को छानकर कांच की शीशी में भरकर रख दीजिएऔर यह तेल दोनों टाइम एक-एक बूंद आपको कान में डालनी हैं। ऐसा आपको एक हफ्ते से लेकर 10 दिन तक करना है।

ऐसा करने से आपकी कितनी भी पुरानी बहरेपन की दिक्कत हो वह ठीक हो जाती है। इस तेल को आप दिन में सिर्फ एक बार ही डालें। उससे ही आपको काफी ज्यादा फायदा महसूस होने लगेगा।

वैसे दोस्तों कान में कैसा भी तेल डाल लो आराम तो मिल जाता है।

उपाय नंबर 4:- दोस्तों एक चम्मच बेल के पत्तों का रस एक चम्मच अनार के पत्तों का रस और सौ ग्राम सरसो का तेल आपको लेना है और उस तेल में इस रस को पका लेना है।

और इन तीनों को मिलाकर जब हमारा तेल आधा रह जाए तो उसको आच से नीचे उतार कर थोड़ा सा ठंडा कर लेना है उसके बाद उसको छान कर कांच की शीशी में भर लेना है।

और इस तेल को दिन में दो से तीन बार अपने ना सुनने वाले कान में एक एक बूंद करके डालें दोस्तों अगर आप नियमित रूप से इसे कान में डालते हैं तो आपका पुराने से पुराना बहरापन भी ठीक हो जाएगा।

दोस्तों कान का बहना कान का दर्द कान से बदबू आना यह सब आपकी दो तीन बार इस तरह का तेल डालेंगे तो आपकी बहरेपन की सारी समस्या मिट जाएगी और पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

दोस्तों आशा करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही इंटरेस्टिंग जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आए।

आज के लेख में बस इतना ही मिलते हैं एक और रोचक जानकारी के साथ अब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

 आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया।।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने