पेट बाहर क्यों निकलता है? पेट को कम कैसे करें?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे और स्वस्थ होंगे।
thebetterlives.com में आपका स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया मै आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग।

तो चलिए देखते हैं क्या है आज के लिए खास:

हमारा आज का टॉपिक है पेट बाहर क्यों निकलता है? उसको कम कैसे करें?

इसके बाहर निकलने के कारण और उसके बचाव के बारे में आज हम बात करेंगे।

पेट बाहर क्यों निकलता है? उसको कम कैसे करें?


दोस्तों अक्सर यह देखने में आया है कि लोगों में यह समस्या बनी रहती है कि जब तक वह एक्सरसाइज करते हैं, वर्कआउट करते हैं, तैराकी करते हैं, दौड़ते हैं, जिम करते हैं तब तक तो उनका पेट सही रहता है और जैसे ही वह बंद कर देते हैं तो उनका पेट बाहर निकल आता है ऐसा क्यों? 

तो इसके पीछे क्या कारण है यह आज हम जानेंगे।
नॉर्मली अक्सर यह बात की जाती है कि एक्सरसाइज छोड़ दी है इसलिए शरीर को अब एक्सरसाइज की आदत नहीं है। इसलिए पेट बड़ा हो गया है। 

पहलवानों के पेट बढ़ जाते हैं। एक्सरसाइज करने वाले ने एक्सरसाइज बन्द कर दी है इसलिए पेट बढ़ जाते हैं जिम जाने वालों के पेट बढ़ जाते हैं और घर में बैठा है इसलिए पेट बढ़ जाते हैं यह सारी बातें आती है।

इसके पीछे जो कारण है वह मैं आपको बताऊंगी।
दोस्तों पहली गलती है कैलोरीज:

दोस्तों मैं आपको बताऊं कि एक ऐसा व्यक्ति जो फेट बर्निग नहीं कर रहा था नॉर्मल था। नॉर्मल एक्सरसाइज की बॉडी बिल्डिंग कर रहा था। अपनी मसल्स को मजबूत बना रहा था और उसका पेट फ्लैट था।

बात आती है कि ऐसा व्यक्ति जो फिटनेस को लेकर इतना सीरियस था उसको ऐसी क्या प्रॉब्लम आई
तो दोस्तों इसका कारण यह है:

तो वो व्यक्ति जो इतना वर्कआउट कर रहा था। उसकी डाइट जो है वह अच्छी थी और वह अच्छा खा रहा था और इसी डाइट को वह वर्कआउट बंद करने के बाद एक्सरसाइज बंद करने के बाद जिम नहीं जा रहा है।

फिर भी वह उस डाइट को मेंटेन करके खा रहा है। चल रहा है उसके बावजूद उसका पेट बढ़ रहा है। तो उसके पीछे रीजन यह है कि उस वक्त आप वर्कआउट कर रहे होते हैं स्पोज मैं बात करूं कि आप 2000 कैलरी ही कंज्यूम करते थे तो ऐसी कंडीशन में आपका बेसिक मेटाबॉलिज्म रेट पर है।  

आज भी आप 2000 कैलरीज ले रहे हैं और पेट बढ़ रहा है तो इसके पीछे रीजन यह है कि 2000 कैलरीज लेने के बाद आप जिम में 45 50 मिनट वर्कआउट किया करते थे। इसका मतलब यह है कि आप लगभग यदि हम औसतन बात करें तो यदि कोई व्यक्ति  40 मिनट वर्कआउट करता है जिम में तो उसका जो 200 गैलरीज होती है वह बर्न होती हैं।

तो जाइज सी बात है कि जो व्यक्ति 2000 कैलोरीज ले रहा था वह व्यक्ति उसकी 200 गैलरीज तो बर्न हो जाती थी। 
तो दोस्तों अगर आप जिम नहीं जा पा रहे हैं या आपने जिम जाना छोड़ दिया है और आप ज्यादा वर्कआउट भी नहीं करते हैं और अभी भी 2000 कैलरी को ही ले रहे हैं।

लेकिन इस हालत में आपने जो आप 200 गैलरीज वर्कआउट के दौरान बर्न कर रहे थे वह तो आपने बर्न करना बंद कर दिया तो आपकी बॉडी को तो आदत हो गई थी। अट्ठारह सौ गैलरीज की जिससे वो जिंदा थी और यह जो 200 गैलरीज आपकी बॉडी के लिए एक्स्ट्रा हो जाते हैं।

आपकी बॉडी अट्ठारह सौ गैलरी में आने के बावजूद भी यही प्रॉब्लम बनाएगी ।

तो 200 कैलरीज जायज़ सी बात है कि हर दिन उसके पास 200 गैलरी आती जाएंगी। तो आपका पेट तो बढ़ना ही है ऐसे हालात में जिम बंद हुआ है। वर्कआउट करना छोड़ दिया यदि आप वर्कआउट करें, रनिंग करें कोई छोटा मोटा घर में काम करते रहे।

इधर उधर घूमने फिरने का नीचे ऊपर होने का तो आपका पेट बढ़ने की प्रॉब्लम नहीं आएगी आपका पेट नहीं बढ़ेगा।

यदि आपने कैलोरी को कम नहीं किया या फिर आप वही डाइट कर रहे हैं और वर्कआउट नहीं करते हैं। कोई एक्टिविटी आपके पास नहीं है। तो ऐसी हालत में सोए-सोए, बैठे-बैठे तो आपका पेट बढ़ सकता है।

अब बात करते हैं कि कोई व्यक्ति अगर घर में बैठे बैठे पेट बढ़ने से कैसे रोक सकता है?

तो दोस्तों इसका सीधा सा तरीका यह है कि आप थोड़ी बहुत एक्टिविटीज करें और अपने आपको जब आप वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो प्रॉब्लम कैलरीज की नहीं है। प्रॉब्लम है कि आपने खाने में क्या लिया है। अगर आप अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट को ज्यादा बढ़ा देंगे और प्रोटीन की मात्रा को कम कर देंगे तो बॉडी में फैट बढ़ने लगेगा।

वहीं अगर आप 2000 कैलोरीज कंज्यूम करते हैं तो उस कलरीज में प्रोटीन को ज्यादा ऐड करें।
प्रोटीन ज्यादा ले और कार्बोहाइड्रेट्स को लो रखें उसको कम ले फेट को लो रखें।

ऐसी कंडीशन में आपका पेट जो है वह नहीं बढ़ेगा और आपकी मसल्स जो है वह मजबूत बनेगी।
लेकिन अगर आप घर पर भी है तो भी आप थोड़ी बहुत एक्टिविटी तो करते रहे।

अपने घर में बहुत सारे ऐसे छोटे-मोटे काम होते हैं जिनको आप कर सकते हैं और अगर आप बाहर एक्सरसाइज करने नहीं जाते हैं तो आप घर में भी रहकर छोटी-मोटी एक्सरसाइज करके अपने आप को फिट और तंदुरुस्ती रख सकते हैं। थोड़ा बहुत चलिए, भागिए, दौड़िए होम वर्कआउट से रिलेटेड  एक्सरसाइज करें। इससे आपकी कैलरीज भी बर्न होगी। 

प्रोटीन को थोड़ा हाई रखें। अपनी डाइट में थोड़ा सा ज्यादा रखें। खाइए उतना ही जितना आपका मन करे लेकिन उस में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दीजिए। कार्बोहाइड्रेट  ज्यादा ना लें आप प्रोटीन पर रुके रहेंगे तो आपके अंदर मजबूती भी होगी और आपकी मसल्स मजबूत रहेंगी।

आपका मसल्स मास अच्छा रहेगा। आपके पास जो आप का बनाया हुआ शरीर है वह लो नहीं होगा। ऐसा करने से आप अपने बढ़ते हुए पेट को फ्लैट कर सकते हैं। अपने मसल्स को बना सकते हैं। अपने पेट को  नॉर्मल कर सकते हैं। यह सब आपके हाथ में है अगर आप करना चाहे।

आज के लिए दोस्तों इतना ही नमस्कार। उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी।

ऐसी ही नई-नई और इंटरेस्टिंग हेल्थ फुल जानकारी पढ़ने के लिए आप मेरी वेबसाइट पर आएं। मैं आपकी दोस्त पुष्पा लेकर आती हूं आपके लिए इंटरेस्टिंग जानकारी। तो बने रहे मेरे साथ और नई नई जानकारियों का फायदा उठाएं।


उन्हें प्रयोग करें और अपनी सेहत को बनाएं तंदुरुस्त और स्वस्थ्य।


मिलती हूं एक और ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के साथ तब तक के लिए अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें।


अपने चारों तरफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। धन्यवाद 

आपकी दोस्त 
पुष्पा डाबोदिया।।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने