उच्च स्पैम स्कोर रैंकिंग वाली वेबसाइटें शीर्ष पर क्यों हैं? क्या किसी वेबसाइट का स्पैम स्कोर SEO फैक्टर है या नहीं?

 उच्च स्पैम स्कोर रैंकिंग वाली वेबसाइटें शीर्ष पर क्यों हैं? क्या किसी वेबसाइट का स्पैम स्कोर SEO फैक्टर है या नहीं?


Spam Score- SEO TOOLS


नहीं, इसका वेबसाइट रैंकिंग पर कोई सीधा प्रभाव नहीं है। यह आने वाले लिंक के आधार पर किसी साइट की कथित गुणवत्ता का अनुमान है, चाहे वह साइट Google, बिंग, याहू या अन्य खोज इंजनों में अनुक्रमित हो, इसमें मैलवेयर और कुछ अन्य डेटा बिंदु हैं।

स्पैम का क्या कारण है?

इसके अलावा, मोजेज एल्गोरिथ्म ब्लॉग के स्पैम स्कोर प्रदान करने के लिए निम्नलिखित कारक का उपयोग करता है -

निम्न मोजेज ट्रस्ट या मूसा रैंक:

किसी भी ब्लॉग का Moz रैंक और Moz का कम होना तभी होता है जब अत्यधिक मात्रा में इनकमिंग लिंक और अत्यधिक लो-क्वालिटी लिंक हों, मतलब ब्लॉग पर इस तरह के भरोसेमंद बैकलिंक नहीं हैं, स्पैम स्कोर बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है।

साइट लिंक विविधता निम्न:

एक ब्लॉग जिसमें बहुत कम लिंक होते हैं या यह भी कह सकते हैं कि एक ब्लॉग में बहुत कम वेबसाइटों से बैकलिंक्स होते हैं या रेफ़रिंग डोमेन की संख्या बहुत कम होती है, इसे लो साइट लिंक डाइवर्सिटी कहा जाता है।

यदि किसी साइट की लिंक विविधता कम है तो उसका स्पैम स्कोर भी बढ़ जाता है। इसलिए यदि हम स्कोर को कम करना चाहते हैं तो हमें अपने ब्लॉग पर डोमेन लिंक को संदर्भित करने की संख्या भी बढ़ानी होगी।

कुछ लिंक के साथ बड़ी साइट:

अगर कोई ब्लॉग या वेबसाइट 2-3 साल पुरानी है और उसके 400-500 आर्टिकल हैं तो उसे बड़ी साइट कहा जाता है। अब अगर इस तरह की वेबसाइट पर बहुत कम बैकलिंक्स हैं तो स्पैम रेट भी बढ़ जाता है क्योंकि मोजॉ एल्गोरिथ्म और सर्च इंजन बॉट्स लिंक प्रोफाइल की जांच करते हैं और देखते हैं कि वेबसाइट की उम्र के अनुसार इसकी सामग्री किसी अन्य वेबसाइट द्वारा लिंक नहीं की गई है, इसलिए ऐसा लगता है कि इस साइट पर कोई अच्छी सामग्री नहीं है।

उच्च लंगर पाठ अनुपात:

अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाते समय, आपको एंकर टेक्स्ट का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि मैंने देखा है कि यदि आपको अपने ब्लॉग के नाम के साथ अधिक लिंक मिलते हैं, जिन्हें ब्रांडेड लिंक कहा जाता है, तो वे SEO रैंकिंग को बुरी तरह से नुकसान पहुँचाते हैं।

इसलिए, हमें ब्रांडेड लिंक को बहुत कम करना चाहिए और अगर यह नहीं बनाया जाता है तो यह सबसे अच्छा है क्योंकि वे लंगर पाठ अनुपात को प्रभावित करते हैं।

ऐसे अत्यधिक लिंक के गठन के कारण, स्पैम स्कोर बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए, 1% -10% को केवल लंगर पाठ के लिए बैकलिंक्स बनाना चाहिए।

Do-follow और No-follow लिंक प्रॉपर:

किसी भी साइट का बैकलिंक अनुपात भी काफी हद तक प्रभावित करता है, इसलिए यदि हम लिंक बनाते समय स्पैम स्कोर को कम करना चाहते हैं, तो यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 50% डूफोलो और 50% नोफ्लो लिंक के अनुपात के अनुसार बैकलिंक्स बनाना। अन्यथा, यदि अनुपात नीचे हो तो स्पैम स्कोर बढ़ जाता है।

बड़ी संख्या में बाहरी लिंक:

अगर किसी ब्लॉग में बाहरी लिंक जोड़े जाते हैं, तो स्पैम स्कोर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए, पोस्ट लिखते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपके पास 1000 शब्द पोस्ट हैं, तो आपको केवल एक बाहरी लिंक जोड़ना चाहिए और उसे एक प्राधिकरण वेबसाइट से भी जोड़ा जाना चाहिए, जिसका स्पैम स्कोर 0 या 4 से कम है।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने