कौन सी चीजें हैं जिन्हें लोग शाकाहारी समझते हैं लेकिन असल में वे मांसाहारी चीजों से बनती हैं? -thebetterlives

Common Foods That Are Mistakenly Considered Vegetarian but Actually Contain Non-Vegetarian Ingredients in hindi - thebetterlives

Common Foods That Are Mistakenly Considered Vegetarian but Actually Contain Non-Vegetarian Ingredients in Hindi

 

दोस्तों हमारा आज का topic है वे "konsi cheeje hai jinko log shakahari samjhte hai lekin asal me vehe mansahar se banti hai"?

जी हां दोस्तों यही है हमारा आज का topic आइए इसके बारे मे विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं इसलिए article में अंत तक बने रहे।


दोस्तों ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनको हम शाकाहारी समझ कर खाते हैं लेकिन असल में वह सारी चीजें मांसाहारी ही होती है। इसलिए दोस्तों अगर आप कहीं बाहर जाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आपने जो खाना ऑर्डर किया है या फिर किसी shop से खरीदा है वह पूरी तरह से शाकाहारी है या नहीं।


दोस्तों आज हम कुछ खास बातें लेकर आए हैं जो सिर्फ शाकाहारी लोगों के लिए है। मेरे जितने भी शाकाहारी भाई-बहन है। वह सभी इस पोस्ट को ध्यान से और अंत तक पढ़े आपकी knowledge के लिए यहां पर बहुत कुछ मिलने वाला है।


दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि नवरात्रि के समय या फिर कोई भी ऐसा धार्मिक त्यौहार आता है। उस समय सभी लोग मांसाहार खाना बंद कर देते हैं। वह लोग जो अपनी diet में मांसाहार का सेवन करते हैं।


इसके अलावा दोस्तों बहुत सारे भाई बहन ऐसे भी हैं जो कभी भी मांस, अंडे, मछली, मुर्गी और इसके अलावा किसी भी तरह का मांस का सेवन नहीं करते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपको खास सावधानी बरतने की जरूरत है और आज की जानकारी सिर्फ आपके लिए है।


दोस्तों कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ है जो आसानी से शाकाहारी डाइट(vegan diet) के साथ  घुलमिल जाते हैं और भोले भाले लोगों को यह पता नहीं चलता कि यह शाकाहारी है या मांसाहारी है और वह ऐसी चीजों को व्रत उपवास में भी सेवन कर लेते हैं।


दोस्तों कुछ चीजें ऐसी हैं जो बिना  सोचे समझे ही खा लेते हैं जैसे(things that are non-vegetarian but people think they are vegan):-


नंबर 1: सूप(Soup):


दोस्तों हम भारतीयों को सूप बहुत ही पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका पसंदीदा मनचाहा soup असल में मांसाहारी है। दोस्तों अगर आप यह soup रेस्टोरेंट में order कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि रेस्टोरेंट वाले आप के सूप में कुछ खास तरह का sauce डालते हैं जो मछली का उपयोग करके बनाए जाते हैं या fish वाले sauce होते हैं।


दोस्तों रेस्टोरेंट मे सूप का सेवन करके आप यह मत सोचिए कि आप शाकाहारी हैं। इसलिए restaurants में order करने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर ले पैकेट पर अच्छी तरह से पढ़ कर देख ले कि इसको बनाने के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है। उसके बाद ही आप किसी भी restaurant में सूप का order दे।


नंबर 2: नान रोटी(Naan):


दोस्तों नान हमारे भारत का पसंदीदा लंच है। नान के बिना दोपहर का भोजन कैसे जमता ही नहीं है। लेकिन दोस्तों नान non-vegetarian कैसे हो सकते हैं?


खैर सभी नान नॉन वेज वेज नहीं होते लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि इनको नरम रखने के लिए और आटे में अच्छा लोच देने के लिए और आटे को गुथने के लिए कई जगहों पर अंडे का प्रयोग किया जाता है ।



दोस्तों वैसे तो नाम के लिए अंडे का उपयोग होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए यह जरूरी है तो आपको नान की जगह कोई और विकल्प ढूंढना चाहिए। यही विकल्प आपके लिए सही रहेगा इसके अलावा दोस्तों अगर आप पूरी तरह vegetarian है तो आपको अपने घर पर साफ सफाई से और अपना मनपसंद नान बना कर खाना चाहिए।


नंबर 3: Cheese:


दोस्तों भारत में मछली की तरह cheese को भी बहुत ज्यादा पसंद किया गया है। आजकल हर recipe में cheese 🧀 को डाला जाता है जैसे की Cheese पाव भाजी, Cheese पोहा, चीज पनीर, Cheese बर्गर, Cheese डोसा, Cheese पराठा इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे व्यंजन है जिनमें चीज को बहुत ही शौक से डाला जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चीज से आप इतना प्यार करते हैं। उसमें कुछ  मिलावट भी हो सकती है जो आपको शाकाहारी से मांसाहार बना सकता है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि cheese में जो magnate होता है वह जानवरों की आंतों से निकाला जाता है और वह एक enzyme है और अफसोस की बात यह है कि आपके लिए जो Cheese आती है उसमें जो इस्तेमाल किया जाता है। 

जो Cheese आपको deliver की जाती है उनके पास Cheese के पैकेट में इस्तेमाल होने वाली किसी भी एंजाइम की सूची नहीं है। उनके पास सिर्फ एक सामान्य शक है और वह है एंजाइम इसलिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत है जो लोग शाकाहारी हैं उनको चीज खाने से प्रयोग रखने चाहिए या फिर चीज खाने के बाद खुद को शाकाहारी बताने का कोई फायदा नहीं है।



नंबर 4: कुकिंग ऑयल(cooking oil):


दोस्तों यह सब तो आप जानते ही होंगे कि रसोई में इस्तेमाल होने वाला रिफाइंड ऑयल और चिकने पदार्थ heart के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 एसिड होता है। आपके दिल के लिए अच्छा होने के लिए इसमें मछली के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह सब बातें दोस्तों कोई भी खोल कर नहीं बताता इसके अलावा कुछ रस विटामिन डी जो lanolin से प्राप्त होते हैं और वह यह दावा करते हैं।


नंबर 5.  कच्चा सलाद:


दोस्तों जैसे कि आप कहीं घूमने गए और आपने salad का आर्डर दिया और आपने सोचा कि आप सुरक्षित हैं क्योंकि सलाद में तो ऐसा कुछ मांसाहार होता ही नहीं है लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि salad में जो sauce डालकर आप को दिया जाता है वह पूरी तरह से शाकाहारी नहीं होता।

क्योंकि दोस्तों यह तो आपके दिमाग में भी कभी आया होगा कि होटल के Salad में ऐसा क्या डाला जाता है जो वह इतना टेस्टी हो जाता है। ऐसा tasty salad तो घर में हम कभी नहीं खाते होंगे।

दोस्तों ज्यादातर dresssing salad 🥗 पूरी तरह से शाकाहारी नहीं होते। इसमें कुछ अंडे की मात्रा मिलाई जाती है चलिए दोस्तों आगे से आप कभी भी सैलेड का आर्डर करें या सैलेड खरीद रहे हो तो सैलेड में डालने वाली सामग्री की सूची को अच्छी तरह से जांच लें इस बात का जरूर ध्यान रखना।


नंबर 6. सफेद चीनी:

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सफेद चीनी को संशोधित करते समय कहने का मतलब यह है कि जैसा आप चीनी को पसंद करते हैं। चीनी को उस तरह का  बनाने के लिए निर्माता इस एक सफाई प्रक्रिया के  माध्यम से भेजते हैं और चीनी की सफाई प्रकृतिक कार्बन के इस्तेमाल से की जाती है।


लेकिन दोस्तों सोचने की बात यह है कि प्राकृतिक में कार्बन कहां से आता है यह आता है bone power से 😱 जी हां दोस्तों आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं जानवरों की हड्डियों से ।

दोस्तों सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप या तो चीनी को बिना सफाई किए ही खरीद कर लाए या फिर आपको गुड़ या शक्कर या फिर बूरा का इस्तेमाल करना चाहिए इसी से आपका शाकाहारी होना सफल हो सकता है।


नंबर 7. बीयर, शराब:


दोस्तों वैसे तो आप सभी जानते होंगे कि जो लोग बीयर या शराब पीते हैं वह सभी लोग मांसाहारी होते हैं। लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें बीयर या शराब बनाने वाले अपनी बीयर को साफ करने के लिए fish urine या मछली के खून 😱 का इस्तेमाल करते हैं।


दोस्तों अगर आप भी बियर के रंग से प्यार करते हैं आपको मछली के मूत्राशय को धन्यवाद करना चाहिए। वैसे तो दुनिया के अधिकांश प्रसिद्ध बीयर और wine 🍷 ब्रांच इसी का उपयोग करते हैं।


नंबर 8. जेली(fruit Jelly):


यह तो हम सभी जानते हैं कि जेली(Jelly) का मुख्य काम क्या है और यह कैसे बनाई जाती है। लेकिन दोस्तों आप जानते हैं कि इसको बनाने के लिए Gelagin and Gelatin का इस्तेमाल किया जाता है जो कि पशुओं से प्राप्त होता है।

दोस्तों हाल ही के दिनों में  Gelatin को स्टार्च या सामान्य खाद्यय उत्पादनों में रसायनों के द्वारा स्थापित किया जा रहा है। ताकि आप सुरक्षित रहें इसके अलावा दोस्तों आप जो भी इस तरह की खाने की चीजें खरीदे उसकी पूरी जांच करके ही खरीदें।


नंबर 9. आलू के चिप्स(Potato Chips):


दोस्तों आपको यह विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होगा और यह जानकर आश्चर्य होगा कि आलू के चिप्स भी मांसाहारी है। दोस्तों कुछ स्पेशल चिप्स होते हैं जिन के स्वाद को और बढ़ाने के लिए इसमें बागी चिकन का fat होता है। इसलिए दोस्तों अगली बार आप जब भी कोई चिप्स का पैकेट खरीदे तो सामग्री को अच्छी तरह जांच लें और व्रत उपवास में तो चिप्स का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें। 

खासकर बाजार से लाई हुई चिप्स अगर आपको घर पर खाने का मन करे तो आप अपने प्यारे प्यारे हाथों से सात्विक चिप्स बना कर खा सकते हैं।


नंबर 10. केक का मिश्रण(Egg Mixture):


दोस्तों मांस और अंडा खाने वाले लोगों के लिए के केक के मिश्रण से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन जो लोग अंडा नहीं खाते और पूरी तरह से शाकाहारी हैं उनके लिए बता दें कि उनको यह पचाना मुश्किल है। दोस्तों यह तो आप सभी जानते होंगे कि बहुत सारे केक ऐसे होते हैं जिसमें pork फैट और रोल होते हैं जिनको बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जाता है।


अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो आपको ऐसे खाने से दूर रहना चाहिए।


दोस्तों आप जब भी बाहर से कुछ मंगवाए तो उसकी पूरी तरह से जांच कर ले कहीं उसमें मांस या उससे मिलावट का कोई प्रोडक्ट का इस्तेमाल तो नहीं किया गया है। 

अगर आप शुद्ध शाकाहारी है तो आपको इन बातों का खास खयाल रखना चाहिए:


1) जहां तक हो सके आपको घर पर ही बना कर खाना चाहिए क्योंकि ऐसी कोई भी चीज नहीं है जो हम घर पर ना बना सके।

2) इसके अलावा दोस्तो जब आप व्रत उपवास करते हैं तो उसमें आपको फ्रूट के सिवा बाहर का कुछ भी नहीं खाना चाहिए। इससे आपके व्रत में अड़चन आ सकती है। 

दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आज की पोस्ट आपको पसंद आई होगी और मेरे शाकाहारी भाई बहनों को बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा आज की पोस्ट से मैंने भी बहुत कुछ नया सीखा है क्योंकि मैं भी शुद्ध शाकाहारी हूं।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने