मैं बहुत सीधा हूं। मुझे तेज लोगों से deal करना नहीं आता, मैं काफी जल्दी nervous हो जाता हूं। मुझे अपने को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए? -thebetterlives

Overcoming Social Anxiety with Clever People in Hindi -thebetterlives

Overcoming-Social-Anxiety-with-Clever-People-in-Hindi


दोस्तों आजकल के तकनीक और मोबाइल की वजह से बहुत से लोग introvert हो गए हैं। इसे होता यह है कि आपकी जो सामाजिक रूप से growth होती है वह रुक जाती है या फिर पूरी तरह से नहीं हो पाती है जिस वजह से आप एक शर्मीले और सीधे साधे इंसान बनकर रह जाते हैं। हालांकि दोस्तों इसका मतलब यह नहीं है कि सीधे या फिर संवेदनशील इंसान होना कोई बुरी बात है।

दोस्तो एक अच्छा संवेदनशील या सीधा व्यक्ति होना किसी भी व्यवसाय में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप एक सीधे व्यक्ति होते हैं तो आप आम लोगों के साथ अधिक घुल मिल पाते हैं और आपका अधिक लोगों से संपर्क रख पाते हैं। लोग आपके ऊपर अधिक भरोसा कर पाते हैं। 

दोस्तों आज हम बात करेंगे अगर आप एक बिल्कुल सीधे साधे इंसान है या फिर एक संवेदनशील व्यक्ति हैं तो आप कैसे अपने आप को सुधार सकते हैं और कैसे आप अपने आप को मुख्यधारा में ला सकते हैं और सामाजिक लोगों से भी बैठ कर बातचीत कर सकते हैं। इसके लिए, आप कुछ सुझावों का पालन कर सकते हैं:

• धैर्य से काम करें: दोस्तो सबसे पहले आपको किसी भी काम को करने से पहले उसमें धैर्य रखना बहुत जरूरी होता है। कई बार हम बहुत ही उतावलापन दिखाते हैं जिसकी वजह से हमें बाद में शर्मिंदा होना पड़ता है। धीरे-धीरे आगे बढने के साथ, आप जल्दी से किसी से भी deal करने की क्षमता को अपने आप में विकसित कर सकते हैं। शुरू में, आप संवाद को धीरे से शुरू कर सकते हैं, लेकिन बातो मे आप अपने आप को अधिक संवेदनशील नहीं बनाए, बल्कि अपनी असफलताओं से सीख लें और उन्हें सुधारने का प्रयास करें।


• खुद मे ठहराव लाए: दोस्तो जब भी आप किसी से बात करें या फिर कोई काम करते हैं तो अपनी बातों में ठहराव लाएं। दोस्तों बातचीत में ठहराव होने से आपको एक बात को दो बार सोचने का मौका मिलता है। इससे आप अपनी बात को बेहतर तरीके से रख पाते हैं और सामने वाले को impress कर पाते हैं। अपने कार्य के समय, आप खुद को स्थायी रखें। अगर आप किसी से deal या संवाद करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने आप को धीरे-धीरे बोल कर represent कर सकते हैं और अपना confidence गिरने से बच सकते हैं। इस तरह से, आप अपनी limitations से बच सकते हैं और अपनी reputation को बढ़ा सकते हैं।

• अधिक अभ्यास करें: दोस्तो अपने आप से डील करने या संवाद करने की क्षमता को विकसित करने के लिए अधिक से अधिक अभ्यास करें। अपने दोस्तों और परिवार से खुलकर बातचीत करें और उनसे संवाद करने का अभ्यास करें। आप अपना खुद का संवाद खुद के लिए record करके उसे सुन सकते हैं और अपनी गलतियों से सीख सकते हैं।

• अपनी भावनाओं को समझें: दोस्तो जब आप जल्दी nervous हो जाते हैं तो इसका एक कारण आपकी भावनाए भी हो सकती है। अपनी भावनाओं को समझने के लिए प्रयास करें और उन्हें काबू करने की कोशिश करें। अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और घबरा रहे हैं तो वह अपने मन को शांत करने की कोशिश करें और उस समय बिल्कुल positive ही सोचे इसका प्रभाव आपकी personality पर अलग ही प्रभाव छोड़ेगा। 

• Time manage करें: दोस्तो किसी से भी deal करने के समय time management बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपने संवाद को धीरे और स्पष्ट तरीके से शुरू करेंगे तो आप एक अच्छी deal कर पाएंगे। दोस्तों जब भी आप किसी से बात करें तो अपने समय को कम से कम उपयोग करें इससे आपका confidence कम नहीं होगा और सामने वाले पर आप अपनी personality की अच्छी छाप छोड़ पाएंगे। तो अगली बार जब भी आप किसी से बात करें तो time management का विशेष ध्यान रखें। Time management के लिए आप कैलेंडर या time management ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।


• पूरा confidence रखे: दोस्तो अपने आप में विश्वास रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने कौशल को समझें और आप जो भी करते हैं, उसमें विश्वास रखें। आप अपने को आगे बढ़ाने के लिए अपने लक्ष्यों को तय कर सकते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए प्रयास कर सकते हैं। इससे आप खुद पर विश्वास बनाएंगे और अधिक समझदार बनेंग। दोस्तों खुद पर confidence कभी भी कम ना होने दें हमेशा अपने आप पर पूरा confidence रखें। 

• ध्यान केंद्रित करें: दोस्तो ध्यान केंद्रित करना भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण तकनीक है जो आपकी sensitivity को कम कर सकती है। ध्यान केंद्रित करने के लिए, आप एक शांत और स्वच्छ स्थान ढूंढ सकते हैं जहाँ आपको कुछ समय ध्यान केंद्रित करने के लिए मिल सकता है। ध्यान केंद्रित करने के लिए, आप योगा या meditation भी कर सकते हैं। दोस्तो meditation करने से आपका ध्यान केंद्रित होता है। दोस्तों मेडिटेशन करने का सही तरीका आप यहां देख सकते हैं।

दोस्तो ऊपर दी गई techniques का उपयोग करके, आप खुद को सुधार सकते हैं और तेज लोगों से deal करने में सक्षम हो सकते हैं। इन तकनीकों का अभ्यास करना समय लगता है। लेकिन इन्हें नियमित रूप से अभ्यास करने से आप खुद को सुधार सकते हैं और इससे आपकी संवेदनशीलता भी कम होगी। इससे आप और लोगों से घुल मिलकर बात कर पाएंगे।

Comclusion:

अंत में, यदि आप इन techniques का इस्तेमाल करते हैं और अपने को सुधारते हैं तो आप तेज लोगों से deal करने में सक्षम होंगे। आपको खुद को सुधारने के लिए एक शांत और स्वच्छ को खोजना होगा और उस पर आपको रोज जाकर योगा या meditation करना होगा। इससे आपका ध्यान करने की क्षमता बढ़ेगी और आप अन्य लोगों की तुलना में खुद को अधिक confident महसूस करेंगे। आप इससे ओर अधिक आत्मविश्वास भी प्राप्त करेंगे और खुशहाल जीवन जिएंगे।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

Related queries:

Overcoming Social Anxiety with Clever People in Hindi,

How can I become more confident when interacting with clever people in hindi?,

Are there any communication techniques I can use to better interact with people who are more intelligent than me in hindi?,

What strategies can I use to improve my communication skills and become more comfortable in challenging conversations in hindi?,

How can I overcome my nervousness and anxiety when communicating with people who are smarter than me in hindi?,

Are there any books, courses, or resources that can help me improve my communication skills and interact more effectively with intelligent people in hindi?,

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने