अगर कोई वस्तु प्रकाश की गति सीमा तोड़ दे तो क्या होगा?

What would happen if an object broke the speed limit of light in hindi?

What would happen if an object broke the speed limit of light in hindi?


दोस्तों किसी वस्तु का प्रकाश की गति सीमा को तोड़ना एक hypothetical scenario में आता है जिसके बारे में हमें आज तक की Physics में कहीं भी ज्ञान नहीं है। दोस्तो Albert Einstein की theory of relativity के अनुसार 'c' जोकि लाइट की स्पीड होती है किसी भी वैक्यूम में वही सबकी speed limit मानी गई है। 

दोस्तो 'c' maximum स्पीड ना पता है किसी भी चीज की जैसे कि चाहे वह कोई सूचना हो या कोई वस्तु या फिर कोई एनर्जी। दोस्तों अल्बर्ट आइंस्टीन की इस theory को कई बार सिद्ध किया जा चुका है। इस पर बहुत से उदाहरण और experiments आजमाए जा चुके हैं और यह बिल्कुल सही साबित किया जा चुका है।


दोस्तों फिर भी मान लेते हैं अगर कोई वस्तु प्रकाश की गति सीमा को तोड़ दे तो उसके बहुत से implications हो सकते हैं। दोस्तों वैसे तो यह hypothetical scenario है लेकिन फिर भी फिजिक्स और ब्रह्मांड के fundamental laws को समझने के लिए हम ऐसा मान लेते हैं कि किसी वस्तु ने प्रकाश की गति सीमा को तोड़ दिया है। चलिए देखते हैं कि क्या होगा:

1. Violation of causality: 

दोस्तों सबसे पहले तो जो कई सालों से चला आ रहा है या फिर सदियों से चला रहा है जोकि किसी भी तरह cause and effect पर आधारित है कि यह करेंगे तो इसका प्रभाव यह होगा वह सब बदल जाएगा। हमारे आज के ज्ञान के हिसाब से किसी भी वस्तु के होने के पीछे कोई तो कारण होता ही है। अब अगर किसी वस्तु ने प्रकाश की गति तोड़ दी तो उसको पीछे जाकर सुधारा नहीं जा सकता और इससे हमारे तर्क भी उल्टे हो जाते हैं। तो दोस्तों सबसे पहले अगर कोई वस्तु प्रकाश की गति सीमा को तोड़ देगी तो हमे बहुत सी inconsistencies और logical contradictions हो जाएगी।

2. Time dilation and relativity issue:

दोस्तों जब कोई वस्तु प्रकाश की गति सीमा के पास पहुंचती है उसी समय time dilation(Time dilation happens when there is a difference in speed or gravity between two different observers) होता है। Time dilation(समय फैलाव) के अनुसार अगर वस्तु गति में है तो उसका टाइम मंदा चलेगा बजाय कि अगर वह वस्तु स्थिर हो। अब अगर कोई वस्तु प्रकाश की गति सीमा को ही तोड़ देगी तो उसका समय फैलाओ बहुत अधिक होगा जिससे कि extreme effects हो सकते है।

3. Energy requirements and mass increase:

दोस्तों जब भी किसी वस्तु का mass accelerate करता है तो इसकी energy और momentum बढ जाता है। Einstein की theory of relativity के अनुसार जब भी कोई वस्तु प्रकाश की गति सीमा तक पहुंचती है तो उसका mass infinite हो जाता है। अगर वह वस्तु प्रकाश की गति सीमा को भी तोड़ देगी तो निश्चित रूप से उसकी स्पीड अधिक होगी और उसे अधिक ऊर्जा की आवश्यकता पड़ेगी जो कि अभी संभव नहीं है।

4. Photonic barrier: 

दोस्तों जैसा कि हम सबको पता है कि light जो है वह photons से मिलकर बनती है। तो दोस्तों अगर किसी वस्तु को प्रकाश की गति सीमा को तोड़ना है तो उसे photons को overtake करना होगा और यह हमारी आज तक की की गई खोज और संबंधित fundamentals उसके खिलाफ जाता है ऐसा कर पाना practically possible नहीं है। साथ ही दोस्तों यह है हमारी प्रकाश के बारे में पढ़ी गई information व relativity के principles के खिलाफ जाता है।

5. Transformation of matter: 

दोस्तों अगर कोई वस्तु प्रकाश की गति सीमा को तोड़ देगी तो निश्चित रूप से ही जो उसके अंदर matter है वह भी बाद में बदल जाएगा वह वैसा ही नहीं रहेगा। Matter का fundamental nature बदल जाना है पूरी की पूरी theory को ही बदल देगा। यह आइडिया concept of tachyons पर पूरी तरह आधारित है।

Tachyons: hypothetical particles that always travel faster than light.

6. Breakdown of physical laws:

दोस्तों जो वैज्ञानिको ने इतनी मुश्किल से सालों लगाकर, अपना पूरा जीवन लगाकर भौतिकी के कुछ नियम लिखे हुए हैं। जब कोई वस्तु प्रकाश की गति को पार कर जाएगी जोकि असंभव है। तो आज के दिन तो ऐसी कोई भी theory नहीं है जो यह साबित कर सके। ऐसी दशा में उन सभी वैज्ञानिकों की मेहनत उनके दिए गए laws of physics, principles of relativity व quantum mechanics सब के सब बेकार हो जाएंगे। 

दोस्तों इन सब भौतिकी के laws के कारण ही हम बहुत सारी चीजों को साबित करने में सक्षम रहे हैं और इन्हीं के कारण ही आज हम भौतिकी में इतना अच्छा कर पा रहे हैं। जबकि ज्यादातर चीजें तो साबित हो ही चुकी है। अतः किसी वस्तु का प्रकाश की गति को पार करवाना अभी जमीनी हकीकत नहीं है। दोस्तों इन theories ने ब्रह्मांड को समझने में हमें बहुत मदद की है। 

आप दोस्तों अगर कोई वस्तु प्रकाश की सीमा को तोड़ देगी तो इन सब theories व laws को बिल्कुल शुरू से दोबारा बनाना पड़ेगा। वह जो पहले से ही बनी हुई है उन सब को गलत साबित करना होगा जोकि बहुत ही विरोधाभासी है।

दोस्तों सच्चाई तो यह है कि आज तक ऐसी कोई भी theory या experiment नहीं हुआ जो यह साबित कर सके कि कोई वस्तु प्रकाश की गति को तोड़कर चल सकती है। दोस्तों किसी वस्तु के द्वारा प्रकाश की गति सीमा को तोड़ना सिर्फ एक hypothetical scenario है और हकीकत में ऐसा होना नामुमकिन है। 

दोस्तों speed of light ने हमें हमारे ब्रह्मांड को जानने में बहुत ज्यादा मदद की है और यही करता रहेगा। 

Conclusion:

अंत में दोस्तों यदि कोई वस्तु प्रकाश की सीमा को तोड़ दे तो इससे बहुत सारी चीजें गलत हो सकती है जैसे violation of causality, extreme time dilation, infinite energy requirements मैं और भी बहुत सी चीजें जो हम सोच भी नहीं सकते। लेकिन दोस्तों यह सिर्फ एक hypothetical scenario है। आज के दिन भौतिकी में ऐसा कोई भी law या theory नहीं है जो इसे सपोर्ट करता हो।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने