क्या 5G आने से 4G मोबाइल्स बेकार हो जाएंगे?

क्या 5G आने से 4G मोबाइल्स बेकार हो जाएंगे?

Unsplash


5G तकनीक के आने के बाद इस बात की चिंता सताने लगी है कि 4G मोबाइल बेकार हो जाएगा। हालांकि सच्चाई यह है कि आने वाले कई सालों तक 4G मोबाइल काम करते रहेंगे और काम आएंगे। चलिए कुछ कारण देखते हैं कि 4G क्यो कभी बंद नही होंगे:

1. Wide Availability: 

जहां दुनिया भर में 5G नेटवर्क को roll-out किया जा रहा है, वहीं 5G अभी भी शुरुआती दौर में हैं। इसके विपरीत, 4G नेटवर्क व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और अधिकांश क्षेत्रों में coverage प्रदान कर रहे हैं। इसलिए, निकट भविष्य के लिए, 4G प्रमुख mobile technology बनी रहेगी।

2. Cost: 

5G मोबाइल इस समय 4G मोबाइल से ज्यादा महंगा है। यह इस तथ्य के कारण है कि 5G तकनीक को तेज गति और कम समय में जरूरी जानकारी प्रदान करने के लिए उन्नत किस्म के हार्डवेयर की आवश्यकता होती है। इसके चलते कई लोग 5G device की ज्यादा कीमत से बचने के लिए अगले कुछ सालों तक 4G मोबाइल का इस्तेमाल करते रहेंगे।

3. Compatibility: 

5G network अभी तक सभी क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हैं, और जब वे उपलब्ध होगें भी, तब भी सभी 5G डिवाइस सभी 5G नेटवर्क के साथ connect नहीं हो पाएंगे क्योंकि आपको पता है कई जगह तो Jio अपने टावर लगा देता है Airtel नहीं लगा पाता या फिर इसका उल्टा भी हो सकता है। इसका मतलब यह है कि 4G डिवाइस अभी भी उन कई users के लिए जरूरी होगा जो सीमित 5G coverage वाले क्षेत्रों की यात्रा करते हैं या जो 5G device को रखने में सक्षम नहीं हैं।

4. Network Infrastructure: 

5G network की तैनाती के लिए नए cell tower और fibre optic cable सहित बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण निवेश की जरूरत है। इसका मतलब है कि 4G network को बदलने के लिए 5G नेटवर्क को व्यापक रूप से फैलाने में समय लगेगा। इस बीच 4G network मोबाइल संचार का प्राथमिक साधन बना रहेगा।

5. Use cases: 

जबकि 5G तकनीक तेज गति और कम विलंबता का वादा करती है, mobile devices के लिए वर्तमान मामलों में ऐसी उच्च गति की आवश्यकता नहीं होती है। उदाहरण के लिए, Web Browse करना, ईमेल की जांच करना और स्ट्रीमिंग वीडियो सभी को minimal lag or buffering के साथ 4G नेटवर्क पर किया जा सकता है। इसलिए, कई लोग 4G उपकरणों का उपयोग करना जारी रखेंगे जब तक कि 5G network अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध और सस्ती नहीं हो जाते।

Conclusion:

अंत में, जबकि 5G तकनीक निश्चित रूप से रोमांचक है और mobile communication में क्रांति लाने का वादा करती है, इसके लिए व्यापक रूप से उपलब्ध और किफायती होने में समय लगेगा। इस बीच, 4G मोबाइल कई उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक और उपयोगी रहेगा, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिन्हें तेज गति और समय बचाने की आवश्यकता नहीं है जो 5G प्रदान करता है। इसलिए, यह संभावना नहीं है कि 5G के आगमन के साथ 4G मोबाइल बेकार हो जाएंगे, लेकिन वे अंततः कम आम हो सकते हैं क्योंकि 5G network अधिक प्रचलित हो जाऐंगे।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें अपने चारों तरफ सफाई बनाए रखें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने