आप भारत और पाकिस्तान की तुलना किस प्रकार करेंगे?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया मै आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग।

तो चलिए दोस्तों देखते हैं क्या है आज के लिए खास:
दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं।
दोस्तों आज हम बात करेंगे एक बहुत ही खास टॉपिक के बारे में जो हम सबके लिए बहुत ही जरूरी है।

दोस्तो आप सब तो जानते ही हैं कि हमारे देश भारत और पाकिस्तान के बीच में कुछ ज्यादा अच्छे संबंध नहीं रह गए हैं। लेकिन बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो पाकिस्तान हमसे लेता है और बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो पाकिस्तान से हमारे भारत देश में आती हैं।

आप भारत और पाकिस्तान की तुलना किस प्रकार करेंगे?

तो आज मैं इन दोनों देशों के बीच में कुछ कंपैरिजन बताना चाहती हूं कि क्या हमारे देश भारत में ज्यादा है और क्या पाकिस्तान में कम है।
जैसा कि आप सब जानते हैं कि भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया जाता है वहीं पाकिस्तान में यह दिवस 14 अगस्त 1947 को मनाया जाता है ।

भारत की खोज महात्मा गांधी जी और जवाहरलाल नेहरु के द्वारा मानी गई है महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 मैं हुआ था और वह एक हिंदू थे। महात्मा गांधी को बापू भी कहते हैं और वह पेशे से एक वकील थे।

वहीं पाकिस्तान की खोज मोहम्मद अली जिन्ना के द्वारा मानी गई है और इनका जन्म  1876 में हुआ था। ये इस्लाम धर्म से संबंध रखते हैं और ये भी पेशे से एक वकील थे।।

हमारे देश भारत में संघवाद की संसद है यानी पार्लियामेंट है और पाकिस्तान में भी संघवाद की ही संसद है।

हमारे भारत की मिलिट्री को सशस्त्र सेना कहा जाता है और इसकी रैंक 4 है हमारे भारत की सेना में तीन करोड़ 3,462,500 सैनिक है और इनका बजट 66.5 लाख करोड होता है। पाकिस्तान की सेना का हेड या मुख्य अधिकारी का नाम उमर बाजवा है। 

इनकी रैंक 15 है पाकिस्तानी सेना में 1,20 4,000 सैनिक हैं
इनका बजट 11.4 b है।

भारत का एरिया या क्षेत्रफल 328 7263 km2 है भारत की धरती 91/ है और 9/ पानी है भारत की कोस्टलाइन 7,517 किलोमीटर है। वहीं पाकिस्तान का क्षेत्रफल 881,913 km2 है पाकिस्तान देश की धरती 97% है और वहां पानी 3 परसेंट है इसकी कोस्टलाइन 1,146 किलोमीटर है।

भारत की जनसंख्या 1,35 2,64 2,280 है जबकि पाकिस्तान की जनसंख्या 2 12,74 2,631 है

भारत के पुरुषों का लिंग अनुपात 56 प्रतिशत है और पाकिस्तान में पुरुषों का लिंगानुपात 53 प्रतिशत है।
भारत में 79 प्रतिशत लोग हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं जबकि पाकिस्तान में इस्लाम धर्म के लोग ज्यादा हैं 96 प्रतिशत।

भारत का मुख्य खेल क्रिकेट है और भारत ने दो वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है जबकि पाकिस्तान ने क्रिकेट में एक वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है और भारत का मुख्य खेल भी क्रिकेट ही है।

भारत देश में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा है उनके फॉलोअर्स 50 मिलियंस है जबकि पाकिस्तान में  माहिरा खान अभिनेत्री को अधिक फॉलो किया जाता है और उनके फॉलो वर्ष 6 मिलियन है।

भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का नाम दंगल है यह फिल्म 2016 में बनी थी और यह हिंदी भाषा में बनाई गई इस फिल्म को 311 मिलियंस लोगों ने देख लिया है। वहीं पाकिस्तान की यह मूवी या फिल्म '' यह जवानी फिर नहीं आनी 2'' । इस फिल्म को 5 मिलियन लोगों ने देख लिया है। यह फिल्म 2018 में बनी थी और इसको उर्दू भाषा में बनाया गया है।

भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला गाना लॉन्ग लाची था और इस गाने की आर्टिस्ट मन्नत नूर थी। यह गाना 2018 में बनाया गया था। स्कोर एक बिलियन लोगों ने देख लिया है। वहीं पाकिस्तान की बात करें तो सबसे प्रचलित और प्रसिद्ध गाना ''जरूरी था'' है। इस गाने के कलाकार राहत फतेह अली खान थे। यह गाना 2014 में  बना और इसको 813 मिलियंस लोगों ने देख लिया है।

भारत में सबसे ज्यादा मिनरल्स फ्यूल का निर्यात किया जाता है48.3 बिलियंस जबकि पाकिस्तान में सबसे ज्यादा कपड़ों का निर्यात किया जाता है4.1 बिलियंस।

भारत का सकल घरेलू उत्पाद 2 ,9 ट्रिलियंस है वहीं पाकिस्तान का सकल घरेलू उत्पाद 285 बिलियंस है।

भारत में सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी जी हैं उनकी कंपनी का नाम रिलायंस है उनकी कंपनी तेल और गैस का उत्पाद अधिक करती है। 

पाकिस्तान में सबसे ज्यादा अमीर आदमी का नाम माइन म. मनसा है उनके कंपनी का नाम निशात ग्रुप है इनकी कंपनी सीमेंट का उत्पादन अधिक करती है।।

भारत में एक आम आदमी की महीने की कमाई 168 यूएसडी है जबकि पाकिस्तान में आम आदमी की कमाई 133 यूएसडी है।।

इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आशा करती हूं कि आपको यह जानकारी बेहतरीन लगी होगी और ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरी वेबसाइट पर आए।

                                    धन्यवाद।।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने