7 आदते जिनको आप अपनाकर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।
thebetterlives.com में आपका स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया।

मै आपके लिए लेकर आती हूं बहुत ही खास और इंटरेस्टिंग जानकारी जो आपकी नॉलेज के लिए है बेहद इंर्पोटेंट
आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग।

दोस्तों आज के लेख में हम आपको बताएंगे उन 7 आदतों के बारे में जिन को फॉलो करके आप success को achieve  कर सकते हैं।

7 आदते जिनको आप अपना कर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं?


आइए देखते हैं कौन सी है यह 7 आदतें?

दोस्तों डॉ a.p.j.अब्दुल कलाम ने कहा है कि आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते लेकिन आप अपनी आदते जरूर बदल सकते हैं।

और निश्चित रूप से एक दिन आपकी आदतें आपका भविष्य जरूर बदल देंगी। पहले आप अपनी आदतें और अपनी हैबिट को बनाते हैं और फिर आपकी हैबिट आपकी आदतें आपके जीवन को बनाती है।

आप अपने जीवन में जो कुछ भी बनते हैं जो कुछ भी हासिल करते हैं धन दौलत ऐश्वर्य जो भी आप कमाते हैं।
उसका 95% रिजल्ट आपकी आदतों का ही परिणाम होता है।

आप सभी जानते हैं कि कुछ लोग बहुत ही लकी हो जाते हैं। जो शुरू से ही बहुत गुड लुकिंग हो जाते हैं। उनके पेरेंट्स बहुत अमीर होते हैं इससे उनकी परवरिश और उनकी एजुकेशन बहुत अच्छे से हो जाती है।

लेकिन हममें से अधिकतर लोग उतने लकी नहीं होते।
आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो आप भी अंबानी अडानी टाटा या महिंद्रा के घर में पैदा नहीं हुए हैं।

दोस्तों आप और हम साधारण लोग हैं और बहुत ही साधारण परिवार से आए हैं और इस दुनिया में लाखों ऐसे उदाहरण हैं जहां एक साधारण व्यक्ति ने बहुत से ऐसे काम करके दिखाएं हैं और जीवन में बहुत सफलताएं हासिल की है।

7 आदते जिनको आप अपना कर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं?


आप और हम जैसे वह साधारण लोग जो अपनी लाइफ में सुपर सक्सेसफुल हुए है। उन सभी की कॉमन हैबिट्स मैं आपको इस लेख में बताऊंगी।

जिसको फॉलो करके कोई भी इंसान बहुत जल्दी सफलता हासिल कर सकता है ग्रो कर सकता है। और सक्सेस को अचीव कर सकता है।

आदत नंबर 1. सुबह जल्दी उठना

दोस्तों बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो बड़े गर्व से कहते हैं कि यार मुझसे सुबह जल्दी उठा नहीं जाता। मैं तो 10:00 बजे के बाद ही उठता हूं वैसे भी जो लोग सुबह उठ जाते हैं। उसका कोई फायदा तो होता नहीं है।

इसलिए मैं तो अपना सारा काम रात में ही कर सकता हूं। जो लोग ऐसा सोचते हैं वह यह बात नहीं जानते कि जो सक्सेसफुल लोग होते हैं वह सुबह जल्दी उठकर और 10:00 बजे से पहले तो आधे से ज्यादा काम को खत्म कर चुके होते हैं। 

जो और लोग पूरे दिन में भी नहीं कर पाते।
क्योंकि सुबह का वातावरण बिल्कुल शांत होता है कोई भी डिस्टरबेंस नहीं होता। साथ ही आपके पास पूरी एनर्जी होती है। जिससे आपका फोकस और प्रोडक्टिविटी कई गुना तक बढ़ जाती है।

7 आदते जिनको आप अपना कर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं?


आदत नंबर 2.ज्यादा पानी का सेवन

दोस्तों साइंस कहता है कि हमारे ब्रेन में 75% वोटर होता है। रात भर लगातार सोने की वजह से 7 से 8 घंटे पानी ना पीने की वजह से हमारी ब्रेन और बॉडी डिहाइड्रेशन की स्थिति में चली जाती है। सुबह उठते ही जब हम पानी पीते हैं तो यह हमारे ब्रेन और शरीर को चार्ज करता हैं।

सुबह खाली पेट एक से दो गिलास गुनगुना पानी बेठ कर घूंट घूंट करके पीना हमारे लिए बेस्ट होता है क्योंकि यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बूष्ट करता है और हमारी बॉडी से टॉक्सिन को खत्म करने में भी हमारी मदद करता है।

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप सुबह खाली पेट एक से दो गिलास पानी पीते हैं तो इससे आप का पाचन तंत्र सही रहता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। और हम दिनभर तरोताजा और तंदुरुस्त महसूस करते हैं।


आदत नंबर 3.अपना बिस्तर बनाना

सुबह उठ करके सबसे पहले अपने बेडशीट को ठीक करें अपने तकिए को ठीक करें और अपने कंबल को अच्छी तरह से फोल्ड करके उचित स्थान पर रखें। अब आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि यह कौन सा बड़ा काम है। इसके करने से भला क्या फायदा होगा दोस्तों यह काम भले ही छोटा हो लेकिन इसका इनफेक्ट बहुत ज्यादा है।

किसी महान इंसान ने कहा था कि अगर आप वर्ल्ड को चेंज करना चाहते हैं तो शुरुआत अपने बिस्तर से कीजिए। रोज सुबह अपना बिस्तर ठीक करना और अपना बिस्तर लगाना  डिसिप्लिन को दर्शाता है सुबह उठकर बिस्तर ठीक करने से आपके ब्रेन को यह सिग्नल मिलता है कि आपने पहला काम ठीक से कर लिया है।

और आपको खुशी और संतुष्टि प्राप्त होती है जिससे आप दिन के दूसरे कामों को करने के लिए मोटिवेटेड रहते हैं। यह एक हैबिट आपकी लाइफ को लॉजिकली और सबकॉन्शियसली बहुत प्रभावित करती है।

7 आदते जिनको आप अपना कर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं?


आदत नंबर 4.गहरी सांसे लेना

गहरी सांसे लेना दोस्तों वास्तव में किसी भी इंसान के लिए 10 मिनट तक मेडिटेशन यानी ध्यान लगाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन लंबी और गहरी सांसे एक जगह पर बैठ कर लेना बहुत ही आसान होता है।

और कोई भी इसको आराम से कर सकता है हर रोज सुबह 10 मिनट तक गहरी सांसे ले इसमें आप अपनी आती-जाती सांसों को महसूस करते हैं गहरी सांसे लेने से आपको बहुत सारा लाभ प्राप्त होता है यह आपके ध्यान  केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाता है।

यह टेंशन तनाव अनिद्रा और कई प्रकार की बीमारियों में फायदा करता है। साथ ही यह शरीर में ब्लड के सरकुलेशन को बढ़ाता है। इससे इंसान को अधिक यानी की ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। ऑक्सीजन बढ़ने से आपकी एनर्जी बूस्ट हो जाती है।

इसलिए आप पूरे दिन ओवर थिंकिंग स्ट्रेस और इंजाइटी में रहते हैं। फोकस और कंसंट्रेशन की कमी है। तो यह लंबी सांसे लेना आपके लिए मेंटली और फिजिकली दोनों ही तरीके से बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

आदत नंबर 5.व्यायाम

दोस्तों हर रोज 10 मिनट एक्सरसाइज या कोई और फिजिकली वर्क आपके मसल्स और आपकी हड्डियां आपकी मांसपेशियां और अन्य जोड़ मजबूत होते है। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपके शरीर को बहुत फायदा होता है। 

आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को कम करता है। आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी और एनर्जी को बढ़ाता है। यदि आप सारा दिन उदास और आपका शरीर थका हुआ महसूस करता हो। अपनी बॉडी में दर्द महसूस करते हो।

तो यह कुछ मिनट की एक्सरसाइज आपको इन सारे दर्द से निजात दिला सकता है। अगर आप हर रोज एक्सरसाइज करते हैं कि आपकी बॉडी के सारे पार्ट अच्छी तरह से वर्क कर सके तो आप पूरा दिन में खिला खिला और हल्का महसूस करेंगे। आपको अपनी बॉडी में एनर्जी से भरे हुए महसूस करेंगे। और आप पूरा दिन खुश रहेंगे।
जिससे आपके दिन के सारे काम अच्छे से निपट जाएंगे।

आदत नंबर 6. स्वयं के साथ वक्त गुजारना
 
सक्सेसफुल आदमी अकेले में कुछ वक्त जरूर गुजरता है।
क्योंकि वह अपनी लाइफ को देखना चाहता है। उसे महसूस करना चाहता है। कि वह हर रोज अपनी लाइफ में क्या क्या कर रहा है और उसके ऐसा करने से उसको अपना लक्ष्य प्राप्त हो रहा है या नहीं। उसको कामयाबी मिल रही है या नहीं।

आमतौर पर लोग सोने से पहले और उठने के तुरंत बाद एक ही काम करते हैं। अपने मोबाइल को चेक करना। अपने व्हाट्सएप को चेक करना अपनी फेसबुक को चेक करना।लेकिन अगर आप अपनी लाइफ में कुछ बड़ा हासिल करना चाहते हैं। 

तो अपने हर दिन की शुरुआत अपने ऊपर और अपनी लाइफ पर ध्यान देकर कीजिए। अकेले आराम से बैठे मन और दिमाग को शांत करें और खुद से बातें करें और देखें कि आपकी जिंदगी आपकी लाइफ किस साइड जा रही है कौन सी दिशा में जा रही है।

खुद से सवाल करें कि आप जो कर रहे हैं वह आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही है या नहीं। आपको अपने लक्ष्य की तरफ ले जा रहा हैं या नहीं। और देखें कि अब तक आप कहां पहुंचे हैं और आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको और कौन से तरीके से काम करना पड़ेगा कि आप अपने लक्ष्य तक के आसानी से पहुंच सके। ऐसा करने से आपको जीवन में क्लियरटी मिलती है।

आदत नंबर 7.दिन का निर्धारण

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपका दिन वैसा ही जाए जैसा आप चाहते हैं। तो आपको डे प्लानिंग की आदत डालनी होगी। इसलिए हर दिन 10 से 15 मिनट आप अपने दिन की शुरुआत के ऊपर लगाएं। और प्लान करें कि आपको दिन में सुबह से शाम तक किन-किन कामों को निपटाना है। ऐसा करने से आप अपने किसी भी काम को भूलेंगे नहीं। और उसको टाइम पर पूरा कर पाएंगे।

जिससे आपके सारे कामों को करने के चांसेस बढ़ जाते हैं।
जब आप अपने काम के बारे में एक कागज पर लिखकर लिस्ट बना लेते हैं। तो इससे क्या करें क्या ना करें इस तरह की उलझन नहीं रहेगी। बल्कि आपका दिन अच्छी तरह से प्लेन किया हुआ होगा। और आपको काम करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

और यह आपके दिमाग को भी सही रखता है। आप अपनी दिन भर के कामों की लिस्ट को मोबाइल की बजाय एक कागज पर लिख लेते हैं। तो यह आपके लिए ज्यादा अच्छा रहता है। क्योंकि मोबाइल आपको डिस्टर्ब कर सकता है।जैसे कि आप किसी भी काम को देखने के लिए मोबाइल को चेक करेंगे और आपको कोई नोटिफिकेशन आया मिलेगा जैसे व्हाट्सएप फेसबुक तो आप बिजी हो जाएंगे और आपके उस काम का टाइम निकल जाएगा।

और अगर आप कागज पर काम की लिस्ट बनाते हैं और एक काम को कंप्लीट करके उस पर सही का निशान लगाते हैं।तो आपकोबहुत अच्छा महसूस होता है। और आप अगले काम को करने के लिए मोटिवेटेड रहते हैं। 

दोस्तों आप उस विशाल एलीफेंट यानी हाथी के बारे में सोचिए जो 1 टन से भी ज्यादा वजन सिर्फ अपनी सूंड से ही उठा लेता है। लेकिन उस हाथी को एक आदत डाल दी जाती है कि वह एक पतली सी रस्सी और एक छोटे से खुटे से बंधा रहता है। दोस्तों अच्छी आदत आपको कहां से कहां तक पहुंचा सकती है।

और वहीं पर एक बुरी आदत जहाज में एक बड़े छेद के समान होती है। जो धीरे-धीरे पूरे जहाज को पानी में डुबो देता है।इसलिए दोस्तों अगर आप जीवन में बहुत बड़ा हासिल करना चाहते हैं तो छोटी-छोटी सात आदतों को आज से ही अपनी लाइफ में शामिल करें।


आदत नंबर 1. सुबह जल्दी उठना 
आदत नंबर 2.दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना
आदत नंबर 3.अपना बिस्तर बनाना
आदत नंबर 4. गहरी सांस लेना
आदत नंबर 5. व्यायाम
आदत नंबर 6. स्वयं के साथ वक्त गुजारना 
आदत नंबर 7.अपने दिन का निर्धारण 

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। ऐसी ही नई और बेहतरीन जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आए आज के लेख में बस इतना ही अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें।

आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया।

2 गज दूरी मास्क है जरुरी

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने