हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं? घोड़े जैसी ताकत पाने के लिए क्या खाएं?

thebetterlives.com में आपका स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त पुष्पा डाबोदिया मै आपके लिए लेकर आई हूं एक खास जानकारी जो आपके लिए है बेहद जरूरी और इंटरेस्टिंग।

तो चलिए देखते हैं क्या है आज के लिए खास।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको शरीर की ताकत बढ़ाने के बारे में कुछ खाने पीने की चीजों के बारे में बताऊंगी।

उस तो आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में लोग नेचुरल चीज खाने की बजाय जंग फूड फास्ट फूड और पैकेट में मिलने वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने लगे हैं।


हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


जो की ताकत कम और बीमारियां ज्यादा पैदा करने लगी हैं। जबकि इतनी नेचुरल और हेल्दी चीजें हमारे आसपास मौजूद हैं। जिन्हें अगर अपनी डेली डाइट में शामिल कर लिया जाए तो कुछ ही महीनों में शरीर ताकतवर हो जाता है।

शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए यह बात बहुत अहम है कि आप खाने में क्या खा रहे हैं और पीने में क्या पी रहे हैं। ना कि आप कितना खाते हैं।

इसलिए शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए आज मैं आपको कुछ ऐसे 8 फूड  के बारे में बताऊंगी। इसको अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो ना आपकी सेहत बनेगी बल्कि आप तंदुरुस्त रहेंगे और इससे आपके शरीर की ताकत पहले से 10 गुना तक बढ़ जाएगी और आप थोड़ी सी मेहनत करने के बाद थकेंगे नहीं बल्कि पहले से ज्यादा काम करने के काबिल हो जाएंगे।

तो कौन-कौन सी हैं वे चीजें आइए हम आपको बताते हैं।
 
नंबर एक खजूर:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?

खजूर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। अगर कोई पूरा दिन अलग-अलग चीजें नहीं खा सकता है। तो नाश्ते के वक्त दूध के साथ चार से पांच खजूर का सेवन कर लिया करे। शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए बस इतना करना ही काफी है। 

दरअसल खजूर पोषक तत्वों का भंडार है ऐसे बहुत ही कम पोषक तत्व होंगे जो खजूर में ना हो हमें जरूरी मात्रा में ग्लूकोस फ्रुक्टोज और स्क्रूज पाया जाता है। शरीर को तुरंत ताकत देता है। इसलिए खजूर को अगर हमेशा अपने नाश्ते में शामिल कर लिया जाए कुछ ही महीनों में शरीर में अच्छा खासा फर्क देखने को मिलेगा।

 
ये शुध्द ऑर्गेनिक ओमान देश की खजूर है।
यह एक एफिलिएट लिंक है अगर आप इस पर जाकर खरीदते हैं तो आपको ज्यादा पे नहीं करना है लेकिन मुझे थोड़ा कमीशन मिलेगा और मेरा काम चल जाएगा मैं आपकी बहुत बहुत आभारी रहूंगी

नंबर दो केला और दूध:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


ताकत के लिए केला भी पोष्टिक आहारो में से एक है इसमे कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी के स्टैमिना ही दिनों में शरीर को बूस्टप्प करके वीर्य को स्वस्थ और तंदुरुस्त बना सकते हैं। 

शरीर में ताकत पैदा करने के लिए केले के साथ दूध का शेक बनाकर कुछ महीनों के लिए इसका सेवन कर ले तो आने वाले समय में आपको  अपने शरीर में अच्छा-खासा फर्क महसूस होने लगेगा।

नंबर 3 शकरकंद:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


शकरकंद का सेवन भी शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए बहुत मददगार होता है। क्योंकि शकरकंद में भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं और साथ ही इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है।दरअसल जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो इसके कारण शरीर में एनर्जी नहीं रहती रोग प्रतिरोधक क्षमता डाउन हो जाती हैं। 

ब्लड सेल्स का डेवलपमेंट भी सही से नहीं होता।
ऐसे में शकरकंद का सेवन करना आयरन की कमी को दूर करके शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है। जिससे काम करने से थकान महसूस नहीं होती।

नंबर चार गाय का घी:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


अगर आप चाहते हैं शरीर में जल्दी से जल्दी ताकत पैदा हो जाए तो आज से ही अपने खाने में गाय का घी खाना शुरू कर दे। दरअसल शरीर को ताकतवर बनाने के लिए घी का सेवन बहुत पुराना सदियों पुराना नुस्खा है।

लेकिन बहुत से लोग इसका सेवन इसलिए नहीं करते कि कहीं इससे उनका वजन ना बढ़ने लगे। लेकिन अगर कोई गाय के देसी घी का इस्तेमाल करें तो इससे ना सिर्फ शरीर को ताकत मिलेगी बल्कि इससे कई बीमारियों के होने का खतरा भी टल जाएगा। इसलिए शरीर को ताकतवर बनाने के लिए हमेशा गाय के देसी घी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
 
गऊ माता का शुद्ध देसी घी खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

नंबर 5 है अंडा:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


सुबह के नाश्ते में अंडे का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन प्रोटीन फैट और कैलोरी भारी मात्रा में होती है। इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं इसके अलावा अंडा खाने से जहां ताकत मिलती है वही पेट भी भर जाता है और साथ ही इसमें शरीर का वजन बैलेंस में रहता है।

इसलिए ब्रेकफास्ट में रोज एक से दो अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे पूरा दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है।

नंबर 6 अंजीर:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। पके अंजीर को शोक के साथ चबा चबाकर सेवन करें। इस तरह इसका सेवन 40 दिन लगातार करने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है। इसके अलावा इसे दूध में उबालकर उबला हुआ अंजीर खाकर वही दूध पीने से ताकत में बढ़ोतरी होती है और साथ ही इससे खून भी बढ़ता है।

नंबर 7 पर है ओट्स:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


शरीर में ताकत पैदा करने के लिए ओट्स का सेवन भी बहुत अच्छा होता है। दरअसल और एक बहुत ही हल्दी फूड है  जिसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की ताकत बढ़ाने में बहुत कारगर होते हैं। ओट्स का सेवन आप सुबह शाम दोपहर कभी भी कर सकते हैं। इसमें आप दूध और गुड़ मिलाकर हर रोज सुबह खाना शुरू कर दें। इससे आपको कुछ ही दिनों में अपने शरीर में फर्क महसूस होने लगेगा।

 
ओट्स खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

नंबर आठ है मछली:

हमारे शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


मछली के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है ।इससे इंसान अपने आपको जवान और तंदुरुस्त और सेहतमंद महसूस करता है। साथ ही इससे मसल्स में ताकत बनी रहती है इसके अलावा मछली के सेवन से बहुत सारी बीमारियां भी दूर होती है और साथ ही साथ शारीरिक थकान की समस्या भी दूर हो जाती है।

इसके अलावा इसके सेवन से हड्डियों को ताकत मिलती है और जोड़ों के दर्द की समस्या से भी आराम मिलता है। इसलिए शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक से दो बार मछली का सेवन जरूर करें।

तो दोस्तों यह थी वह 8 चीजें 8 फूड जिनको अगर आप अपने डेली डाइट में शामिल कर लेंगे, तो इससे बहुत जल्द आपके शरीर में ताकत पैदा हो जाएगी आप ताकतवर बन जाएंगे और आप खुद को अंदर से बहुत स्ट्रांग महसूस करेंगे।

ऐसी ही रोचक जानकारी लेने के लिए होमपेज पर जाएं


उम्मीद करती हूं दोस्तों आज की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। मैं फिर से हाजिर होती हूं ऐसे ही महत्वपूर्ण और इंटरेस्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए नमस्कार।

अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें दोस्तों अपने चारों तरफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि मच्छर बहुत ज्यादा हो गए हैं और इससे डेंगू चिकनगुनिया मलेरिया जैसी बीमारियां फैल रही हैं तो अपना अच्छे से ख्याल रखें सफाई का ख्याल रखें धन्यवाद

आपकी दोस्त 
पुष्पा डाबोदिया।

6 टिप्पणियाँ

Thanks for writing back

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। वेबसाइट पर आते रहे मुझे अच्छा लगेगा और अगर आपने को शेयर कर दें तो आपका क्या कहना। मैं आपकी आभारी रहूंगी।

      हटाएं
  2. आपका भी पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।वेबसाइट पर आते रहे और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

    जवाब देंहटाएं
  3. Acha tha par koi ayurvedic nuskha batate to acha rehta ye to roj use hota rehta h..

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. और अगर आप शेयर कर देते तो मुझे आपसे प्यार हो जाता😍 जरूर से शेयर कर दे

      हटाएं
    2. जी यह सब नुस्खे आयुर्वेदिक ही है। आयुर्वेद का मतलब कोई धरती से परे चीज नहीं होती। वही सब चीजें होती हैं जो यहां पर उपलब्ध है। बाकी आप ने कमेंट किया मुझे बहुत अच्छा लगा मुकेश जी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

      हटाएं
और नया पुराने